undefined

डीएफसी रेलवे लाइन से सिग्नल केबिल चोरी, थम गये मालगाड़ियों के पहिये

फरवरी से जून तक कई बार डेडिकेटिड फ्रेट कॉरीडोर रेलवे लाइन पर शातिर चोर कर चुके हैं चोरी, मैनेजर ने दर्ज कराई एफआईआर, खुर्जा से सहारनपुर तक दो दिन नहीं हो पाया मालगाड़ियों का संचलन

डीएफसी रेलवे लाइन से सिग्नल केबिल चोरी, थम गये मालगाड़ियों के पहिये
X

मुजफ्फरनगर। खुर्जा से सहारनपुर तक तैयार डेडिकेटिड फ्रेट कॉरीडोर ;डीएफसीद्ध रेलवे लाइन पर मालगाड़ियों का आवागमन शातिर चोरों के कारण बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। रेलवे लाइन पर डाली गई सिग्नल केबिल को ये शातिर चोर निशाना बना रहे हैं। सिक्योरिटी के बाजवूद सिग्नल केबिल की लगातार हो रही चोरी से यहां पर मालगाड़ियों का सम्पर्क स्टेशनों से टूटने के कारण डीएफसी रेलवे ट्रैक पर आवागमन थम रहा है। इस मामले में सिग्नल केबिल का कार्य देख रही कंपनी के मैनेजर ने शहर कोतवाली में अज्ञात शातिर चोरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। चोरों ने हाल ही में करीब 850 मीटर सिग्नल केबिल काटकर चोरी कर ली, जिससे कंपनी को करीब साढ़े तीन लाख रुपये की चपत लगी है। पुलिस ने दावा किया है कि जल्द ही इस शातिर चोरों के गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया जायेगा।

खुर्जा से कोलकाता तक डीएफसी रेलवे ट्रैक को लेकर कार्य किया जा रहा है। अभी तक खुर्जा से सहारनपुर तक ये डीएफसी बनकर तैयार होने के साथ ही यहां पर माल की आवाजाही के लिए मालगाड़ियों का संचलन किया जा रहा है। सहारनपुर से अम्बाला तक रेलवे ट्रैक तैयार किया जा रहा है। खुर्जा से सहारनपुर तक माल पहुंचाने के लिए रेलवे यातायात में शातिर चोरों का गिरोह बड़ी बाधा बना हुआ है। फरवरी से जून तक कई बार इस डीएफसी रेलवे ट्रैक पर सिग्नल केबिल की चोरी की कई वारदातों का अंजाम देकर मालगाड़ियों का आवागमन बाधित किया जा चुका है। इससे परेशान कार्यदायी कंपनी के मैनेजर ने अब शातिर चोरों के खिलाफ दूसरा मुकदमा दर्ज कराया है।

लार्सन एण्ड टर्बो ;एल एंड टीद्ध कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर एडमिन संजीव तोमर पुत्र उजाला सिंह निवासी सुभाष कालोनी रूड़की रोड, पल्लवपुरम जनपद मेरठ ने शहर कोतवाली में तहरीर देते हुए पुलिस को शिकायत की है। संजीव ने अपनी शिकायत में बताया कि डेडिकेटिड फ्रेट कॉरीडोर के सुपरविजन के लिए खुर्जा से सहारनपुर तक तैयार हुए रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ियों के संचलन के लिए लार्सन एंड टर्बो कंपनी के मेरठ कार्यालय द्वारा सिग्नल केबिल के इन्सटालेशन का कार्य किया जा रहा है। डीएफसी के इस सेक्शन पर खुर्जा से सहारनपुर तक मालगाड़ियों का आवागमन प्रारम्भ हो चुका है। संजीव तोमर ने बताया कि डीएफसी रेलवे ट्रैक पर सिग्नल केबिल की देखरेख कंपनी के द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि डीएफसी रेलवे ट्रैक पर स्टील ब्रिज शामली पानीपत-खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग के पास करीब 850 मीटर सिग्नल व टेलीकोम केबिल अज्ञात चोरों के द्वारा काटकर चोरी कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही पानीपत हाईवे के निकट स्टील ब्रिज शामली पर रिपयेर के लिए रखा हुआ 100 मीटर सिग्नल केबिल भी अज्ञात चोरों ने चोरी कर लिया है। इससे पूर्व 13 फरवरी को भी अज्ञात चोरों ने डीएफसी ब्रिज से सिग्नल केबिल को चुराया गया था, इस सम्बंध में भी एफआईआर दर्ज कराई गई थी। प्रोजेक्ट मैनेजर एडमिन संजीव तोमर ने पुलिस से चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए कार्यवाही करने की मांग की है।

संजीव तोमर ने बताया कि अज्ञात चोर अभी तक करीब साढ़े तीन लाख रुपये का सिग्नल केबिल चोरी कर चुके हैं। सिग्नल केबिल काटे जाने के कारण खुर्जा से सहारनपुर डीएफसी रेलवे ट्रैक पर ओटोमेटिक सिग्नल सिस्टम के फेल हो जाने के कारण मालगाड़ियों का आवामन भी बाधित हुआ है। सिग्नल बंद हो जाने के कारण दो दिनों तक मालगाड़ियों का आवागमन नहीं हो सका और डीएफसी रेलवे सिग्नल से सम्बंधित मशीनरियों का संचालन भी सुचारू नहीं हो पा रहा है। इससे रेलवे को भी काफी क्षति उठानी पड़ रही है। इन चोरी की घटनाओं को लेकर शहर कोतवाली प्रभारी महावीर सिंह चौहान ने कहा कि अज्ञात चोरों की सुरागरसी के लिए पुलिस टीमों को लगा दिया गया है। जल्द ही इस चोरी गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए चोरी की इन वारदातों का खुलासा कर दिया जायेगा।

Next Story