undefined

JANAMASHTMI-नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की

जनपद भर में पूर्ण आस्था और श्रद्धा भाव के साथ मना जन्माष्टमी का पर्व, मंदिरों की साज सज्जा ने किया कृष्ण भक्तों को आकर्षित

JANAMASHTMI-नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की
X

मुजफ्फरनगर। द्वारिकाधीश श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी सोमवार को धूमधाम से मनाई गई। मंदिरों में झांकियां सजीं, मंदिरों को आकर्षक रंगीन लाइटों से सजाया गया। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने निराहार व्रत रखकर मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना की और मंदिरों में लड्डू गोपाल को झूला झुलाया।


भाद्रपद मास की कृष्णाष्टमी को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन सोमवार को हर्षाेल्लास से मनाया गया। नदी रोड मंदिर, नई मंडी के श्री गणपति खाटू श्याम धाम मंदिर, पचेंडा रोड के श्री सालासर बालाजी धाम मंदिर, गांधी कालानी के श्री गोलोक धाम, सिद्घ पीठ वैष्णो देवी मंदिर, श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर आदि मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण की पालकियां सजाई गईं। उनकी प्रतिमाओं को भी भव्य रूप से सजाया गया। गोलोक धाम मंदिर में कीर्तन हुआ। काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना कर निराहार व्रत रखे। वहीं, घर-घर में कन्हैया के जन्मोत्सव की धूम रही और नन्हें बच्चों ने घरों के बाहर खिलौने, पालकी और कान्हा की मूर्तियां लगाकर छोटी-छोटी झांकियां सजाईं। देर रात कान्हा का जन्म होने पर उन्हें भोग लगाने के लिए श्रद्धालुओं ने घर में अपने हाथों से मिठाईयां बनाईं। मंदिरों में हस्तनिर्मित मिठाइयां पहुंचाकर उनसे भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाया गया। इस दौरान, मंदिरों में नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, हाथी-घोड़ा-पालकी, जय कन्हैया लाल की, के जयघोष लगाए गए।


श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्रद्धालुओं ने अपने घरों में पालकी सजाने के साथ ही लड्डू गोपाल की प्रतिमाओं को पंचामृत स्नान कराकर उन्हें नई ड्रेस पहनाईं। इसके लिए बाजारों में कान्हा की ड्रेस, लड्डू गोपाल और पालकियों की जमकर खरीददारी की गई। बच्चों द्वारा लगाई जाने वाली झाकियां के लिए खेल-खिलौनों की भी खरीदारी की गई। शहर के नदी घाट स्थित आत्मबोध योगमाया मंदिर, हृदय स्थल शिव चौक, डाकखाने के सामने स्थित हनुमान मंदिर, दाल मंडी के सभी मंदिर, सर्राफा बाजार के मंदिर, लाहिया बाजार के मंदिर, गांधी कालोनी के गोलोक धाम मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, नई मंडी के बालाजी धाम मंदिर, गणपतिधाम खाटू श्याम मंदिर, श्रीराम मंदिर, राधा रानी का मंदिर आदि शहर के सभी मंदिरों को आकर्षक रूप से भव्यता प्रदान की गयी है।

मंत्री कपिल देव ने भागवत कथा में किया श्री कृष्ण पूजन


मुजफ्फरनगर। नई मंडी स्थित बालाजी धाम सत्संग भवन में श्री बाला जी धाम सेवा समिति के तत्वाधान मंे चल रहे श्री मद भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल व अन्य अतिथियों ने पहुंचकर भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव के पावन पर्व पर श्री कृष्ण का स्वरूप धारण किये बालक का पूजन किया और कथा वाचक आचार्य मिथलेश शास्त्री के श्रीमुख से कथा श्रवण करने के साथ ही उनका आशीर्वाद ग्रहण किया। इस दौरान व्यापारी नेता संजय मित्तल, पूर्व सभासद विपुल भटनागर आदि का भी मंत्री कपिल देव के साथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने स्वागत किया।

Next Story