MUZAFFARNAGAR-आठ पॉश कालोनी, 12 हजार उपभोक्ता, 32 घंटे से बत्ती गुल

शहर की पॉश कालोनियों में बिन बिजली-पानी मचा हा-हाकार, नई मंडी के साथ ही भरतिया कालोनी, पटेलनगर, गांधीनगर और जानसठ रोड पर पूरी रात गर्मी में बिलबिलाये लोग

Update: 2024-07-10 10:40 GMT

मुजफ्फरनगर। नई मंडी सहित शहर की कई बड़ी और पॉश कालोनियों में दो दिनों से बत्ती गुल रहने के कारण आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। बुधवार को तो आलम यह रहा कि इस क्षेत्र में करीब आठ कालोनियों में बिना बिजली के पानी के लिए लोगों को तरसना पड़ा, नहाने और धोने के साथ ही घर का खाना बनाने तक का काम प्रभावित होने से जनता के बीच हा-हाहाकार की स्थिति बनी। इससे पहले विद्युत अधिकारियों और कर्मचारियों की हड़ताल के चलते पूरे जिले में बिना बिजली और पानी के ऐसी स्थिति बनी थी। मंत्री जी के विशेष प्रयासों से जिले को विद्युत परिवर्तक लखनऊ से मिल तो गया, लेकिन उसको यहां लाकर तैयार करने में ही पूरा दिन भाग जाने से लोगों को भीषण गर्मी में पानी की बूंद बूंद के लिए तरसना पड़ा। लोगों में आक्रोश पनपा तो पानी के इंतजाम के लिए विद्युत विभाग ने प्रभावित क्षेत्रों के फीडरों को कुछ समय के लिए दूसरे फीडरों से जोड़कर आपूर्ति के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की, लेकिन ये भी ऊंट के मुंह में जीरा के समान ही रही। विद्युत अधिकारी रात से दिन तक व्यवस्था बनाने में जुटे रहे।

मंगलवार की सुबह मंडी समिति बिजली घर में फाल्ट हो जाने से नई मंडी और इससे जुड़ी करीब सात-आठ कालोनियों की बत्ती गुल हो गई थी। यहां पर लगा 10 एमवीए का विद्युत परिवर्तक फुंक गया था। मंडी समिति बिजली घर से क्षेत्र में जिले की पॉश कालोनियों में शुमार नई मंडी, पटेलनगर, गांधीनगर, भरतिया कालोन, जानसठ रोड आदि क्षेत्र के करीब 12 हजार से अधिक उपभोक्ता प्रभावित रहे। इसके कारण क्षेत्र में आपूर्ति ठप्प होकर रह गई। विद्युत परिवर्तक को ठीक करने के लिए सवेरे से ही अधिकारियों ने पूरी टीम और संसाधन को लगा दिया था, लेकिन परिवर्तक ज्यादा क्षतिग्रस्त हो जाने से उसको बदलने के लिए नये परिवर्तक की आवश्यकता आन पड़ी थी। 10 एमवीए का विद्युत परिवर्तक जिले या मंडल में नहीं उपलब्ध हुआ तो इसके लिए मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने अपने लखनऊ प्रवास के दौरान ही क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति की स्थिति का संज्ञान लेकर विशेष प्रयासों के चलते लखनऊ से ही 10 एमवीए का विद्युत परिवर्तक जिले के विद्युत अधिकारियों को उपलब्ध करवा दिया था। इस दौरान मुख्य अभियंता पवन अग्रवाल और अधिशासी अभियंता टाउनहाल डीसी शर्मा के साथ ही अन्य विद्युत अधिकारी भी लखनऊ में ही मौजूद थे। अधिकारी लखनऊ से 10 एमवीए का विद्युत परिवर्तक लेकर रवाना हुए।


मुख्य अभियंता पवन अग्रवाल ने बताया कि बुधवार सुबह करीब 8 बजे लखनऊ से 10 एमवीए का विद्युत परिवर्तक जिले में पहुंचा और इसको अधिशासी अभियंता टाउनहाल डीसी शर्मा की देखरेख में मंडी समिति बिजली घर पर पहुंचाया गया था। उनको ही अपने मार्गदर्शन में इस विद्युत परिवर्तक को बिजली घर पर स्थापित कराने के निर्देश दिये गये थे। चीफ पवन अग्रवाल ने बताया कि मंडी समिति बिजली घर पर 10डट। का ट्रांसफार्मर फुकने के कारण मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे से बिजली घर से पोषित एरिया पटेल नगर, जानसठ रोड का कुछ हिस्सा, स्टेट बैंक कोलोनी भरतिया कालोनी के साथ ही नई मण्डी क्षेत्र और इससे जुड़ी दूसरी कालोनियों का कुछ हिस्सा प्रभावित रहा है। यहां पर विद्युत आपूर्ति बहाल कराये जाने के तमाम प्रयास किये गये हैं। इसके लिए लखनऊ से विद्युत विभाग द्वारा रात में ही ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कर ली गई है, जिसकी टेस्टिंग बिजली घर पर लाने के बाद सवेरे नौ बजे से शुरू करा दी गई थी।

उन्होंने बताया कि विद्युत परिवर्तक को बिजली घर पर स्थापित करने से पहले कई चरण में उसकी टेस्टिंग और चार्जिंग का काम किया जाता है। इसमें करीब 6 से 7 घंटे का समय लगता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति बहाल कराने के लिए विद्युत विभाग की पूरी टीम पूरी रात से लगी हुई है। उन्होंने कहा कि आपूर्ति सुचारू होने पर उपभोक्ता अपने घरों के सभी उपकरण एक साथ न चलायें। पहले केवल आवश्यक उपकरण ही उपयोग करें और धीरे धीरे दूसरे उपकरणों का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि आपूर्ति बंद होने के कारण बुधवार को प्रभावित क्षेत्र में राहत प्रदान करने के लिए नई मंडी के चौडी गली फीडर को डेढ़ घंटे के लिए गांधी नगर बिजली घर के फीडर से जोड़ा गया, इसी प्रकार कूकड़ा फीडर को भी दो घंटे के लिए टीपी नगर बिजली घर फीडर से जोड़ा गया है, ताकि प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों के द्वारा इस अवधि में घर की जरूरत के लिए पानी का प्रबंध किया जा सके। 

Similar News