undefined

MUZAFFARNAGAR-भीषण गर्मी से बचाने को पालिका का अनूठा प्रयोग

हीट वेव से राहत के लिए डीएम के आदेश का हुआ पालन, शहर के चार प्रमुख मार्गों पर पालिका ने लगवाये ग्रीन शेड, शहर में मुख्य चौराहों और सड़कों पर राहगीरों के लिए कड़ी धूप में छाया का प्रबंध करने में जुटा पालिका प्रशासन

MUZAFFARNAGAR-भीषण गर्मी से बचाने को पालिका का अनूठा प्रयोग
X

मुजफ्फरनगर। भीषण गर्मी का सामना कर रहे शहरवासियों के लिए शुक्रवार की सुबह कुछ बदली बदली से नजर आई। सुबह को जब लोग अपने कामकाज और बाजारों की ओर निकले तो शहर की कुछ मुख्य सड़कों पर उनको कड़ी धूप में विशेष तौर पर छाया का प्रबंध होने से राहत मिली। इसके लिए नगरपालिका परिषद् की ओर से शहर में कई प्रमुख मार्गों पर ग्रीन शेड लगाने का काम किया गया। ये शेड लोगों को गर्मी के बीच ठण्डी छाया प्रदान कर राहत देने का काम कर रहे है। पालिका प्रशासन के द्वारा शहर में अन्य स्थानों पर भी इसी प्रकार के ग्रीन शेड लगाने की तैयारी की जा रही है।

टाउनहाल रोड एसडी मार्किट के सामने

पिछले दिनों जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के द्वारा हीट स्ट्रोक और हीट वेव को देखते हुए लोगों की राहत के लिए काम करने पर दिशा निर्देश दिये गये थे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, नगरीय निकाय और अन्य विभागों को अपने अपने स्तर पर काम करने के लिए निर्देशित किया गया। नगरीय निकायों के अधिशासी अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में ग्रीन शेड लगाने के लिए कहा गया था। डीएम के आदेशों के अनुपालन में नगरपालिका परिषद् मुजफ्फरनगर के द्वारा शहर में ग्रीन शेड लगाकर कड़ी धूप में राहगीरों और दुकानदारों को गर्मी से कुछ हद तक राहत प्रदान करने का काम शुरू कर दिया गया है। शुक्रवार को जब लोग शहर की सड़कों पर निकले तो उनको कई स्थानों पर ग्रीन शेड लगे हुए नजर आये। इनके कारण सड़कों पर घनी छाया बनने से राहगीरों को धूप से राहत मिली तो सभी ने इस व्यवस्था की प्रशंसा की।

रोडवेज बस स्टैण्ड के पास रेलवे रोड

नगरपालिका की ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि पिछले दिनों जिलाधिकारी द्वारा हीट वेव को लेकर की गई समीक्षा बैठक में शहरी क्षेत्र में मुख्य स्थानों पर ग्रीन शेड लगाने के निर्देश दिये गये थे। इन्हीं निर्देशों के अनुपालन में शहर के चार स्थानों पर ग्रीन शेड लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। अगले दिनों में शहर के कुछ अन्य प्रमुख स्थानों पर भी इसी प्रकार से शेड लगाया जायेगा। इससे नागरिकों को कड़ी धूप में राहत मिलेगी। ग्रीन शेड के सम्बंध में पालिका निर्माण विभाग के अवर अभियंता कपिल कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्र में शिव चौक के सामने एसडी मार्किट मार्ग पर, प्रकाश चौक से लेकर महावीर चौक मार्ग, अहिल्याबाई होल्कर चौराहे पर घास मंडी की ओर तथा रोडवेज बस स्टैण्ड के पास रेलवे रोड पर ग्रीन शेड लगाने का काम किया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में आवश्यकता को देखते हुए शहर के अन्य मार्गों पर भी यह ग्रीन शेड लगाने का काम किया जायेगा।

बता दें कि इस साल मई माह में तो गर्मी ने पूरा तांडव मचाया ही, जून में भी गर्मी पिछले साल के मुकाबले ज्यादा तापमान अपना भरपूर असर दिखा रहा है। इस साल 28 मई का दिन सबसे गर्म रहा है। इस दिन का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। वहीं इस सप्ताह में तापमान 36 से लेकर 40 डिग्री तक रहा है। आगामी दिनों में भी तापमान इसी प्रकार रहने की उम्मीद है। मानसून के आने का इंतजार किया जा रहा है। करीब 15 जून के बाद मानसून आने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि ठण्डी हवाओं और बूंदाबादी ने जिले में गर्मी के भीषण प्रकोप से राहत देने का काम किया है।

Next Story