undefined

MUZAFFARNAGAR-बंद होंगे शहर के सभी कूड़ा डलावघर

ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने दिखाई सख्ती, आर्य समाज रोड के दो डलावघर किये बंद, कूड़ा मिला तो सफाई नायक होंगे जिम्मेदार, एमआईटूसी कंपनी के ट्रांसफर स्टेशन मखियाली पहुंचाया जायेगा

MUZAFFARNAGAR-बंद होंगे शहर के सभी कूड़ा डलावघर
X

मुजफ्फरनगर। शहर को कूड़ा मुक्त करने के लिए अब बेहद सख्त कदम उठाया गया है। लाख प्रयासों के बावजूद भी शहरी क्षेत्र के मुख्य मार्गों पर कूड़ा ही कूड़ा और गन्दगी नजर आने के कारण चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने कूड़ा फैलाने वाले लोगों और कर्मचारियों सभी को निशाने पर लिया है। इसके लिए शहर के सभी कूड़ा डलावघरों को तत्काल बंद कराने का निर्णय लिया गया है। ईओ ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी से लेकर सफाई नायकों तक, सभी को नये आदेशों से अवगत कराते हुए स्पष्ट कर दिया है कि जिस क्षेत्र में कूड़ा डलावघर बंद नहीं होगा, वहां के सफाई नायक को जिम्मेदार मानते हुए कड़ी कार्यवाही की जायेगी। साथ ही बंद डलावघर पर कूड़ा डालते हुए पकड़ने जाने पर आम नागरिक या सफाई कर्मचारी, जो भी हो, दस हजार रुपये का जुर्माना वसूला जायेगा। निगरानी करने की जिम्मेदारी भी सफाई नायक की रहेगी। इस सख्ती का पूरा असर भी दिखाई दिया और आर्य समाज रोड पर बरसों से गन्दगी का पर्याय बने दो कूड़ा डलावघरों को बंद कराते हुए वहां सफाई कर्मी की ड्यूटी भी लगा दी गई है।


नगर पालिका परिषद् के अधीन शहर में करीब 28 कूड़ा डलावघर और छोटे गारबेज प्वाइंट बने हुए थे। पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप के निर्देशों के अन्तर्गत शहर में ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने अनुबंध के आधार पर काम कर ही दिल्ली की कंपनी एमआईटूसी सिक्योरिटी एण्ड फेसिलिटीज प्रा. लि. के साथ मिलकर कूड़ा डलावघरों को बंद कराने का अभियान छेड़ा। रुड़की रोड पर जिला अस्तपाल के पास वाले डलावघर सहित करीब 13 डलावघर बंद कराये गये। अभी शहर में करीब 15 कूड़ा डलावघर चल रहे हैं। इनमें से अधिकांश मुख्य मार्गों पर हैं। इस कारण शहर में चारों ओर गन्दगी नजर आ रही है। इसके लिए एमआईटूसी कंपनी को भी बार बार निर्देशित किया गया, लेकिन कंपनी के द्वारा पालिका कर्मियों पर डलावघरों में कूड़ा व गन्दगी फैलाने के आरोप लगाये जाते रहे हैं। अब इसके लिए पालिका प्रशासन ने सख्त कदम उठाया है।

ईओ डा. प्रज्ञा सिंह ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य सफाई निरीक्षक, सफाई निरीक्षक के साथ ही सभी सफाई नायकों को सख्त आदेश जारी किये हैं। इसमें कहा गया है कि नगर क्षेत्र में मुख्य मार्गों पर स्थापित कूड़ा डलावघरों के आसपास के वार्डों के सफाई कर्मचारियों द्वारा वार्डों से इकट्ठा किये गये कूड़े को प्रतिदिन डलावघरों में डाला जा रहा है। जबकि शासन के निर्देशों के तहत शहरी क्षेत्र से कूड़ा डलावघरों का संचालन बंद किया जाना है। इसका अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ईओ ने प्राथमिकता के आधार डलावघरों को तत्काल प्रभाव से बंद कराये जाने के निर्देश दिये हैं। ईओ ने यह भी निर्देश दिये हैं कि वार्डों से निकलने वाले कूड़े को डालवघरों में न डलवाकर अब सफाई नायक कंपनी एमआईटूसी द्वारा ग्राम मखियाली में हायर किये गये ट्रांसफर सेंटर पर डलवाने का काम करेंगे। चेतावनी दी कि यदि कोई सफाई कर्मचारी, वाहन चालक डलावघर पर कूड़ा डालते हुए पाया जाता है तो सम्बंधित क्षेत्र के पर्यवेक्षक और सफाई नायक के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। विभागीय अधिकारियों की भी जिम्मेदारी तय होगी। आदेश में कहा गया कि जनता का कोई व्यक्ति या प्राइवेट सफाई कर्मचारी द्वारा डलावघर पर कूड़ा डाला जाता है तो सफाई नायक ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर तत्काल ही चालान करते हुए जुर्माना लगाने का काम करें।


ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि लगातार प्रयासों के बाद भी शहरी क्षेत्र को कूड़ा मुक्त बनाने में सफलता नहीं मिल पा रही थी। इसके लिए कंपनी के लोग भी पालिका के कर्मियों और प्राइवेट रेहडे वाले कर्मियों के द्वारा कूड़ा-गन्दगी फैलाने का कार्य करने की शिकायत मिल रही थी। मुख्य मार्गों पर भी कूड़ा डलावघर होने से गन्दगी ज्यादा नजर आती है। ऐसे में विभागीय अधिकारियों का दायित्व सुनिश्चित करते हुए सभी 15 डलावघरों को बंद कराने के निर्देश दिये गये है। इस कड़ी में आज आर्य समाज रोड पर दो डलावघरों को बंद कराया गया है। सफाई नायकों की जिम्मेदारी है कि वहां पर कूड़ा न डाला जाये। आदेशों की अवहेलना करने वालों को दण्ड मिलेगा और अच्छा कार्य करने वाले सफाई नायक सम्मानित भी किया जायेगा। हम लद्दावाला की ओर जिला अस्पताल के पास बने कूड़ा डलावघर को भी बंद कराने का काम कर रहे हैं। बंद डलावघरों पर बेरिकेडिंग कराने के निर्देश दिये गये हैं। सफाई नायकों के ही रिश्तेदार और परिचित ज्यादातर वार्डों में प्राइवेट कर्मचारी के रूप में कूड़ा लेने का कार्य कर रहे हैं। ऐसे में सफाई नायकों को सख्ती के साथ ऐसे लोगों को कूड़ा डलावघर पर डालने से रोकने के लिए निर्देशित किया गया है।

Next Story