undefined

MUZAFFARNAGAR PALIKA-मीनाक्षी राज में शहर को चकाचौंध करने की तैयारी

सवा छह करोड़ की लागत से शहर के चारों ओर लगाई जायेंगी स्ट्रीट लाइट, कम्पनी बाग भी फैंसी पोल्स से होगा रोशन, करीब 35 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का एजेंडा जारी, 20 जुलाई को बोर्ड मीटिंग में विकास की सौगात पर लगेगी मुहर

MUZAFFARNAGAR PALIKA-मीनाक्षी राज में शहर को चकाचौंध करने की तैयारी
X

मुजफ्फरनगर। शहर के 55 वार्डों में सड़कों और मुख्य मार्गों को दूधिया रोशनी से चकाचौंध करने के लिए नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने अपने प्लान को धरातल पर उतारने के लिए पूरी तैयार कर ली है। इस बार उन्होंने शहर को पथ प्रकाश की व्यवस्था देने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। करीब सवा छह करोड़ रुपये की लागत से शहर में स्ट्रीट लाइटों का जाल शहर के चारों ओर पालिका सीमा तक बिछाने का ब्लू प्रिंट तैयार है। इसके साथ ही करीब 26 करोड़ रुपये की लागत से वार्डों में नये निर्माण कार्य भी प्रस्तावित किये गये हैं। विकास की इस सौगात को अमलीजामा पहनाने के लिए चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के आदेश के बाद करीब 35 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के 88 प्रस्तावों वाला एजेंडा पालिका प्रशासन ने जारी कर दिया है। इस एजेंडे का अनुमोदन करने के लिए 20 जुलाई को पालिका बोर्ड की मीटिंग बुलाई गई है।

नगरपालिका परिषद् की ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह के द्वारा चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के मार्गदर्शन में 20 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे पालिका सभागार में बोर्ड मीटिंग के लिए एजेंडा जारी कर दिया गया है। इस एजेंडे में कांवड़ा यात्रा के दौरान प्रस्तावित कार्यों के साथ ही लोकसभा चुनाव में हुए कामकाज के भुगतान सहित आगामी दिनों में शहर के विकास के लिए होने वाले कार्यों को शामिल किया गया है। कुल 88 प्रस्तावों वाले इस एजेंडे में शहर के विकास के लिए हर बिन्दू को शामिल किया गया है। इन विकास कार्यों पर पालिका प्रशासन बोर्ड फण्ड, राज्य वित्त एवं 15वें वित्त के अन्तर्गत प्राप्त धनराशि से करीब 35 करोड़ रुपये का बजट खर्च करने जा रहा है। इनमें प्रमुख रूप से स्ट्रीट लाइट, पेयजलापूर्ति, सफाई व्यवस्था, कर्मचारियों का लम्बित भुगतान और निर्माण विभाग के कार्यों को शामिल किया गया है।

करीब सवा छह करोड़ रुपये की लागत से शहर के 55 वार्डों में स्ट्रीट लाइट लगाने का प्रस्ताव शामिल है। इसमें काली नदी पर हाईमास्ट, बुढ़ाना मोड तक एलईडी लाइट, गांधी कालोनी हनुमान मंदिर से पचैण्डा बाईपास तक एलईडी स्ट्रीट लाइट, रुड़की चुंगी से श्रीराम लॉ कॉलेज तक डिवाईडर पर आक्टोगोनल पोल्स के साथ स्ट्रीट लाइट, कम्पनी बाग में फैन्सी पोल पर 84 वाट की एलईटी लाइट, मण्डी समिति से एटूजेड चौराहा तक एलईडी लाइट प्रमुख रूप से लगाई जायेंगी। वेस्ट टू एनर्जी प्लांट बनवाने के लिए सड़क निर्माण के लिए भी मसला पालिका ने सुलझा लिया है। सीसी रोड और नाली निर्माण कार्या कराये जाने के लिए पालिका प्रशासन लोक निर्माण विभाग को 2.36 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने जा रहा है। इसके साथ ही वार्डों में सीसी सड़क और नाली निर्माण के लिए करीब 25 करोड़ रुपये के 200 नये निर्माण कार्य तथा नाली, पुलिस और चैनल आदि मरम्मत के लिए 1.68 करोड़ रुपये के कार्यों को एजेंडे में शामिल किया गया है। खालापार हादसे को लेकर पालिका चेयरपर्सन ने मुआवजे के वादे को निभाने का काम भी किया है। इसके लिए मृतक नसीम के परिजनों को सहमति के अनुसार 20 लाख रुपये बतौर मुआवजा बोर्ड फण्ड से देने का प्रस्ताव शामिल किया गया है। अपनी अचल सम्पत्तियों की निगरानी और सुरक्षा के लिए दो लेखपाल भी आउटसोर्स पर पालिका रखने जा रही है।

Next Story