गन्ना विकास समितियों के चुनाव में अव्यवस्था, डीएम और एसएसपी के भी छूटे पसीने

समितियों में अपने प्रतिनिधि भेजने को डेलीगेट चुनाव में वोट डालने भारी संख्या में उमड़े किसान, तमाम बंदोबस्त हुए धड़ाम, तितावी सहकारी गन्ना विकास समिति के चुनाव के कारण मतदाताओं की भीड़ से भोपा रोड जाम, एसएसपी को हाथ जोड़कर मनाने पड़े लोग

Update: 2024-10-03 11:35 GMT

मुजफ्फरनगर। जिले की आठ सहकारी गन्ना विकास समितियों में डेलीगेट पद के चुनाव के लिए गुरूवार को सवेरे से ही शहर से गांव देहात तक चुनावी हलचल नजर आई। तितावी शुगर मिल के अन्तर्गत सहकारी गन्ना विकासा समिति तितावी लिमिटेड में अपने प्रतिनिधियों को भेजने के लिए जनपद मुजफ्फरनगर और शामली के ग्रामों से किसान सवेरे से ही भारी संख्या में मतदान करने के लिए भोपा रोड स्थित एसडी डिग्री कॉलेज में बनाये गये मतदान केन्द्र पर उमड़े। इनमें बुजुर्ग किसानों की संख्या भी अधिक नजर आई। यहां पर अपना वोट डालने के लिए आये किसानों की भीड़ के कारण तमाम व्यवस्था बौनी साबित हो गई और किसानों की भीड़ तथा उनके वाहनों के कारण भोपा रोड पर यातायात व्यवस्था जाम हो जाने के कारण डीएम और एसएसपी को मौके पर पहुंचकर खुद मोर्चा संभालना पड़ा। हद ये हो गई कि लोगों को समझाने के लिए एसएसपी को हाथ जोड़-जोड़कर अपील करनी पड़ी। वहीं डीएम को भी भीड़ को नियंत्रित करने और व्यवस्था बनाने के लिए भागदौड़ करने के लिए विवश होना पड़ा। डीएम और एसएसपी पूरी तरह से गर्मी में पसीना-पसीना नजर आये। वोटरों की भीड़ मतदान बूथ से भोपा रोड तक लगी थी।


सहकारी गन्ना विकास समिति लिमिटेड के सामान्य निकाय गठन के लिए गुरूवार को डेलीगेट पर मतदान के लिए पूरी जोर आजमाइश नजर आई। मुजफ्फरनगर में आठ गन्ना समितियों में गठित होने जा रही प्रबंध समिति में अपने अपने गांवों व क्षेत्रों से अपने प्रतिनिधियों को भेजने के लिए किसान वोट देने के लिए भारी संख्या में सवेरे से ही जुटने शुरू हो गये थे। डेलीगेट पदों पर चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया था। जनपद की तितावी शुगर मिल के अन्तर्गत आने वाली सहकारी गन्ना विकास समिति तितावी के डेलीगेट पदों पर उतरे प्रत्याशियों के लिए वोटिंग भोपा रोड स्थित एसडी डिग्री कॉलेज में बनाये गये मतदान केन्द्र पर कराई गई। इस समिति में मुजफ्फरनगर के चरथावल, बघरा क्षेत्रों के साथ ही जनपद शामली के भी काफी गांवों के किसान जुड़े हुए हैं। इसी कारण इस समिति में डेलीगेट चुनने के लिए मतदाताओं के रूप में किसानों की भारी भीड़ यहां पर उमड़ी नजर आई।


किसानों ने उत्साह के साथ गन्ना समिति सदस्य चुनाव में अपना वोट डाला। प्रबंध समिति में अपना अपना प्रतिनिधि भेजने के लिए गन्ना किसान मतदान कर रहे हैं। युवा किसानों से लेकर बुजुर्गाे में भी मतदान को लेकर उत्साह नजर आया। कई बुजुर्ग महिला मतदाताओं को भी दूर दराज से परिजन वोट डलवाने के लिए भोपा रोड स्थित मतदान केन्द्र पर लेकर पहुंचे थे। यहां पर भारी भीड़ के कारण यातायात जाम और अव्यवस्था फेल जाने के कारण डीएम उमेश मिश्रा और एसएसपी अभिषेक सिंह भी फोर्स के साथ पहुंचे। पूरा मतदान केन्द्र भीड़ से खचाखच भरा हुआ था। एसडीएम सदर निकिता शर्मा, सीओ नई मण्डी रूपाली राव और अन्य पुलिस अधिकारी भी फोर्स के साथ तमाशबीन बने खड़े नजर आ रहे थे। यह देखकर एसएसपी ने माइक हाथ में थामा और व्यवस्था बनाने में जुट गये। फोर्स के सहारे उन्होंने वोट डालने आये किसानों की लम्बी लम्बी लाइन लगवायी तो वहीं डीएम उमेश मिश्रा ने भी मतदाताओं को व्यवस्था बनाने के लिए मना मनौवल के साथ समझाया। दोनों अधिकारी पूरी तरह से पसीने में डूबे नजर आ रहे थे। डीएम और एसएसपी ने हाथ जोड़कर भी लोगों को मनाया और बिना वजह भीड़ लगाने वाले लोगों को दूर हटने के लिए चेतावनी भी दी गई। बड़े अधिकारियों को भागदौड़ करते हुए देखकर पुलिस फोर्स और दूसरे अधिकारी भी जोश में आ गये थे।


जिला गन्ना अधिकारी संजय सिसौदिया ने बताया कि शुगर मिलों की सहकारी गन्ना विकास समितियों में सामान्य निकाय का गठन करने के लिए 23 सितंबर से चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। सबसे पहले डेलीगेट का चुनाव हो रहा है। जिले के आठों समितियों में करीब 1098 डेलीगेटस व 82 डायरेक्टरों के पदों पर चुनाव होने थे, इनमें डेलीगेट्स के लिए करीब 2.50 लाख किसान मतदाता पंजीकृत रहे। 1098 डेलीगेट पदों में से नामांकन के बाद की प्रक्रिया में 45 डेलीगेट निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। अब 71 गांवों से 1053 डेलीगेट चुनने के लिए गुरूवार को मतदान हुआ। डेलीगेटस के स्तर पर डायरेक्टर चुने जाएंगे और इनका मतदान 16 अक्तूबर को होगा। बाद में 17 अक्तूबर को सभापति एवं उपसभापति का नामांकन एवं चुनाव संपन्न कराया जाएगा। 

Similar News