undefined

MUZAFFARNAGAR-श्रमदान से स्वच्छता की सीख देने को तैयार पालिका

मंगलवार को पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप टाउनहाल से करेंगी स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ, 15 दिनों तक रोजाना जनजागरुकता के लिए सड़कों पर उतरेंगे पालिका अफसर

MUZAFFARNAGAR-श्रमदान से स्वच्छता की सीख देने को तैयार पालिका
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की ओर से लोगों को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील और गंभीर बनाने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा अभियान की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। श्रमदान के सहारे पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप अपनी पूरी टीम के साथ मिलकर शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति उनके नागरिक दायित्वों को निभाने की प्रेरक सीख देते हुए इस अभियान का शुभारंभ करेंगी। 15 दिनों के इस अभियान में घर घर जाकर भी लोगों को स्वच्छता के लिए उनके योगदान के प्रति जागरुक किया जायेगा। बाजारों में डस्टबिन, दिवारों पर पेंटिंग और रेड, येलो तथा ब्लैक स्पॉट पर विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा।

नगरपालिका परिषद् की अधिशासी अधिकारी डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशन में 17 सितम्बर से दो अक्टूबर तक विशेष स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत 15 दिवसीय स्वच्छता अभियान शुरू किया जा रहा है। इसमें लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण-2024 की भी जानकारी देते हुए शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने में जनसहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। पूरे पखवाड़े विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए शहर को स्वच्छ बनाने की कार्ययोजना पर काम होगा। स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ पालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप द्वारा मंगलवार सुबह टाउनहाल से की जायेगी। इस दौरान टाउनहाल गेट से झांसी की रानी पार्क तक स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित करते हुए स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम होगा। चेयरपर्सन, सभासद पालिका के अधिकारी और कर्मचारी सभी मिलकर स्वच्छता के लिए श्रमदान करेंगे। इसके साथ ही स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए सभी को स्वच्छता शपथ ग्रहण कराई जायेगी और स्वच्छता सर्वेक्षण-2024 में जनसहभागिता ली जायेगी। पहले दिन शहरी क्षेत्र के सभी 55 वार्डों में ब्लैक स्पॉट पर वार्ड सभासदों के साथ सफाई अभियान चलेगा। झांसी की रानी पार्क की सफाई और वहां पर वॉल पेंटिंग का कार्य भी शुरू किया जायेगा। साथ ही मंगलवार को शहर के गोल मार्किट के दुकानदारों को स्वच्छता के प्रति गंभीर बनाने के लिए डस्टबिन रखवाने के लिए भी कार्य किया जायेगा।

ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि मंगलवार से शुरू हो रहे स्वच्छता पखवाड़ा में प्रतिदिन के कार्य और कार्यक्रम की रूपरेखा बना ली गई है। इसके तहत शहरी क्षेत्र के सभी सार्वजनिक स्थानों बस स्टैण्ड, टैक्सी स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, शेल्टर होम, धार्मिक स्थल, महापुरुषों, शहीदों के स्मारक, पार्क, मार्किट, चौराहे, स्कूल और कॉलेज पर विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। इसके साथ ही शहर में बनाये गये रेड, येलो और ब्लैक स्पॉट पर भी टीमों को उतारकर सफाई कराई जायेगी। ईओ ने बताया कि अभियान के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार, मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक योगेश कुमार गोलियान और सफाई निरीक्षक प्लाक्षा मैनवाल के साथ ही कर अधीक्षक नरेश शिवालिया, एमआईटूसी कंपनी के प्रबंधक, एसबीएम के डीपीएम सुशील कुमार, एसबीएम लिपिक आकशदीप सहित सभी सम्बंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं। मीनाक्षी स्वरूप ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गांधी जयंती के उपलक्ष में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक किया है। इसी कड़ी में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाने के निर्देश दिये गये हैं। नगरपालिका की पूरी टीम इस अभियान को जनसरोकार से जोड़ते हुए लोगों को जागरुक करने का काम किया जायेगा। उन्होंने नागरिकों से भी इसमें सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सहयोग करते हुए अपने शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए आगे आने का आह्नान किया गया। उन्होंने मंगलवार से शुरू हो रहे स्वच्छता पखवाड़ा से शहर के सभी लोगों को संवेदनशीलता के साथ जुड़ने की अपील भी की है।

खुले में कूड़ा डालने वालों पर नजर, पॉलीथिन पर होगा हल्ला बोल

मुजफ्फरनगर नगरपालिका परिषद् की ओर से 17 सितम्बर मंगलवार से शुरू किये जाने स्वच्छता पखवाड़ा में शहर को गन्दा करने और प्रतिबंधित पॉलीथिन की बिक्री करने वालों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी की गई है। ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि इस 15 दिवसीय अभियान में हर किसी को स्वच्छता के प्रति जिम्मेदार बनाने का काम किया जायेगा। शहर में खुले में कूड़ा डालने की लोगों की आदत के कारण कई प्रकार की समस्या पैदा हो रही है। अभियान के दौरान टीमों के द्वारा ऐसे लोगों पर विशेष नजर रखी जायेगी और इसके लिए जागरुकता के लिए एक दिन का अभियान भी रखा गया है। इसमें व्यापार मंडलों के लोगों को साथ लेकर ठेले और रेहड़े वालों को डस्टबिन रखने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसके साथ ही प्लास्टिक मुक्त शहर के संकल्प के साथ प्रतिबंधित पॉलीथिन की बिक्री रोकने के लिए शहर में पॉलीथिन के खिलाफ हल्ला बोल अभियान चलेगा। 19 सितम्बर को पालिका की पूरी टीम इसके लिए छापामार कार्यवाही करने उतरेगी। 26 सितम्बर को 155 घंटे का नॉन स्टॉप सफाई अभियान शुरू होगा। बघरा तांगा स्टैण्ड कूड़ा डलाव घर को समाप्त कर यहां सौन्दर्यकरण कार्य की शुरूआत होगी। 30 सितम्बर को एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम होगा। 01 अक्टूबर को सभी डलाव घरों पर कूड़ा उठाने के बाद विशेष सफाई अभियान होगा।

दो अक्टूबर को चलेगा जीरो वेस्ट इवेंट अभियान, मिलेगा सम्मान

मुजफ्फरनगर। स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत पालिका प्रशासन की टीमें लोगों को घर घर जाकर सूखा और गीला कूड़ा अलग अलग एकत्र करने के लिए प्रेरित करेंगी। ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि अभियान के दौरान स्वच्छ घर का चयन भी किया जायेगा। प्रत्येक वार्ड से तीन-तीन ऐसे घरों का चयन होगा, जिनके द्वारा होम कंपोस्टिंग अपनाते हुए सफाई कर्मियों को गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग दिया गया हो। इन घरों के मालिकों को पालिका प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगी। दो अक्टूबर को जीरो वेस्ट इवेंट घोषित करते हुए टीमों को लगाया गया है। इस दिन अभियान में सहयोग करने वाले व्यापारियों और समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ ही बेहतर कार्य करने पर पालिका के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जायेगा।

Next Story