undefined

GROUND BREAKING CEREMONY-जिले में खुलेंगे औद्योगिक विकास के द्वार

सोमवार को ग्राउंड बे्रकिंग सेरेमनी में धरातल पर आयेंगे 8 हजार करोड़ से ज्यादा के 94 प्रोजेक्ट, केन्द्रीय राज्यमंत्री डाॅ. संजीव बालियान करेंगे शुभारंभ, जिले की सभी विधानसभाओं में होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, मुख्य अतिथि रहेंगे 6 सांसद और एक एमएलसी

GROUND BREAKING CEREMONY-जिले में खुलेंगे औद्योगिक विकास के द्वार
X

मुजफ्फरनगर। साल 2023 में फरवरी माह में लखनऊ में आयोजित किये गये इन्वेस्टर्स समिट में जिले से औद्योगिक प्रोजेक्ट में निवेश करने वाली कंपनियों के उद्योगों को अब धरातल पर लाने की पूरी तैयारी है। सोमवार में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी में आये दस लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी करने जा रहे हैं। इसमें मुजफ्फरनगर जिले में भी औद्योगिक विकास के द्वार खुलने जा रहे हैं। इससे यहां पर रोजगार के सपने देख रहे युवाओं को बड़ा अवसर मिलेगा। करीब 8 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के 94 औद्योगिक प्रोजेक्ट धरातल पर आयेंगे तो यहां इनके सहारे 10 हजार से लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा, जबकि हजारों लोग इससे अप्रत्यक्ष रूप से आर्थिक रूप से लाभान्वित होंगे। जिले में इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए छह सांसद और एक एमएलसी को मुख्य अतिथि बनाया गया है। मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ केन्द्रीय राज्यमंत्री डाॅ. संजीव बालियान करेंगे।

फरवरी 2023 में उत्तर प्रदेश में हुए इन्वेस्टर्स समिट में देश और दुनिया की कपंनियों से 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। इनमें से 10 लाख करोड़ से अधिक निवेश के प्रस्तावों को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से धरातल पर उतारने की तैयारी है। इसके लिए 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा लखनऊ में निवेश प्रस्तावों की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी जनपदों में ये ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी भाजपा के द्वारा विधानसभा स्तर पर आयोजित कराई जा रही है। इसी कड़ी में जनपद मुजफ्फरनगर की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में अलग अलग कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए यहां भी औद्योगिक विकास के पंख खोलने की तैयारी कर ली गयी है।

आईआईए मुजफ्फरनगर चैप्टर के चैयरमैन पवन गोयल ने बताया कि जिले में आयोजित होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए उद्योग विभाग की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप प्रदान कर लिया है। यहां पर 94 औद्योगिक इकाइयों की तरफ से किए गए 8 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश को धरातल पर उतारा जाएगा। इससे 10 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा। जबकि हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकेगा। प्रोजेक्ट के धरातल पर उतरने से जिले के विकास को रफ्तार मिलेगी। 10 करोड़ रुपये से कम का औद्योगिक निवेश करने वाली यूनिट के मालिकों और प्रतिनिधियों को जिले में आयोजित ग्राउंड सेरेमनी में शामिल रहने की व्यवस्था की गयी है।

जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र की उपायुक्त जैस्मीन ने बताया कि फरवरी 2023 में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में जनपद से बड़े उत्साह के साथ उद्यमियों ने भी भागीदारी की थी। इसमें जिले के उद्योगिक इकाईयों से करीब 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव दिये गये थे। इसके पश्चात इन औद्योगिक इकाईयों को धरातल पर लाने के लिए कंपनियों के साथ विभागीय स्तर पर एमओयू साइन किये गये। उद्यमियों के साथ विभाग ने सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए प्राथमिकता पर काम किया और आज हम 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश में से 8044 करोड़ रुपये के 94 औद्योगिक प्रोजेक्ट को धरातल पर लाने के लिए तैयार हैं। इनमें से कुछ प्रोजेक्ट शुरू हो चुके हैं। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयार इन 94 औद्योगिक प्रोजेक्ट के जरिये जिले में 10284 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। निश्चित ही यह अवसर जिले को औद्योगिक विकास के लिए शिखर तक ले जाने का काम करेगा। शेष निवेश प्रस्तावों को भी धरातल पर जल्द लाने की कवायद विभागीय स्तर पर तेजी से चल रही है।

जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र के सहायक प्रबंधक आशीष कुमार ने बताया कि 19 फरवरी को प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है। इसमें जिले में सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में सेरेमनी होगी। इसके लिए प्रत्येक कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन मेरठ रोड स्थित एक होटल में होगा। इसमें मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्यमंत्री डाॅ. संजीव बालियान और राज्यसभा सदस्य अनिल अग्रवाल कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इसी कार्यक्रम में जिले के प्रमुख उद्यमी शामिल रहेंगे। इसके साथ ही खतौली विधानसभा क्षेत्र में बुलंदशहर के सांसद भोला सिंह, बुढ़ाना विधानसभा क्षेत्र में एमएलसी वंदना वर्मा, चरथावल विधानसभा क्षेत्र में बागपत के सांसद डा. सत्यपाल सिंह, पुरकाजी विधानसभा क्षेत्र में नोएडा सांसद डा. महेश शर्मा और मीरापुर विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा सांसद सतीश गौतम कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। कुछ कार्यक्रम नगर पंचायतों में होंगे तो तहसील सदर में भी कार्यक्रम का आयोजन होगा।

ये हैं जिले में नये औद्योगिक प्रोजेक्ट के निवेश

मुजफ्फरनगर। जिला उद्योग केन्द्र की उपायुक्त जैस्मीन ने बताया कि नये प्रोजेक्ट के धरातल पर आने से जिले में औद्योगिक वातावरण को एक नया रास्ता मिलेगा। यहां पर नये उद्योगों में पेपर मिल, स्टील मिल्स, बायोगैस के साथ ही भारतीयम बैवरेज प्राइवेट लिमिटेड भी शामिल है, जो फूड एंड जूस उत्पादों की पैकेजिंग और मैन्युफैक्चिरिंग के क्षेत्र से जुड़ी है। ग्रांउड ब्रेकिंग सेरेमनी के प्रमुख निवेशकों में एससी माहेश्वरी 2000 करोड़, एमएसटी रेज्युलोशन प्रा. लि. 1280 करोड़, रेशु एडवरटाइजिंग 600 करोड़, भारतीयम बैवरेज प्रा. लि. 600 करोड़, सप्तम डेकोर प्रा. लि. 300 करोड़, स्वरूप स्टील 270 करोड़, भगवंत एजुकेशन 220 करोड़, वसुंधरा 210 करोड़, क्रिस्टल बालाजी इंडस्ट्रीज 200 करोड़, एल्कोबुल्स लिमिटेड 160 करोड़, टिकौला शुगर मिल 131 करोड और दिशा इंडस्ट्रीज 105 करोड़ रुपये के निवेश के साथ शामिल हैं।

जिले से 30 उद्योगपति लखनऊ समारोह में होंगे शामिल

मुजफ्फरनगर। जिला उद्योग केन्द्र के एएम आशीष कुमार ने बताया कि 19 फरवरी को सोमवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हो रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में जिले में 10 करोड़ से ज्यादा का औद्योगिक निवेश करने वाले 30 उद्यमियों को आमंत्रित किया गया है। ये सभी उद्यमी लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित ग्राउंड सेरेमनी में शामिल होंगे। इनमें प्रमुख रूप से सत्यप्रकाश रेशू, सुशील अग्रवाल, सुरेन्द्र अग्रवाल के अलावा एल्कोबुल्स लिमिटेड, टिकौला शुगर मिल, स्वरूप स्टील, एमएसटी रेज्युलोशन आदि प्रमुख तौर पर शामिल हैं। आईआईए के पवन गोयल ने कहा कि ये ग्राउंड सेरेमनी युवाओं में विकास की चेतना जागृत करने के साथ ही उनमें उद्यमिता का भाव भी पैदा होगा। इससे जिले में औद्योगिक विकास की गति बढ़ेगी और रोजगार के नये अवसर भी पैदा होंगे।

Next Story