undefined

औद्योगिक भूमि के पूर्ण उपयोग में बाधा नियमों पर आईआईए ने की बैठक

आईआईए चेयरमैन पवन गोयल ने अफसरांे से कहा-किसी सदस्य की न रोकी जाए कोई भी एनओसी

औद्योगिक भूमि के पूर्ण उपयोग में बाधा नियमों पर आईआईए ने की बैठक
X

मुजफ्फरनगर। इन्डियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन मुजफ्फरनगर चैप्टर की एक जनरल मीटिंग सर्कुलर रोड स्थित एक होटल में आयोजित की गई, जिसमें औद्योगिक भूमि के पूर्ण उपयोग में बाधक बन रहे कुछ नियमों के विषय पर चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल व विशिष्ट अतिथियों में सरकारी विभागों से शार्दुल तिवारी टाउन प्लानर-यूपीसीडा कानपुर, राकेश झा रीजनल मैनेजर यूपीसीड़ा मेरठ, रविंद्र कुमार सिंह डिप्टी डायरेक्टर ऑफ़ फैक्टरीज मेरठ, बीके शुक्ला असिस्टेंट डायरेक्टर ऑफ़ फैक्टरीज, अनुराग कुमार चीफ फायर आफिसर, असिस्टेंट इंजीनियर इमरान अली पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और उद्योग केंद्र से उद्योग मित्र कामरान उपस्थित रहे। राष्ट्रीय गान के उपरांत कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। आईआईए चेयरमैन पवन कुमार गोयल ने उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत बुके देकर कर किया। उन्होंने अपने संबोधन में औद्योगिक भूमि से जुड़ी समस्याओं को राज्यमंत्री कपिल देव और सम्बंधित अधिकारियों के समक्ष रखा। पवन कुमार गोयल ने सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि वे अपनी एकता और सहयोग अपनी संस्था के साथ बनाए रखें ताकि उद्योग जगत को प्रगति की दिशा में आगे बढ़ाया जा सके। राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल को मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा गया।


आईआईए चेयरमैन पवन गोयल ने प्रशासन के अफसरों से कहां की छोटी-छोटी कमियों की वजह से उद्योग की एनओसी न रोकी जाए, जो कमियां हो वह आवेदक को बता कर ठीक करा ली जाए, जिससे हमारा लघु उद्यमी अपने उद्योग को सरकार के नियमो की अनुपालना करके सुगमता से चला कर सरकारी राजस्व को बढ़ाने में सरकार का सहयोग करे। दिल्ली की एनजीओ संस्था प्रोस्पेरिटी की फाउंडर डायरेक्टर भुवाना आनंद ने इस विषय पर 10 राज्यों की तुलना और विदेशों पर किए गए अध्ययन की विस्तार पूर्वक जानकारी दी व औद्योगिक भूमि के उपयोग में आ रही बाधाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला और इसके समाधान के उपाय भी बताए।

आईआईए के पूर्व चेयरमैन नवीन जैन ने अवगत कराया की कई सरकारी कार्यालय जैसे सिविल हास्पिटल, कचहरी, मंगल पीठ बाजार, सरकारी स्कूल व कालेज में न तो कोई अग्नि शमन की व्यवस्था है और न ही रैन वाटर हार्वेस्टिंग की। जब सरकार ही असमर्थ है, तो छोटे उद्योगों पर इनका दबाव न बनाया जाए। पूर्व चेयरमैन कुशपुरी ने सुझाव दिया की शीर्ष अधिकारियों की एक मीटिंग आईआईए के साथ जिला स्तर पर जरूर कराई जाए। मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने अपने संबोधन में उद्योग जगत के महत्व को रेखांकित किया और सरकार की ओर से उद्योगपतियों को हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक भूमि के पूर्ण उपयोग के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी और संबंधित नियमों में शासन स्तर पर आवश्यक विचार विमर्श करके नियमो को अन्य राज्यों अनुरूप बनाने का प्रयास करूंगा यदि आवश्यक हुआ तो आपकी मीटिंग शासन के सचिव स्तर के अधिकारियों से लखनऊ में फिक्स करवाऊंगा। विभागीय अधिकारियों ने अपना पूर्ण सहयोग आईआईए को देने के लिए कहा।


पवन गोयल ने बैठक में उपस्थित सभी अतिथियों को श्रीमद भागवत गीता जी और गोरखपुर गीता प्रेस की डायरियांे के साथ मोमेंटो आईआईए की ओर से प्रदान करके आभार जताया। संचालन करते हुए आईआईए सचिव अमित जैन ने समाश्याओं को जोर शोर से अधिकारियों के समक्ष रखा और बैठक में उपस्थित सभी उद्यमियों अतिथियों का आभार व्यक्त किया। बैठक में सर्वश्री कुश पुरी, नवीन जैन, मनोज अरोरा, अनुज स्वरूप बंसल, पंकज जैन, मनीष भाटिया, अमित गर्ग, सुशील अग्रवाल, अमन गुप्ता, उमेश गोयल, राहुल मित्तल, राज शाह, अरविंद मित्तल, अंकुर गर्ग, शमित अग्रवाल, सुधीर अग्रवाल, अनमोल अग्रवाल, राजेश गोयल, अनिल त्यागी, विवेक गोयल, अशोक शाह, फकीर चंद मोगा, राहुल सिंघल, सत्य प्रकाश अग्रवाल, राकेश जैन, राकेश ढींगरा, तुषार एडवोकेट, नमन जैन, अतुल गर्ग, अजय अरोरा, विजय कपूर, अनुज कुच्छल, डा. यशपाल सिंह, वंश कपूर, प्राचीर अरोरा, पंकज मोहन गर्ग,अरविंद गुप्ता, तरुण गुप्ता, अनुराग अग्रवाल, सुनील चौधरी, असद फारुकी, नईम चांद, विपुल गर्ग, प्रशांत गुप्ता, राजीव सिंघल, मनोज कुमार आदि भारी संख्या में उद्यमियों ने प्रतिभाग किया।

Next Story