undefined

सरधना विधानसभा-जहां राजपूतों को मनाने आये सीएम, वहां वोटिंग में कर डाली हद

सरधना विधानसभा में 19 अपै्रल को हुए मतदान के बूथवार आंकड़े जारी कर दिये गये हैं। ये आंकड़े साफ बता रहे हैं कि भाजपा के विरोध के चलते मतदाताओं ने यहां अधिकांश बूथों पर कम ही मतदान किया है,

सरधना विधानसभा-जहां राजपूतों को मनाने आये सीएम, वहां वोटिंग में कर डाली हद
X

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर लोकसभा का हिस्सा मेरठ जनपद की सरधना विधानसभा से इस बार भाजपा के विरोध का स्वर गहराया। यहां ठाकुर चौबीसी में लगातार पंचायतों का दौर चला तो भाजपा के नेता पूर्व विधायक संगीत सोम के सिर ही इस विरोध का सहरा बंधा। आलम ये रहा कि खुद यूपी के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को राजपूतों को मनाने के लिए सरधना के राजपूत बाहुल्य गांव रार्धना में विशेष रूप से आकर रैली करनी पड़ी। सीएम योगी विकास से समाज तक सभी कुछ याद दिलाकर गये, जहां सीएम आये वहां मतदान का आंकड़ो बता रहे है कि सीएम के आने के बाद मतदाताओं ने हद करके रख दी।

सरधना विधानसभा में 19 अपै्रल को हुए मतदान के बूथवार आंकड़े जारी कर दिये गये हैं। ये आंकड़े साफ बता रहे हैं कि भाजपा के विरोध के चलते मतदाताओं ने यहां अधिकांश बूथों पर कम ही मतदान किया है, भले ही उनको मनाने के लिए यहां पर मुख्यमंत्री योगी को खुद आना पड़ा। इस विधानसभा में कुल 54.73 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां पंजीकृत कुल 368684 मतदाताओं में से 201806 ने मतदान किया।

यहां के राजपूत समाज ने खुलकर भाजपा के विरोध का ऐलान किया। खेड़ा और कपसाड़ गांवों में राजपूत समाज की बड़ी पंचायतों का आयोजन हुआ। इन दोनों गांवों में मतदान प्रतिशत कम रहा। खेड़ा गांव के पांच बूथों में से केवल एक ही बूथ पर 50 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ। जबकि चार बूथों पर मतदान प्रतिशत 41 से 42 तक ही सिमट कर रह गया। कपसाड़ गांव के पांच बूथों पर भी ऐसी ही स्थिति बनी रही। यहां 50 प्रतिशत वोट किसी भी बूथ पर नहीं पड़े। दो पर 39, दो पर 45 और एक बूथ पर 46 प्रतिशत से कुछ ज्यादा वोटिंग हुई। कपसाड़ गांव में बड़ी पंचायत होने के साथ ही यहां के एक नौजवान ने सेना भर्ती अग्निवीर योजना रैली में विफल होने पर घर जाकर फांसी लगा ली थी।

सीएम योगी ने जिस गांव रार्धना में रैली की थी, वहां भी मतदान के प्रति जोश नजर नहीं आया। ये गांव मेरठ भाजपा के जिलाध्यक्ष शिवकुमार राणा का पैतृक गांव भी है। रार्धना के 7 पोलिंग बूथों में से 3 पर 50 प्रतिशत से कुछ ज्यादा वोटिंग हुई तो एक बूथ पर 39.77 प्रतिशत और तीन बूथों पर 44 से 46 प्रतिशत तक वोटिंग हुई है। सरधना के जिस गांव सलावा को केन्द्र और यूपी सरकारों ने खेल विश्व विद्यालय देने का काम किया, वहां पर भी मतदाताओं का जोश ठंडा ही रहा। यहां के 8 बूथों में से दो पर ही 50 प्रतिशत से थोड़ा ज्यादा वोटिंग हुई और एक बूथ पर मतदान प्रतिशत 40 से भी नीचे खिसक गया। सरधना के 50 पोलिंग बूथों में से 28 बूथ पर ही 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। जबकि 3 बूथ ही ऐसे हैं, जहां मतदान प्रतिशत ने 60 की संख्या को पार करने की जोरआजमाइश की। 4 बूथों पर 40 प्रतिशत से भी कम वोटिंग हुई है।

नीचे सरधना विधानसभा सीट के 373 पोलिंग बूथों पर हुई वोटिंग का बूथवार आंकड़ा देख सकते हैं....


Next Story