undefined

महिला सभासदों ने ईओ डा. प्रज्ञा सिंह से मांगे वार्डों में सफाई कर्मचारी

आउटसोर्स सफाई कर्मियों को वेतन न मिलने, वेतन कम दिये जाने की भी की गई शिकायत, जांच कराये जाने की मांग

महिला सभासदों ने ईओ डा. प्रज्ञा सिंह से मांगे वार्डों में सफाई कर्मचारी
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की महिला सभासदों ने बोर्ड मीटिंग के बाद शुक्रवार को एक बार फिर से पालिका पहुंचकर अपने वार्डों की सफाई व्यवस्था का मुद्दा उठाने के साथ ही जनसंख्या के आधार पर सफाई कर्मचारियों को लगाने की मांग की। उन्होंने वार्ड में आउटसोर्स पर काम कर रही महिला और पुरुष सफाई कर्मचारियों को कई कई माह से वेतन नहीं दिये जाने का मामला भी पालिका की अधिशासी अधिकारी डा. प्रज्ञा सिंह के सामने रखते हुए यह शिकायत भी की कि ठेकेदार नियमों के अनुसार सफाई कर्मियों को वेतन प्रदान नहीं कर रहा है। इससे कर्मियों में रोष बना हुआ है और उनका आर्थिक एवं मानिसक शोषण किया जा रहा है। ईओ ने महिला सभासदों को आश्वासन दिया कि वो इस मामले में चेयरपर्सन के साथ मिलकर सभी वार्डों में सफाई कर्मचारियों की स्थिति का समाधान निकालने का प्रयास करेंगी।

बता दें कि 20 जुलाई को बोर्ड मीटिंग के दौरान महिला सभासदों ने अपने अपने वार्डों में सफाई कर्मचारियों की संख्या कम होने का मामला उठाने के साथ ही सफाई व्यवस्था निम्न स्तर की होने के आरोप लगाते हुए वार्डों में सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की मांग रखी थी। इसको लेकर चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने सदन को आश्वस्त किया था कि वो सभी 55 वार्डों में जनसंख्या के आधार पर सफाई कर्मचारियों को नये सिरे से तैनात कराने की योजना बनाकर काम करेंगी। शुक्रवार को वार्ड सभासद पारूल मित्तल, बॉबी सिंह, ममता बालियान सहित अन्य महिला सभासदों ने टाउनहाल पहुंचकर ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह के साथ मुलाकात की। बताया गया है कि इस मुलाकात के दौरान महिला सभासदों ने अपने अपने वार्डों में सामने आ रही समस्याओं को उनके साथ साझा किया।

सूत्रों के अनुसार इन सभासदों ने सबसे पहले वार्डों में सफाई कर्मचारियों की संख्या कम होने का मामला उठाते हुए सफाई की स्थिति खराब होने की शिकायत कर ईओ से सफाई कर्मचारी बढ़ाने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने यह भी शिकायत की है कि वार्डों में कार्यरत आउटसोर्स सफाई कर्मचारियों का ठेकेदार द्वारा मानसिक और आर्थिक शोषण किया जा रहा है। उनको शासनादेश के अनुसार मेहनताना नहीं मिल है। ठेकेदार द्वारा कर्मियों को कम और ज्यादा अपनी मनमर्जी के हिसाब से वेतन दिया जा रहा है। इसके साथ ही कई कई माह से वेतन न मिलने की शिकायत कर्मचारी उनसे कर रहे हैं। इनमें कई महिला कर्मी विधवा भी हैं, जिनको कई माह से वेतन ही उपलब्ध नहीं हो पाया है। इसका प्रभाव भी कामकाज पर पड़ता है। ऐसे में ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही करते हुए एक समान वेतन शासनादेश के अनुसार दिलाये जाने और समय से वेतन दिलाने की मांग भी की गई। ईओ डा. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि कुछ महिला सभासदों ने अपने वार्डों की समस्याओं को लेकर उनसे मुलाकात की। इसमें प्रमुख रूप से सफाई सम्बंधित समस्या ही रही। वार्डों में सफाई कर्मचारियों को बढ़ाने की बात है तो वार्डों में तैनात सफाई कर्मियों की सूची बनवा ली गई है। चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के साथ मीटिंग कर इस सम्बंध में जल्द ही निर्णय लिया जायेगा।

Next Story