undefined

मोदी की गारंटी ने बदला महिलाओं का जीवनः संजीव बालियान

मंडलीय सरस मेले में मंत्री कपिल देव अग्रवाल और नरेन्द्र कश्यप ने गिनाई सरकारों की उपलब्धियां

मोदी की गारंटी ने बदला महिलाओं का जीवनः संजीव बालियान
X

मुजफ्फरनगर। केन्द्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने और महिलाओं को स्वावलंबी तथा आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मंगलवार को नुमाइश मैदान में मंडलीय सरस मेले का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के मंत्रियों ने भाजपा संगठन के पदाधिकारियों के साथ दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान मेले में ग्रामीण संस्कृति और स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिला शिल्पकार, कलाकार, हस्तकला में माहिर महिला एवं युवाओं ने भारी संख्या में मंडल के तीनों जनपदों से प्रतिभाग किया। मेले में युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करते हुए ग्रामीण अंचल की महिलाओं को अपनी परम्परागत हस्तकला के माध्यम से आजीविका को साधने की सीख भी दी गई।


नुमाइश मैदान पर मंगलवार को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को आत्मनिर्भर, स्वावलंबी बनाने की दिशा में प्रेरित करने के लिए नुमाइश मैदान में मंडलीय सरस मेला-2024 आयोजित किया गया। इसमें मुजफ्फरनगर के साथ ही सहारनपुर और शामली से भी स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों के साथ आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर युवाओं ने भी प्रतिभाग करते हुए अपनी कला और हुनर का प्रदर्शन किया। मेले का शुभारंभ केन्द्रीय पशुपालन विभाग के राज्यमंत्री डाॅ. संजीव बालियान, यूपी के व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल और पिछला वर्ग एवं दिव्यांगजन कल्याण विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेन्द्र कश्यप, भाजपा जिलाध्यक्ष डाॅ. सुधीर सैनी सहित अन्य अतिथियों ने दीप जलाकर किया।


मेले को सम्बोधित करते हुए डाॅ. संजीव बालियान ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी की गारंटी ने ही आज देश के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं और युवाओं का जीवन स्तर बदलने का काम किया है। आज गांवों में महिलाएं अपने परिवारों का आर्थिक स्तर उठाने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर सशक्त आर्थिक सहयोग दे रही हैं। यह मेला ऐसी ही हुनरमंद महिलाओं और युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है, ताकि छिपी हुई प्रतिभाओं को हम सामने ला सकें, प्रेरित कर सकें और उनको स्वावलंबी बनाने का काम किया जा सके।


राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि सरस मेला ग्रामीण और सीमांत उत्पादकों को अपने उत्पादों, क्षमता और आजीविका के कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है। सरस मेला राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के हिस्से के रूप में केंद्र-राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है, जहां देश भर के उद्यमियों को विपणन के लिए एक साथ लाया जाता है। सरस मेले में सहारनुपर मंडल के तीनों जनपदों से कारीगर और महिला स्वयं सहायता समूह अपने शिल्प, हस्तशिल्प, हथकरघा, भोजन, आचार-मुरब्बा और अन्य उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए यहां पहुंचे थे। यहां पर महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ ही हुनरमंद युवाओं की भी उत्साहित भागीदारी देखने को मिली। यहां पीएम मोदी और सीएम योगी के मंत्रियों ने इन युवाओं और महिलाओं को अपने स्व-निर्मित उत्पादों को बेचने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Next Story