Paris Olympics-विनेश फोगाट के साथ छल पर भड़के राकेश टिकैत

कहा-जो दुनिया के अखाड़े में नहीं हारी, उसे साजिश के अखाड़े ने हरा दिया, यह दिन देश नहीं भेल पायेगा

Update: 2024-08-07 11:24 GMT

मुजफ्फरनगर। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने पेरिस ओलम्पिक के फाइनल में स्थान पाकर इतिहास रच दिया। पूरा देश इसकी खुशी ठीक ढंग से मना भी नहीं पाया कि विनेश की इस उपलब्धि को ओलम्पिक कमेटी के एक निर्णय ने धूमिल कर दिया और जश्न मनाने में जुटे भारतीय खेल प्रेमियों की आंखों से आंसू निकल पड़े। पूरा देश अचानक हुए इस घटनाक्रम से स्तब्ध रह गया और विनेश फोगाट को एक राजनीतिक साजिश का केन्द्र बिन्दु बनाकर पेश किया जाने लगा। सोशल मीडिया पर इस पर पूरी बहस छिड़ गयी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर भी इशारा खूब हो रहा है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौ. राकेश टिकैत ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि खेल के अखाड़े में जीत रही बेटी को साजिश के अखाड़े में पराजित करा दिया गया।

Full View

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड चैम्पियन को पराजित करते हुए फाइनल में जगह हासिल कर ली थी। किसी ओलंपिक में कुश्ती मुकाबले में फाइनल में पहुंचने वाली विनेश पहली महिला रेसलर बनने का रिकार्ड बना चुकी थी। देश को विनेश के प्रदर्शन से ओलंपिक में पहले गोल्ड की उम्मीद जगी थी। 140 करोड़ लोग विनेश के इस असाधारण प्रदर्शन का जश्न मना ही रहे थे कि इसी बीच पेरिस ओलंपिक से अचानक ही एक खबर आती है कि 50 किलोग्राम भार वर्ग में विनेश ओवरवेट पाई गयी और निर्धारित भार से सौ ग्राम वजन ज्यादा पाये जाने पर विनेश को फाइनल से बाहर करते हुए ओलंपिक के लिए आयोग्य घोषित कर दिया गया। इसके बाद फिर से देश में एक बहस शुरू हो गई।

विनेश फोगाट को अचानक अयोग्य करार देने के मामले में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बयान जारी किया है। अखिलेश यादव ने अपनी टिप्पणी में कहा कि विनेश फोगाट के फ़ाइनल में न खेल पाने की चर्चा के तकनीकी कारणों की गहरी जाँच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे की असली वजह क्या है। इसी के साथ भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौ. राकेश टिकैत ने भी कड़ा आक्रोश जाहिर किया है। उन्होंने इस प्रकरण में निःशब्द का प्रयोग करते हुए अपनी टिप्पणी में कहा कि यह एक बेहद दुखद खबर है कि देश की बेटी को कोई अखाड़े के मैदान में नहीं हरा पाया, लेकिन साजिश के अखाड़े में हरा दिया गया है। देश का एक मेडल आज राजनीति का शिकार हो गया। यह देश इस दिन को कभी नहीं भूल सकता। हम हर संघर्ष से इस साजिश और राजनीति का जवाब देंगे। भाकियू जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा ने कहा कि विनेश को फाइनल से अयोग्य कराने में एक साजिश हुई है। किसी ने किसी दबाव ने काम किया है। विनेश पूरी तरह से फाइनल की हकदार थी। यह फैसला राजनीतिक से प्रेरित है और देश के भविष्य के लिए यह ठीक नहीं है। खिलाड़ियों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। सेमिफाइनल से पहले वेट किया गया होगा, तब अयोग्य करना था। देश के लिए यह फैसला दुर्भाक्यपूर्ण है। 

Similar News