undefined

मदुरई सम्मेलन में देश के किसानों की वास्तविक समस्या उठीः धर्मेंद्र मलिक

जाइंट एक्शन कौंसिल ऑफ तमिलनाडु फार्मर्स एसोसिएशन के सम्मेलन में आये विचारों को केन्द्र तक पहुंचाया जायेगा

मदुरई सम्मेलन में देश के किसानों की वास्तविक समस्या उठीः धर्मेंद्र मलिक
X

मुजफ्फरनगर। भारत देश के किसानों की विभिन्न प्रमुख समस्याओं को लेकर एकजुटता के साथ चिंतन और मंथन करने के लिए तमिलनाडु में हुए सम्मेलन में वास्तविक समस्याओं को उठाया, इसमें आई विभिन्न प्रमुख समस्याओं को अब केन्द्र सरकार तक ले जाकर समाधान के प्रयासों पर काम शुरू किया गया है।

भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मेन्द्र मलिक ने बताया कि तमिलनाडु के शहर मदुरई में 5 अक्टूबर को तीन दिवसीय जाइंट एक्शन कौंसिल ऑफ तमिलनाडु फार्मर्स एसोसिएशन के सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें भाग लेने के लिए देशभर से किसान संगठनों के प्रतिनिधि पहुंचे हैं। इस सम्मेलन में किसानों कि वास्तविक समस्याओं पर चर्चा हुई है, इन समस्याओं को केंद्र सरकार के सामने रखा जायेगा। इस सम्मेलन की आयोजन समिति के संयोजक प्रतिनिधियों के सामने मसौदा प्रस्ताव रखा, जिसमे सभी मुख्य फसलों, मुख्य फल-सब्जी, दूध व शहद आदि को न्यूनतम समर्थन मूल्य के दायरे में लाने, जल प्रबंध, कृषि सुधार, बाजार हस्तक्षेप योजना को प्रभावी बनाने, औसत बाजार भाव और लक्षित भाव के बीच जो अंतर हो, उस राशि यानि बाजार में हानि का भुगतान किसानों को डीबीडी के माध्यम से किया जाए।

इस मीटिंग में भारतीय प्रशासनिक सेवा की तर्ज पर भारतीय कृषि सेवा का एक केंद्रीय कैडर बनाने जैसे विषय पर भी चर्चा हुई हैं। इस सम्मेलन का आयोजन जाइंट एक्शन कौंसिल ऑफ तमिलनाडु फार्मर्स एसोसिएशन के चेयरमैन डी. गुरुस्वामी ने किया है। सम्मेलन में न्यूनतम गारंटीशुदा फसलों का मूल्य, खेती में नुकसान को कम करने, आयात निर्यात पर समझौता करने से पूर्व आपूर्ति को देखना आदि विषयों पर सरकार से वार्ता का प्रस्ताव दिया गया। इस सम्मेलन में पीजेंट वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक बालियान, भाकियू अराजनैतिक के राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मेंद्र मलिक, जल पुरुष राजेंद्र सिंह किसान नेता सरदार बीएम सिंह सहित देशभर के किसान नेताओं ने भाग लिया।

Next Story