undefined

उपभोक्ताओं के लिए जरूरी है उत्पाद के मानक की जानकारीः कपिल देव

भारतीय मानक ब्यूरो ने मुज्जफरनगर में मनाया मानक महोत्सव, उद्योगों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं व स्कूली छात्रों ने लिया भाग

उपभोक्ताओं के लिए जरूरी है उत्पाद के मानक की जानकारीः कपिल देव
X

मुजफ्फरनगर। विश्व मानक दिवस शृंखला के तहत बुधवार को मुजफ्फरनगर में मानक महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें सरकारी विभाग, उद्योगों, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, ज्वैलर्स, स्कूली छात्रों व जनसामान्य ने प्रतिभाग किया।

मुख्य अतिथि कौशल विकास व व्यावसायिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल थे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को प्रत्येक उत्पाद के मानकों की जानकारी होनी चाहिए, इससे उन्हें कभी भी किसी उत्पाद को लेकर धोखा नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि आईएसआई पर पूर्ण रूप से भरोसा किया जा सकता है क्योंकि अधिकारी इसका निरीक्षण करते हैं तथा बाजार में बिक रहे उत्पाद की गुणवत्ता जांचते हैं। उन्होंने कहा कि उत्पाद के विषय में उसके पैकेट में जानकारी दी होती है, जिसे पढ़ना चाहिए और खास तौर से बच्चों को इसकी जानकारी होनी चाहिए। बीआईएस देहरादून शाखा के संयुक्त निदेशक श्याम कुमार ने विश्व मानक दिवस की इस बार की थीम एसडीजी-9 “उद्योग, नवाचार व अवसंरचना”के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विश्व मानक दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बीआईएस अपने हितधारकों से संपर्क कर रहा है और उनके सुझाव भी ले रहा है। उन्होंने कहा कि बीआईएस यह सुनिश्चित करता है कि विभिन्न उत्पादों के लिए हमेशा अच्छे स्तर के मानक बनाए जाएं।


कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष वीरपाल निर्वाल ने कहा कि सभी उत्पादों के मानक तैयार होने चाहिए तथा व्यक्तिगत जीवन में भी हमें मानकों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से लोगों के बीच मानकों को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक जैसमीन फौजदार ने कहा कि आईएसआई, हालमार्किंग व अन्य मानकों के चिन्हों के विषय में सभी को जागरूक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उद्योगों को आगे बढ़कर स्वयं मानकों को अपनाना चाहिए, जिससे उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित हो सके। कार्यक्रम में एसडी पब्लिक स्कूल, शारदेन पब्लिक स्कूल, होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल तथा लाला जगदीश प्रसाद इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में मानक संव(र्न में बेहतर कार्य करने वाले मेंटर, उद्योग, ज्वैलर्स, रिसोर्स पर्सन, क्विज विजेताओं आदि को सम्मानित किया गया। इस दौरान बिंदल्स पेपर्स मिल्स के तपिश भारद्वाज, मनोज पुंडीर तथा बीआईएस के वैज्ञानिक भाविक राजगौर ने तकनीकी सत्र में जानकारियां साझा की। कार्यक्रम में मुज्जफरनगर कॉमर्स एंड इंडस्ट्री फेडरेशन के सचिव अभिनव स्वरूप भी उपस्थित थे।

Next Story