undefined

एम.जी. पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में झलकी संस्कृति और भक्ति

एमजी पैनोरमा-2023 का सतरंगी समापन, दो दिवसीय कार्यक्रम के सहारे बच्चों ने दिया देश, धर्म और समाज के चिंतन का संदेश।

एम.जी. पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में झलकी संस्कृति और भक्ति
X

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव एमजी पैनोरमा-2023 अविस्मरणीय यादों के साथ सतरंगी प्रस्तुतियों के बीच सम्पन्न हुआ। पूरा कार्यक्रम भारतीय संस्कृति और सभ्यता के साथ ही प्रेरक संदेश वाला रहा।

एम.जी. पैनोरमा-2023 के समापन समारोह का आगाज सतरंगी छटा के साथ हुआ। मुख्य अतिथि पंजाब नैशनल बैंक, मेरठ के जोनल हैड संजीव कुमार दूबे रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में न्येरोन ब्रेन, स्पाइन एण्ड नर्व क्लीनिक, मेरठ की डायरेक्टर न्यूरोफिजिशियन डा. भावना तोमर एवं कंसलटेंट रेडियोलाॅजिस्ट डा. जयदीप तोमर उपस्थित रहे। एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन सतीश चन्द गोयल, एम.जी. पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष भीम सैन कंसल, सेक्रेटरी विकास गोयल, सदस्य वैभव गोयल, उपाध्यक्ष विनीत सिंघल, कोषाध्यक्ष रोहित सिंघल, मधु गोयल, सुरूचि सहित सभी अतिथियों का विद्यालय प्रांगण में पधारने पर प्रिंसीपल मोनिका गर्ग ने स्वागत किया। सर्वप्रथम विद्यालय के संस्थापकध्अध्यक्ष स्वर्गीय बाबू हरबंस लाल गोयल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनको नमन किया गया।


अतिथियों ने ट्रस्ट एवं मैनेजमेंट कमेटी के पदाधिकारियों के साथ मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित और माल्यार्पण कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। समापन समारोह का शुभारंभ भगवान गणेश की स्तुति के साथ हुई। छात्राओं ने आस्था और भक्ति के साथ गणेश वन्दना प्रस्तुत की। इसके पश्चात छोटे बच्चों ने अतिथियों के स्वागत के लिए वेलकम डांस की सुन्दर और मनभावन प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रृंखला में नन्हे मुन्ने बच्चों ने समुद्री तट की नृत्य संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए ‘हवाईयां’ डांस प्रस्तुत किया तो छोटे बच्चों की नृत्य प्रतिभा को देखकर सभी गदगद हो गये। छात्र-छात्राओं ने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद का संदेश देने के लिए रोबिनहुड के जीवन पर आधारित सेवियर आॅफ द पूअर इंग्लिश ड्रामा प्रस्तुत कर भरपूर प्रशंसा बटोरी।

अराण्ड द वल्र्ड कार्यक्रम के सहारे विद्यालयों ने अपनी उत्कृष्ट कला प्रतिभा को प्रदर्शित किया और इस मंचीय प्रस्तुति के सहारे भारत सहित विश्व के पांच देशों की संस्कृति व सभ्यता को एक नृत्य कार्यक्रम के सहारे पेश कर सराहना प्राप्त की। भगवान शिव की परम भक्त और विरांगना देवी अहिल्याबाई होल्कर के जीवन पर आधारित कार्यक्रम द मेजिस्टिक क्वीन आॅफ मालवा की प्रस्तुति ने दर्शकों को देश और धर्म के साथ जोड़ने का काम किया। सड्डा पंजाब कार्यक्रम की नृत्य प्रस्तुति के सहारे छात्र छात्राओं ने वातावरण में सतरंगी छटा का अहसास कराने का काम किया। भगवान शिव के रौद्र रूप का परिचय ‘शिव तांडव’ कार्यक्रम के साथ कराया गया। विद्यार्थियों ने अपने अभिनय कौशल से शिव तांडव को एक जीवंतता प्रदान की। भारतीय सेना के जवानों को समर्पित कार्यक्रम वतन के रखवाले के माध्यम से सैन्य कर्मियों की देश के प्रति निष्ठा और विपरीत परिस्थितियों में सीमा से लेकर समाज तक दिये जाने वाले सहयोग को प्रदर्शित कर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। अंत में यूपी लाइट कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों ने एक औजस्वी प्रस्तुति देकर वातावरण में जोश, उत्साह और उल्लास का संचार किया।


मुख्य अतिथि संजीव कुमार दूबे ने अपने सम्बोधन में बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किये गये सभी कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि इस वार्षिकोत्सव में जितने भी कार्यक्रम हुए हैं, उनके सहारे बच्चों के माध्यम से एक संदेश देने का जो काम किया गया है, वो सराहनीय है। इसके लिए उन्होंने विद्यालय तंत्र की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि संस्कार ही देश को एक बेहतर भविष्य दे सकते हैं। इस कार्यक्रम में बच्चों ने हम सभी को कुछ सीख देने का काम किया है। ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए, क्योंकि ये नई पीढ़ी को अपने देश, धर्म और समाज से जोड़ने में सहायक होते हैं।

समारोह के दौघ्रान विद्यालय में अपनी सराहनीय सेवा देने वाले नौ शिक्षक एवं शिक्षिकाओं रश्मि तोमर, कविता रावल, रितु शर्मा, सुरेश चन्द रौतेल, राजीव शर्मा, नीरज कुमार, विपिन जैन, देवेन्द्र कुमार और अवनीश कुमार को सम्मानित किया गया। एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन सतीश चन्द गोयल ने कहा कि इस दो दिवसीय कार्यक्रम में प्रस्तुत किये गये प्रत्येक कार्यक्रम सराहनीय है। हम बच्चों को देश के महान पुरूषों के बलिदान के बारे में बताकर उनको देश की जड़ों से जोड़ने का काम ऐसे ही कार्यक्रमों के सहारे कर सकते हैं। बच्चों ने देशभक्ति और ईश्वर भक्ति से जुड़े कार्यक्रम के सहारे अपनी कला प्रतिभा का सुन्दर परिचय कराया, निश्चित ही उसकी प्रशंसा होनी चाहिए। उन्होंने इसके पीछे शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के परिश्रम को भी प्रशंसनीय बताया। प्रिंसीपल मोनिका गर्ग ने कार्यक्रम के अंत में सभी का आभार जताते हुए कहा कि बच्चों को अच्छे संस्कार मिल जाए तो ये बच्चे दुनिया के लिए प्रेरणा बन सकते हैं। बच्चों की शिक्षा का कार्य हम बेखूबी करवा रहे हैं। मगर इन बच्चों को कहीं ना कहीं अभिभावकों से हिम्मत और हौसले की जरूरत होती है। शिक्षक एक विचार देता है, सफलता का सूत्र देता है। उस विचार को सींचने और उसे हरा भरा रखना मां-बाप का कर्तव्य होता है।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन सतीश चन्द गोयल, एम.जी. पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष भीम सैन कंसल, सेक्रेटरी विकास गोयल, सदस्य वैभव गोयल, उपाध्यक्ष विनीत सिंघल, कोषाध्यक्ष रोहित सिंघल, मधु सिंघल, सुसुरूचि गोयल, डा. एससी गुप्ता, मनमोहन जैन, वरिका गुप्ता, वरदान चैधरी, राशि चैधरी, सभासद कुसुमलता पाल, पूर्व सभासद बिजेन्द्र पाल, एडीजीसी विक्रांत राठी एडवोकेट, एडीजीसी ललित भारद्वाज एडवोकेट, सिद्धार्थ राजवंशी एडवोकेट, सत्यवीर सिंह, अमन अरोरा, एडीजीसी अरूण जावला एडवोकेट आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे। समारोह में एंकरिंग छात्र-छात्राओं नमन, शफक, वैभवी, कनिष्का, राधिका और वंशिका द्वारा की गई। कार्यक्रम में सभी शिक्षक शिक्षिकाओं एवं स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान के साथ हुआ।

Next Story