undefined

MUZAFFARNAGAR-सीवर में मरे दो मजदूरों को गमगीन माहौल में किया सुपुर्दे खाक, मुकदमा दर्ज

मृतक मजदूर के भाई ने ठेकेदार फर्म के लाहोटी बिल्डकान जयपुर के प्रबंधक, इंजीनियरों और ठेकेदार के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर, नमामि गंगे योजना के तहत किदवईनगर में सीवर सफाई के दौरान दम घुटने से हुई थी दो मजदूरों की मौत, पुलिस ने शुरू की कार्यवाही, जिला प्रशासन ने पीड़ितों को मुआवजा दिलाने की कार्यवाही की तेज, देवीय आपदा के साथ ही विभागीय स्तर पर आर्थिक मदद की तैयारी

MUZAFFARNAGAR-सीवर में मरे दो मजदूरों को गमगीन माहौल में किया सुपुर्दे खाक, मुकदमा दर्ज
X

मुजफ्फरनगर। शहर के मौहल्ला किदवईनगर में एटूजेड प्लांट के पास सीवर लाइन की सफाई करने के दौरान दम घुटने से सीवर लाइन में ही मारे गये दो मजदूरों के प्रकरण में पुलिस द्वारा शिकायत मिलने पर कार्यदायी फर्म के लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। तीन लोगों को नामजद करते हुए चार के खिलाफ मृतक मजदूर के भाई द्वारा मुकदमा दर्ज कराया गया है। एफआईआर लिखने के बाद पुलिस ने मामले में कार्यवाही प्रारम्भ कर दी है। वहीं जिला प्रशासन भी पीड़ित मजदूर पक्ष के साथ मदद के लिए खड़ा हो गया है। प्रशासन ने अपने स्तर से पीड़ित परिवारों को देवीय आपदा के साथ ही विभागीय स्तर पर भी आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के लिए प्रयास शुरू कर दिये हैं। दोनों मृतकों के शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिये गये, दोपहर बाद दोनों को गमगीन माहौल में सुपुर्दे खाक कर दिया गया। परिजनों ने मामले में सख्त कार्यवाही करने के साथ ही मुआवजा मांगा है।

शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला किदवईनगर में सोमवार को सीवर लाइन में सफाई कार्य करते हुए दो मजदूरों की दम घुटने के कारण मौत हो गई। इससे लोगों के साथ ही परिजनों में भी रोष व्याप्त है। पोस्टमार्टम के बाद दोनों शवों को परिजनों को सौंप दिया गया। दोपहर बाद गमगीन माहौल में दोनों मजदूरों का जनाजा खालापार में कब्रिस्तान सुपुर्दे खाक कर दिया गया। वहीं इस मामले में मृतक मजदूर 63 वर्षीय शमीम उर्फ लाला के भाई शकील अहमद पुत्र मौहम्मद इस्लाइल निवासी खालापार दक्षिणी ने शहर कोतवाली में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है। शकील ने पुलिस को की गई शिकायत में बताया कि भारत सरकार की योजना नमामि गंगे में जल निगम के द्वारा शहरी सीवरेज को एसटीपी प्लांट से जोड़ने के लिए सीवरों की सफाई का कार्य कराया जा रहा है। इसके लिए जल निगम के द्वारा ठेकेदार फर्म लाहोटी बिल्डकान प्रा. लि. गोपालपुरा जयपुर को ठेका दिया हुआ है। ठेकेदार फर्म का ठेकेदार कई दिनों से यहां पर अपनी लेबर से सीवरों और नाले की सफाई का कार्य करा रहा है। इसी लेबर में शकील का भाई शमील उर्फ लाला और गहराबाग खालापार निवासी 24 वर्षीय युवक वासिद पुत्र जमरूद्दीन भी कार्य कर रहे थे। सोमवार को कंपनी का ठेकेदार और इंजीनियर मुकुल व जयवीर राठौर तथा प्रबंधक अनूप शर्मा लेबर से किदवईनगर में सीवर लाइन की सफाई का कार्य करा रहे थे।

आरोप है कि कंपनी के ठेकेदार और दूसरे लोगों ने शमीम और वासिद को जबरदस्ती काम से हटाने की धमकी देते हुए बिना सुरक्षा उपकरणों के ही गहरे सीवर में उतार दिया, जहां दम घुटने के कारण दोनों बेहोश हो गये और उनको वहां मौजूद साजिद पुत्र जमरूद्दीन, शहजाद पुत्र मीर हसन और शमशाद पुत्र शमशेर ने बाहर निकाला। अस्पताल ले जाने पर चिकित्सक ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। मजदूरों के मरने पर कंपनी के अधिकारी और ठेकेदार मौके से भाग गये। उनको पता था कि सीवर में जहरीली गैस का दबाव है और वहां बिना सुरक्षा उपकरणों से मौत होने का जोखिम है। शहर कोतवाली प्रभारी महावीर सिंह चौहान ने बताया कि शकील की तहरीर पर कंपनी के चार लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या में आईपीसी की धारा 304 के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

वहीं सिटी मजिस्ट्रेट विकास कश्यप ने बताया कि दोनों मजदूरों की मौत हादसे में हुई है। इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिलाने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। इसमें देवीय आपदा के साथ ही नमामि गंगे योजना और जल निगम के स्तर पर विभागीय मुआवजा दिलाने की कार्यवाही की जा रही है। देवीय आपदा में एक पीड़ित को 4 लाख रुपये की धनराशि मिलती है। प्रशासन का प्रयास है कि पीड़ित परिवारों की ज्यादा से ज्यादा मदद कराई जा सके।

Next Story