undefined

स्वच्छता की आदत, स्वस्थ समाज में सहायकः मीनाक्षी स्वरूप

सरवट अर्बन पीएचसी से पालिकाध्यक्ष ने किया विशेष संचारी रोग नियंत्रण-दस्तक अभियान का शुभारंभ

स्वच्छता की आदत, स्वस्थ समाज में सहायकः मीनाक्षी स्वरूप
X

मुजफ्फरनगर। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मंगलवार से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए जुट गया है। इस अभियान का शुभारंभ नगर पालिका परिषद् की अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप द्वारा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरवट में किया गया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान दोनों अभियान ही सभी लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा है। इस अभियान को केवल स्वास्थ्य विभाग के अभियान से सीमित न रखकर सभी लोगों को अपने जीवन से जोड़कर देखना चाहिए और एकजुट होकर संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए सबको मिलकर जन जागरूकता में सहयोग करना चाहिए, ताकि एक स्वस्थ समाज की स्थापना की कल्पना को साकार करने में हम सफल हो पायें। इसके लिए सबसे पहले हमें अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाने पर काम करना होगा।


अभियान के शुभारंभ अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया इकाई के कर्मचारियों, एवं नगर पालिका के कर्मचारियों एवं अन्य कर्मचारियों को जन जागरूकता के लिए प्रचार वाहनों के साथ हरी झंडा दिखाकर क्षेत्र में कार्य करने के लिए रवाना भी किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा इसके अंतर्गत 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान भी चलेगा। इन कार्यक्रमों के अंतर्गत आशा कार्यकत्री हर घर का भ्रमण कर संचारी रोगों से बचाव, इनके लक्षणों एवं उपचार सुविधाओं के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी साथ ही डेंगू, फाइलेरिया, मलेरिया दिमागी बुखार, क्षय रोग के लक्षणयुक्त रोगियों को खोज कर जांच एवं उपचार हेतु सूची बनाएंगी। इन दोनों अभियानों की जन जागरूकता के लिए सभी ब्लॉक स्तर पर प्रचार प्रसार सामग्री वितरित कर दी गई है।

जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा संचारी रोगों पर नियंत्रण रखने के लिए स्वस्थ व्यवहार अपनाना है संचारी रोगों को हराना है, के संकल्प के साथ हम सभी को काम करना है। जिसके अंतर्गत घरों के आसपास साफ सफाई रखें, मच्छर से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहने, स्वच्छ पेयजल पिए, आसपास जल का भराव होने न दें, कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखें और व्यक्तिगत साफ-सफाई का ध्यान रखें ये सात बातें ऐसी हैं अगर हम इनका ध्यान रखेंगे तो हम संचारी रोगों से अपना बचाव कर सकेंगे। कार्यक्रम में जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. गीतांजलि वर्मा, यूनिसेफ से डीएमसी तरन्नुम, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमन कुमार, अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर कमल कुमार, सभासद देवेश कौशिक आदि उपस्थित रहे।

Next Story