undefined

मंत्री अनिल कुमार ने गंगनहर पटरी पर लगाया एक पेड़ मां के नाम

डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी के साथ मिलकर पौधारोपण कर प्रभारी मंत्री ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश, मंडलायुक्त सहारनपुर हृषिकेश भास्कर यशोद ने बेगराजपुर इंडस्ट्रीयल एरिया मंे किया वृक्षारोपण, डीएम ने की सभी से योगदान की अपील

मंत्री अनिल कुमार ने गंगनहर पटरी पर लगाया एक पेड़ मां के नाम
X

मुजफ्फरनगर। वृक्षारोपण महाअभियान 2024 के अन्तर्गत शनिवार को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिए जिले में प्रभारी ब नाये गये विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग उत्तर प्रदेश के मंत्री अनिल कुमार ने इस महाअभियान में अपनी सहभागिता करते हुए ग्राम तुगलकपुर एवं गगं नहर पटरी चितौड़ा में बरगद एवं पीपल के पौधे का रोपण करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम सूत्र वाक्य परसभी को पर्यावरण सरंक्षण के लिए संवेदनशीलता के साथ सहभागिता के लिए प्रेरित किया।

उन्होेंने इस अवसर पर कहा कि आज पूरे प्रदेश में 36 करोड 50 लाख पौधों का रोपण किया जा रहा है। जनपद मुजफ्फरनगर में विभिन्न स्थानों पर 32 लाख 70 हजार से अधिक पौधे लगाये जा रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि हम लगाये गये पौधों का संरक्षण भी करें, इन वृक्षों का अपने बच्चों की तरह पालन, पोषण करे तभी ये पल्लवित और पुष्पित हो सकते हैं और यह अभियान सार्थक बन पायेगा। इस महाअभियान से जन-जन को जोड़ना होगा। सभी को इस महाअभियान में अपनी भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि पेड़ लगाना ही उदेदश्य नहीं होना चाहिए इसे बचाना भी है। हम सभी को व्यक्तिगत रूप से इसकी जिम्मेदारी निभानी पडे़गी। सभी यह संकल्प ले कि पेड अवश्य लगायेगे। जो पेड़ आप लगा रहे है उसकी रक्षा करने का संकल्प ले। उन्होने कहा कि पेड लगाये और उसकी फोटो सोशल मीडिया पर डाले और अगले वर्ष पेड़ लगाते समय पूर्व में लगाये गये पेड़ की भी फोटो साथ मंे शेयर करे। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मंत्री को तुलसी का पौधा भी भेेंट किया।

इस अवसर पर मण्डलायुक्त सहारनपुर हृषिकेश भास्कर यशोद ने आज बेगराजपुर इंडस्ट्रीयल ऐरिया मे वृक्षारोपण करते हुए कहा कि वृक्षारोपण का यह कार्यक्रम केवल प्रशासनिक अमले का काम नहीं है अपितु इसमें हर व्यक्ति की भागीदारी होनी चाहिए तभी इस कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वृक्ष निस्वार्थ और लोगों के सेवा हेतु संकल्पि होकर छाया प्रदान करते हैं, इसीलिए हम सब की यह जिम्मेदारी है कि केवल वृक्ष लगायें ही नही, इनको संरक्षित करना भी हमारा उत्तरदायित्व होना चाहिए। वृहद वृक्षारोपण अभियान के अवसर पर जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने कहा कि इस महाअभियान में हम सब योगदान करेंगे, उन्होने कहा कि पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए वृक्षारोपण करना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर नीम व आम का पौधा लगाकर वृक्षारोपण अभियान में अपनी भागीदारी की। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद में 25 विभागांे द्वारा 500 से अधिक साईट पर वृक्षारोपण कराया जा रहा है। प्रभागीय निदेशक वानिकी कन्हैया पटेल, जिला अभियान संयोजक अचिंत मित्तल, जिलाध्यक्ष भाजपा सुधीर सैनी, अमित राठी, अजीत राठी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, स्कूली बच्चे एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Next Story