undefined

MUZAFFARNAGAR-अवैध निर्माण पर गरजा पालिका का बुलडोजर

रुड़की रोड पर पालिका ने अपनी भूमि को कराया खाली, सभासद की शिकायत पर हुई कार्यवाही

MUZAFFARNAGAR-अवैध निर्माण पर गरजा पालिका का बुलडोजर
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् ने करीब एक सवा साल से अवैध कब्जे में कई अपनी भूमि को सुरक्षित कराने के लिए मंगलवार को बड़ा अभियान चलाया और निर्माण विभाग के अफसरों ने पुलिस फोर्स को साथ लेकर पालिका की भूमि पर किये गये अवैध निर्माण को ध्वस्त करा दिया। पालिका ने अवैध कब्जाधारियों को कब्जा हटाने के लिए आठ दिन की मोहलत दी है, इसके बाद भी यदि भूमि खाली नहीं की गई तो बड़ी कार्यवाही के साथ ही मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी दी गई है।

शहर के रूड़की रोड पर बिजली घर के सामने स्थित नगरपालिका परिषद् की भूमि पर कुछ लोगों के द्वारा कब्जा करते हुए अवैध रूप से दुकानों का निर्माण कर लिया था। यहां पर करीब 10-12 दुकानों का निर्माण हो जाने के बावजूद भी पालिका प्रशासन कुंभकर्णी नींद ही सोता रहा। पिछले दिनों वार्ड संख्या 15 की सभासद सुनीता देवी पत्नी प्रमोद कुमार ने इस मामले में शिकायत के बाद भी पालिका के निर्माण विभाग के अफसरों द्वारा कोई कार्यवाही नहीं किये जाने के बाद अधिशासी अधिकारी डॉ. प्रज्ञा सिंह को पत्र भेजकर नाराजगी जताई थी। 9 सितम्बर को भेजे गये पत्र में महिला सभासद ने साफतौर पर आरोप लगाया था कि निर्माण विभाग के सहायक अभियंता अखण्ड प्रताप सिंह रुड़की चुंगी के पास पालिका की भूमि पर हो रहे अवैध निर्माण और कब्जे को लेकर गंभीर नहीं है। जबकि शिकायत के बाद उनके द्वारा मौके पर जाकर खुद अवैध निर्माण को देखा गया था, लेकिन इसके बावजूद भी अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ कोई भी कदम नहीं उठाया गया है। सभासद की शिकायत के बाद ईओ ने एई निर्माण को टीम बनाकर अवैध अतिक्रमण हटवाते हुए पालिका की भूमि को सुरक्षित करने के निर्देश दिये थे।

ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि मंगलवार को निर्माण विभाग के सहायक अभियंता अखण्ड प्रताप सिंह ने टीम के साथ पुलिस फोर्स की उपस्थिति में पालिका की भूमि पर किये गये अवैध निर्माण को बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कराने की कार्यवाही को शुरू कर दिया है। बताया कि पूरी भूमि को खाली कराने तक यह कार्यवाही चलेगी। अवर अभियंता निर्माण कपिल कुमार ने बताया कि रुड़की चुंगी के पास पालिका की भूमि पर अवैध कब्जा करने की शिकायत प्राप्त हुई थी। इसके बाद पालिकाध्यक्ष के निर्देशन में टीम बनाकर आज अवैध निर्माण को ध्वस्त किया गया है। मौके पर एक दुकान के निर्माण को लेकर कोर्ट का स्टे ऑर्डर होने के कारण उसकी केवल छत को ध्वस्त कराया गया है। साथ ही एक व्यक्ति के द्वारा जमीन घेरकर दुकान निर्माण के लिए फाउंडेशन पर दीवार खड़ी की जा रही थी, उसको और एक अन्य दुकान को ढहाया गया है। यहां पर अवैध कब्जाधारियों को स्पष्ट चेतावनी दी गई है कि वो आठ दिनों के भीतर अपना निर्माण ध्वस्त करते हुए सामान को स्वयं हटा लें। ऐसा नहीं होने पर पालिका प्रशासन द्वारा निर्माण को तोड़ने के साथ ही कब्जाधारियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जायेगी। मौके पर सभासदपति प्रमोद कुमार ने बताया कि पालिका की भूमि पर करीब 10-12 दुकानों का निर्माण कर कब्जा किया गया है। यह जमीन खाली कराने तक वो चुप नहीं बैठेंगे। इस दौरान एई निर्माण, अखण्ड प्रताप सिंह, जेई कपिल कुमार और शहर कोतवाली पुलिस मौजूद रहे।

Next Story