undefined

डैड बॉडी फ्रीजर सुविधा युक्त भारत की पहली नगर पंचायत बनी पुरकाजी

चेयरमैन जहीर फारूकी ने जनता से किया वादा निभाया, बॉडी रखने के लिए मिलेगा फ्रीजर

डैड बॉडी फ्रीजर सुविधा युक्त भारत की पहली नगर पंचायत बनी पुरकाजी
X

मुजफ्फरनगर। अपने पब्लिक एड्रेस सिस्टम और सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था के लिए देश की अनोखी नगर पंचायत होने का दर्जा हासिल करने वाली नगर पंचायत पुरकाजी ने चेयरमैन जहीर फारूकी एडवोकेट के नेतृत्व में एक ओर उपलब्ध हासिल की है। अब पुरकाजी देश की ऐसी पहली नगर पंचायत भी बन गई है, जिसमें डेड बॉडी को रखने के लिए जनता के लिए डीप फ्रीजर की व्यवस्था को लागू किया है। चेयरमैन जहीर फारूकी ने कहा कि दुख और सुख सभी के लिए धूप और छांव की तरह हैं, जीवन में कई बार किसी दुखद घटना में अपनों का अंतिम दर्शन करने से भी परिजन इसलिए वंचित रह जाते हैं कि बॉडी ज्यादा देर तक रखने के लिए कोई सुविधा नहीं मिल पाती, लेकिन जनता से किया हमने वादा निभाया और अब नगर पंचायत ने डेड बॉडी के लिए डीप फ्रीजर की व्यवस्था कर दी है।

जनपद मुजफ्फरनगर की पुरकाजी नगर पंचायत अपने भौगोलिक इतिहास के कारण भी जिले की सबसे अनूठी नगर पंचायत हैं, यह नगर पंचायत यूपी को उत्तराखंड से जोड़ती है। इसके साथ ही कांवड़ यात्रा का यूपी का प्रवेश द्वार भी होने के कारण इसका महत्व काफी है। यहां पर जनता के लिए चेयरमैन जहीर फारूकी एडवोकेट ने क्षेत्र की जनता को डैड बाडी रखने के लिए डीप फ्रीजर की सुविधा दी है। उन्होंने इसके लिए जनता से वादा भी किया था, जो आज पूरा हो गया। चेयरमैन पुरकाजी जहीर का कहना है कि जिंदगी और मौत का दुख सुख सभी के साथ लगा हुआ है। इसे जीवन में हम नकार नहीं सकते हैं। कभी-कभी किसी परिवार में मृत्यु हो जाने के बाद यह समस्या उत्पन्न हो जाती है कि मृतक के अंतिम दर्शन के लिए शरीर को काफी देर तक रोकना पड़ जाता है, क्योंकि कुछ परिजनों के कहीं दूर जगह से आने की वजह से ऐसा करना मजबूरी बन जाता है।

ऐसे में डेड बॉडी को ज्यादा देर तक रोकने के लिए उचित साधन नहीं होने के कारण बॉडी को ज्यादा देर रोकन मुश्किल हो जाता है और परिजनों के आने से पहले ही मृतक का अंतिम संस्कार मजबूरी में कर दिया जाता है, क्योंकि ऐसी परिस्थितियों में शव को सुरक्षित रखने के लिए बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगर पंचायत पुरकाजी बोर्ड बैठक में सभी सभासदों ने मिलकर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास करके ऐसी परिस्थितियों में जनता की सुविधा के लिए डेड बाडी फ्रीज़र खरीदने का निर्णय लिया था। आज यह डीप फ्रीजर खरीद लिया गया है, इसकी कीमत 95000 रुपए है। चेयरमैन जहीर फारूकी का कहना है कि मेरी जानकारी में हिंदुस्तान की किसी भी नगर पंचायत में डेड बॉडी फ्रीजर की सुविधा नहीं है। नगर पंचायत पुरकाजी पहली ऐसी नगर पंचायत है, जिसमें आम जनता के लिए दुख के समय में भी इस सुविधा का ख्याल रखा गया है। अब यह डीप फ्रीजर वक्त जरूरत लोगों को नगर पंचायत की ओर से उपलब्ध कराया जायेगा। अभी एक फ्रीजर की व्यवस्था की गई है, भविष्य में इसकी संख्या को बढ़ाये जाने पर विचार किया जायेगा, ताकि विपरीत परिस्थितियों में सभी को इसके सहारे मदद उपलब्ध कराई जा सके।

Next Story