undefined

MUZAFFARNAGAR---नुमाइश में मनोरंजन का तड़का लगाने आ रही बहराइच की कंपनी

इस साल बदली शर्त-2.81 लाख रुपये नुमाइश समिति को अदा करने पर ही शुरू होगा दीपावली मेला, 11.24 लाख रुपये के खर्च पर खुशी ट्रेडर्स को मिला मुजफ्फरनगर में नुमाइश का ठेका, झूले होंगे लोगों के आकर्षण और मनोरंजन का केंद्र

MUZAFFARNAGAR---नुमाइश में मनोरंजन का तड़का लगाने आ रही बहराइच की कंपनी
X

मुजफ्फरनगर। इस साल भी सर्दियों में दीपावली मेला नुमाइश मैदान पर अपना रंग बिखेरने को आ रहा है। सर्दियों की रातों में मनोरंजन का यह अवसर लोगों को अभी से उत्साहित कर रहा है। इस बार भी नुमाइश में महंगाई का तड़का खूब जोर से लगने जा रहा है, क्योंकि जिला नुमाइश समिति ने 25 दिन के दीपावली मेले के आयोजन के लिए देशभर के ठेकेदारों के बीच तगड़ी प्रतिस्पर्धा पैदा करने में सफलता पाई और इसका नतीजा यह हुआ है कि इस साल मेले के आयोजन का ठेका 2 करोड़ रुपये को भी पार कर गया। 2.38 करोड़ रुपये में यह ठेका बहराइच की कंपनी खुशी ट्रेडर्स को मिला है। इसमें 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से देय होगी। जिसे मिलाकर कुल 2.81 करोड़ रुपये ठेकेदार अदा करेगा, जोकि गत वर्ष के मुकाबले करीब एक करोड़ रुपये ज्यादा है। इस साल दीपावली मेला आयोजन की शर्तों में जिला प्रशासन ने बदलाव किया है, ठेका कंपनी को मेले के शुभारंभ से पहले ही पूरा पैसा अदा करना होगा।

इस साल नवम्बर में जब सर्दी दस्तक देगी तो जिले में मनोरंजन का उत्साह भी चरम पर नजर आयेगा। दशकों से जिले के लोगों के मनोरंजन और सैर सपाटे के लिए मुख्य साधन बनी रहने वाली नुमाइश को पिछले कई वर्षों से जिला प्रशासन के द्वारा दीपावली महोत्सव मेला के नाम से आयोजित कराया जा रहा है। इस बार दीपावली मेला एक नवंबर से 25 नवंबर तक आयोजित कराने की तैयारी है। इसमें लोगों के मनोरंजन के लिए भरपूर साधन और संसाधन जुटाने का प्रयास किया जा रहा है। यहां पर सर्कस, मौत का कुआं, आकर्षक और डरावने झूलों के साथ ही घरेलू सामान तथा खान पान के स्टाल लोगों को मनोरंजन का भरपूर अवसर उपलब्ध कराने जा रहे हैं। इस दीपावली मेले में लोगों की भीड़ को खींचने के लिए जिला प्रशासन पंडाल के कार्यक्रमों में मनोरंजन के लिए बाॅलीवुड की चकाचैंध का तड़का भी लगाने की तैयारी में है।

गुरुवार को दीपावली मेले के लिए टेंडर खोला गया। कचहरी सभाकक्ष में उत्तर प्रदेश के साथ ही दिल्ली, उत्तराखंड राज्यों के 12 ठेकेदारों ने इसमें प्रतिभाग किया। नुमाइश आयोजित समिति के प्रभारी सिटी मजिस्ट्रेट विकास कश्यप की मौजूदगी में टेंडर निकाले गये। जिला प्र शासन के द्वारा स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कराये जाने का नतीजा यह हुआ कि इस साल दीपावली मेले के आयोजन के लिए सबसे ऊंची बोली 2.38 करोड़ रुपये की रही। यह बोली सहारनपुर जनपद में मेला घुलाल का आयोजन कर रही बहराइच की खुशी ट्रेडर्स कंपनी की ओर से लगाई गई थी। यह बोली गत वर्ष के मुकाबले करीब 1 करोड़ अधिक रही। पिछले साल यही ठेका 1 करोड़ 31 लाख 73 हजार रुपये में छोड़ा गया था। इस धनराशि पर 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से देनी होगी। इसके चलते ठेका लेने वाली कंपनी को करीब 2.81 करोड़ रुपये अदा करना होगा। इस साल जिलाधिकारी द्वारा बदली गई नीति के तहत ठेके की समस्त रकम जीएसटी सहित मेला शुरू होने से पहले ही नुमाइश समिति को अदा करनी होगी।

बता दें कि गत वर्ष 1.31 करोड़ का ठेका लेने वाली कंपनी ने शुरूआती भुगतान कर दिये जाने के बाद मेले में नुकसान का बहाना बनाकर प्रशासन को ठेका रकम जमा कराने से इंकार कर दिया था। पैसा फंसने पर प्रशासन ने नुमाइश मैदान का ताला लगा दिया था। इसके बाद बड़ा हंगामा हुआ था और प्रशासन को भी फजीहत झेलनी पड़ी थी। यही कारण है कि इस साल ऐसे किसी भी विवाद से निपटने के लिए जिलाधिकारी के आदेश पर नुमाइश आयोजन समिति ने ठेका शर्तों में ही बदलाव कर दिया है। एक से 25 नवंबर तक आयोजित होने वाले दीपावली मेले के दौरान व्यापारिक से लेकर सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियां भी केंद्र में रहेंगी। इसके साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी, कृषि, स्वासथ्य आधारित योजनाओं का प्रचार प्रसार भी कराया जायेगा। इस साल मेले में महंगाई का तड़का भी लगने जा रहा है। बहराइच की कंपनी को 25 दिन के मेले के लिए प्रतिदिन के हिसाब से प्रशासन को करीब 11.24 हजार रुपये अदा करने होंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि यह मेला महंगाई के आसमां को छूता नजर आयेगा। हालांकि सिटी मजिस्ट्रेट विकास कश्यप का कहना है कि मेले में न्यूनतम शुल्क पर लोगों को मनोरंजन का अवसर मिलेगा। रेट कंट्रोल रहेंगे।

Next Story