शहर में अवैध ई-रिक्शाओं के खिलाफ शनिवार से शुरू होगा बड़ा अभियान

एसपी ट्रैफिक अतुल बोले-अवैध ई रिक्शाओं का परिचालन सख्ती के साथ कराया जायेगा बंद

Update: 2024-10-18 11:18 GMT

मुजफ्फरनगर। शहरी यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अब यातायात विभाग बड़ा अभियान चलाने के लिए कमर कस चुका है। ऐसे में शनिवार से एसपी यातायात अतुल कुमार चौबे अब अवैध ई रिक्शाओं के खिलाफ अभियान चलाने के लिए सड़कों पर उतरे नजर आ सकते हैं। विभाग ने सबसे पहले ई रिक्शाओं का सत्यापन करने का मन बनाया है। ऐसे में जो भी रिक्शा दस्तावेजों की कसौटी पर खरा साबित नहीं होगी, उसको सीज किया जायेगा।

शहर में बढ़ती हुई ई रिक्शाओं से शहर की यातायात व्यवस्था चौपट हो रही है। ई रिक्शाओं ने शहर की गली-गली में जाम की स्थिति पैदा कर दी है। शहर में ई रिक्शाओं की संख्या जरूरत से बहुत ज्यादा हो गई है जिसके कारण शहर में प्रायः जाम लगा रहता है। जाम से मुक्ति पाने और ई रिक्शाओं पर लगाम लगाने के लिए जनता की तरफ से जबरदस्त मांग हो रही थी। इसी समस्या को देखते हुए अब यातायात पुलिस ने ई रिक्शाओं पर लगाम लगाने का प्लान बनाया है। पुलिस अधीक्षक यातायात अतुल चौबे ने बताया कि शनिवार से अवैध ई रिक्शाओं का शहर में परिचालन बन्द कर दिया जाएगा, जिन चालको के पास रजिस्ट्रेशन नहीं होगा या वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा अथवा रिक्शा का फिटनेस सर्टिफिकेट तथा बीमा नहीं होगा, ऐसी ई रिक्शा अवैध मानी जायेगी और ऐसी स्थिति में ऐसी सभी रिक्शाओं को जांच के दौरान सही साबित नहीं होने पर मौके पर ही सीज करते हुए जब्त कर लिया जायेगा।

पुलिस अधीक्षक यातायात अतुल चौबे के द्वारा ई रिक्शा मालिकों और चालकों से अनुरोध किया है कि शनिवार से केवल वही रिक्शा सड़क पर लेकर आएं, जिनके पास वैध कागजात हों। क्योंकि शनिवार को शुरू होने वाले विशेष चैकिंग अभियान में यातायात पुलिस कर्मियों के द्वारा ऐसी रिक्शाओं को रोकने का काम किया जायेगा। ऐसे में सख्त कार्यवाही की जायेगी और अवैध ई रिक्शा किसी भी सूरत में नहीं छोड़ी जायेंगी। पुलिस अधीक्षक यातायात अतुल चौबे ने बताया कि शनिवार को विशेष अभियान के लिए यातायात विभाग की टीम बनाई गई। इनमें मुख्य रूप से महावीर चौक, प्रकाश चौक, जिला अस्पताल, नावल्टी चौक, मीनाक्षी चौक पर चैकिंग प्वाइंट बनाये गये हैं। इसके अलावा दूसरे रास्तों पर भी टीमों को बदल-बदल कर अवैध ई रिक्शाओं पर अंकुश लगाने के लिए चैकिंग का कार्य कराया जायेगा। ई रिक्शा चालक शनिवार को अपने पूरे दस्तावेज के साथ अपना वाहन लेकर निकले। इस दौरान अवैध ई रिक्शाओं को मौके पर ही सीज करने के आदेश टीआई और दोनों टीएसआई को दे दिये गये हैं। वो खुद भी अभियान का पर्यवेक्षण करने के लिए फील्ड में भ्रमण करेंगे। ये अभियान निरंतर चलाया जायेगा। 

Similar News