undefined

MUZAFFARNAGAR-कांवड़ में भोले की जय-जयकार, एटीएस आई पहली बार

मुजफ्फरनगर पहुंचे एटीएस स्पॉट कमांडो दल के साथ डीएम और एसएसपी ने किया फ्लैग मार्च, शिव चौक की सुरक्षा का जिम्मा एटीएस को सौंपा

MUZAFFARNAGAR-कांवड़ में भोले की जय-जयकार, एटीएस आई पहली बार
X

मुजफ्फरनगर। कांवड़ यात्रा मार्ग पर नेम प्लेट के विवाद के साथ ही इस बार कांवड़ियों का उग्र रूप लगातार नजर आने के बीच अब सावन माह की कांवड़ यात्रा को आतंकवादी हमलों की आशंकाओं से बचाने के लिए आतंकवादी निरोधक दस्ता यहां भेजा गया है। शनिवार को डीएम अरविन्द मल्लप्पा बंगारी और एसएसपी अभिषेक सिंह ने शिव शंकर की भक्ति के लिए कांवड़ियों के रूप में गंगाजल के साथ बह रही भक्ति की गंगोत्री की अविरल धारा में हो रही भोले बाबा की जय जयकार के बीच शिव चौक और इससे जुड़े एरिया की सुरक्षा पूरी तरह से एटीएम स्पॉट कमांडो दल को सौंप दी है। एसएसपी ने एटीएस के कामांडो को शिव चौक पर ब्रीफ किया और फिर डीएम व एसएसपी ने कमांडों को साथ लेकर शिव चौक के आसपास फ्लैग मार्च किया। इसके साथ ही कमांडों को शिव मूर्ति के आसपास पूरी मुस्तैदी से तैनात कर दिया गया। यहां एटीएस स्पॉट कमांडो दल की एक बख्तर बंद गाड़ी स्नाइपर के साथ लगाई गई है। खास बात यह है कि एटीएस के इस दल में महिला कमांडो भी शामिल हैं।


कांवड़ यात्रा 2024 कई मायनों में ऐतिहासिक होती जा रही है। पहले यहां पर कांवड़ मार्ग के होटल और ढाबों पर अपने नामों का उल्लेखित करते हुए बोर्ड लगाये जाने के एसएसपी अभिषेक सिंह के आदेश ने देश और दुनिया में हलचल पैदा की और मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। दूसरा उत्तराखंड से यूपी के कई जिलों में कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों का उग्र रूप कई घटनाओं को जन्म दे चुका है। इससे प्रशासन और पुलिस की सिरदर्दी तथा चुनौती बढ़ी है। ऐसे में अब पहली बार कांवड़ यात्रा के इतिहास में मुजफ्फरनगर के शिव चौक पर सरकार द्वारा एटीएस कमांडो तैनात किये गये हैं।

शनिवार को लखनऊ एटीएस मुख्यालय से एटीएस का स्पेशल पुलिस ऑपरेशन दल कांवड़ यात्रा में सुरक्षा के लिए यहां भेजा गया। एटीएस स्पॉट के कमांडेंट ने अपनी टीम के साथ एसएसपी अभिषेक सिंह से मिलकर आमद दर्ज कराई। इसके बाद इन एटीएस कमांडों को बख्तर बंद गाड़ी, स्नाइपर के साथ शिव चौक पर तैनात किया गया। यहां पर एसएसपी अभिषेक सिंह ने कमांडो को ब्रीफ करते हुए कांवड़ यात्रा में शिव चौक और आसपास के क्षेत्र की जिम्मेदारी उनको सौंपने का काम किया। शिव चौक पर बोल बम और हर हर महादेव के जयघोष के साथ शिवभक्त कांवड़ियों का रैला अब कौतूहल पैदा कर रहा है। यहां पर भगवान शिव की भक्ति और सनातन में आस्था का संगम भी कांवड़ियों के रूप में बहती केसरिया धारा बनाती नजर आ रही है। इसी जय जयकार के बीच पहली बार कांवड़ यात्रा की सुरक्षा के लिए एटीएस कमांडो को तैनात किया गया है। एटीएस कमांडो दल को शिव चौक पर सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है।


वैसे कांवड़ यात्रा के दौरान छोटी-छोटी बातों को लेकर हो रही मारपीट और तोड़फोड़ की घटनाओं के बाद से ही इंटेलिजेंस की टीम भी अलर्ट मोड पर नजर आने लगी थी। डाग स्क्वाड के साथ इंटेलिजेंस की टीम कांवड़ मार्ग पर निगरानी कर रही है। उत्तराखंड बार्डर से लेकर शामली, मेरठ बिजनौर की सीमा तक अभियान भी चलाया गया। पुलिस प्रशासन सतर्क है। साथ ही शासन स्तर से भी यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरी गंभीरता बरती जा रही है। इसी उद्देश्य से मुजफ्फरनगर में एटीएस मुख्यालय लखनऊ से एटीएस की स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम यहां पर भेजी गई है। शनिवार की सुबह लखनऊ से पहुंची एटीएस की टीम ने शिव चौक पर डेरा डाला। यहां एसएसपी अभिषेक सिंह ने टीम में शामिल जवानों को कांवड़ यात्रा रूट के संबंध में जानकारी दी और पूरी मुस्तैदी से निगरानी का निर्देश दिया। इसके बाद डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने भी यहां पहुंचकर एटीएस दल के कमांडो का स्वागत किया, फिर डीएम और एसएसपी ने इन कमांडो के साथ शहर में फ्लैग मार्च किया। इस दौरान सीडीओ संदीप भागिया, एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत, सीओ सिटी व्योम बिन्दल, खालापार कोतवाली प्रभारी महावीर सिंह चौहान, सिविल लाइन इंस्पेक्टर ओमप्रकाश सिंह और शहर कोतवाल अक्षय शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बता दें कि हरिद्वार से प्रतिदिन लाखों कांवड़ियां श्रद्धालु गंगाजल लेकर शिवालयों की ओर आ रहे हैं। मुजफ्फरनगर टर्निंग प्वाइंट होने के कारण इस जिले में इनकी सर्वाधिक भीड़ रहती है, क्योंकि यहां शिवचौक मंदिर की परिक्रमा करते हुए शिवभक्त हरियाणा राज्य के विभिन्न जनपदों के साथ ही राजस्थान और दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, गौतमबु(नगर, मेरठ, हापुड़ लिए भी निकलते हैं। जनपद में कांवड़ यात्रा का पूरा रूट लगभग 240 किलोमीटर का है।

ड्रोन से भी हो रही निगरानी, आरआरएफ, आरएएफ और पीएसी भी तैनात

मुजफ्फरनगर। 22 जुलाई से शुरू हुई कांवड़ यात्रा अब अपने चरम की ओर पहुंचने लगी है। शहर में भी कांवड़ियों की भीड़ एक तेज प्रवाह के रूप में बढ़ रही है, इसको लेकर पुलिस पहले से ही अलर्ट मोड पर है, लेकिन लगातार हो रही मारपीट और तोड़फोड़ की घटनाओं के बाद से इंटेलिजेंस की टीम को अलर्ट कर दिया गया है। शुक्रवार देर रात इंटेलिजेंस की कई टीमों ने डाग स्क्वाड के साथ उत्तराखंड की सीमा से लेकर शामली, बिजनौर और मेरठ की सीमा तक सघन चेकिंग अभियान चलाया। इसके साथ ही ड्रोन कैमरों और सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जा रही है।

एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत ने बताया कि कांवड़ यात्रा को निर्विघ्न व सकुशल सम्पन्न कराने तथा सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के लिये मुजफ्फरनगर पुलिस पूर्ण रूप से कटिब( है। कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी आतंकवादी घटना की रोकथाम के लिए एटीएस स्पॉट कमांडो टीम का जनपद मुजफ्फरनगर आगमन हो गया है जो शिव चौक पर तैनात रहेगी। शिव चौक पवित्र स्थल है जहां पर हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश से आये कांवडिये परिक्रमा करके जाते हैं। सुरक्षा के दृष्टिगत जनपद मुजफ्फरनगर पुलिस के अतिरिक्त 01 कम्पनी रेपिड एक्शन फोर्स, 06 कम्पनी पीएसी व फ्लड यूनिट तैनात हैं। साथ ही एन्टी सेबोटाज टीम व बोम्ब डिटेक्शन एण्ड डिस्पोजल स्कवाड द्वारा निरंतर जनपद के विभिन्न स्थानों पर चैकिंग की जा रही है। शनिवार को एसएसपी अभिषेक सिंह द्वारा एटीएस स्पॉट कमांडो टीम को शिव चौक पर ब्रीफ करते हुए किसी भी आतंकवादी हमले से निपटने के लिए शिव चौक व आस-पास के स्थानों की सुरक्षा को उनके सुपुर्द किया गया।

Next Story