undefined

मीरापुर विधानसभा के टंडेढा ने दिखाया आईना, सिर्फ 1.31 प्रतिशत मतदान

मीरापुर विधानसभा के टंडेढा ने दिखाया आईना, सिर्फ 1.31 प्रतिशत मतदान
X

मुजफ्फरनगर। दो साल पहले तक चुनाव में सपा-रालोद गठबंधन से अपने दारा और पिता की राजनीतिक विरासत का सवाल लेकर मीरापुर सीट पर उतरे चंदन सिंह चौहान के साथ पूरी तरह से समर्थन में खड़े रहकर चुनाव जिताने का काम करने वाले मीरापुर विधानसभा के ग्राम टंडेढा में इस बार हवा चंदन के साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों के खिलाफ चली। यह नाराजगी चंदन के खिलाफ इसलिए भी कही जा सकती है कि चंदन ही इस क्षेत्र से दो साल से विधायक हैं और मामूली सी सड़क का निर्माण नहीं होने के कारण इस गांव के लोगों ने वोटिंग का बहिष्कार कर दिया। पांच हजार से ज्यादा वोटरों वाले इस गांव में 19 अपै्रल को लोकसभा बिजनौर के लिए केवल दो प्रतिशत मतदान भी नहीं हुआ।

गांव टंडेढा मीरापुर विधानसभा का हिस्सा है और इस कारण इस गांव के लोग बिजनौर लोकसभा के लिए मतदान करते हैं। इस बार गांव का सम्पर्क मार्ग नहीं बनने से नाराज होकर ग्रामीणों ने एकतरफा निर्णय करते हुए वोटिंग का बहिष्कार किया और कई दिनों तक अनशन पर बैठे रहे। मतदान दिवस पर ग्रामीणों का अनशन मतदान केन्द्र के बाहर ही चला। इस गांव में पांच बूथों पर मतदान के लिए पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने ग्रामीणों को लाने के लिए लाख प्रयास किये, लेकिन मतदान दो प्रतिशत भी नहीं करा पाये।

टंडेढा गांव में उच्च प्राथमिक विद्यालय कम्पोजिट और प्राथमिक विद्यालय में पांच पोलिंग बूथ हैं। यहां पर साल 2022 के विधानसभा चुनाव में 3893 मतदाताओं ने वोट डाले थे। इनमें एक तरफा चंदन सिंह चौहान को समर्थन किया गया था। यहां सपा रालोद गठबंधन में चुनाव लड़े चंदन को 1872 और उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा के प्रशांत को 1427 वोट मिले थे। टंडेढा में चंदन को 445 वोटों से ग्रामीणों ने जीत दिलाई थी। लगभग दो साल बाद चंदन ने पाला बदलकर भाजपा-रालोद गठबंधन से बिजनौर लोकसभा से चुनाव लड़ा है। इस दौरान टंडेढा के ग्रामीण गांव का मुख्य सम्पर्क मार्ग नहीं बनने के कारण आक्रोशित रहे और चुनाव का बहिष्कार कर दिया। पहली बार जिले में ऐसा देखने को मिला। यहां बूथ संख्या 209, 211 और 212 में एक प्रतिशत भी मतदान नहीं हुआ। पांच बूथों पर कुल 1.3 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह मतदान चंदन को आईना दिखा रहा है, क्योंकि चंदन इसी मीरापुर विधानसभा से विधायक हैं।

Next Story