लखनऊ से सिसौली तक गूंजा बाबा टिकैत का जयघोष

किसानों ने किसान जागृति दिवस के रूप में मनाया भाकियू अध्यक्ष स्व. टिकैत का 89वा जन्म दिवस, बाबा टिकैत की जयंती पर लखनऊ के इको गार्डन में हुई किसान मजदूर महापंचायत

Update: 2024-10-06 10:14 GMT

मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक अध्यक्ष रहे और किसानों के लिए बड़े आंदोलन कर एक किसान बिरादरी को कायम करते हुए भाईचारा मजबूत कर किसानों को बड़ी ताकत बनाने का काम कर सरकारों को किसानों के आगे झुकाकर रख देने वाले असाधारण प्रतिभा के धनी बाबा महेन्द्र सिंह टिकैत का 89वां जन्म दिवस पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सिसौली के किसान भवन परिसर तक बाबा टिकैत के जयघोष से गुंजायमान रहा। किसानों ने स्वर्गीय टिकैत की जयंती को किसान जागृति दिवस के रूप में मनाया तो वहीं किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए लखनऊ में भाकियू ने इको गार्डन में किसान मजदूर महापंचायत का आयोजन करते हुए सरकार ने बकाया गन्ना भुगतान, गन्ना मूल्य और एमएसपी की गारंटी मांगते हुए केन्द्र सरकार पर वादा नहीं निभाने का आरोप लगाया।


भाकियू अध्यक्ष स्वर्गीय महेन्द्र सिंह टिकैत की 89वीं जयंती इस साल भाकियू कार्यकर्ताओं और किसानों के द्वारा मुख्य रूप से लखनऊ में मनाई जा रही है। पहले डाली बाग गन्ना शोध संस्थान को इसके लिए चुना गया थ, लेकिन शनिवार को अचानक ही कार्यक्रम स्थल बदलकर इको गार्डन लखनऊ कर दिया गया। लखनऊ में टिकैत जयंती पर किसान मजदूर महापंचायत भी की गई। शनिवार की रात्रि में ही किसान और यूनियन पदाधिकारी भारी संख्या में वहां पहुंच गये थे। भाकियू युवा विंग के अध्यक्ष गौरव टिकैत ने यूनियन के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ सवेरे इको गार्डन में हवन कर आहुति देते हुए किसान मसीहा को नमन किया। वहीं सिसौली के किसान भवन में भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ. नरेश टिकैत ने यूनियन के पदाधिकारियों और किसानों के साथ बाबा टिकैत की समाधि पर पुष्प अर्पित करते हुए उनको नमन किया। यहां सवेरे हवन भी किया गया। 


सिसौली में आज किसान मसीहा चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की 89वां जन्म दिवस किसान जागृति दिवस के रूप में मनाया गया। किसान जागृति दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम रविवार को लखनऊ में एक महापंचायत के रूप में आयोजित किया गया है। सिसौली स्थित किसान भवन और देश, प्रदेश में भी अनेक स्थानों पर भी किसान जागृति दिवस मनाया जा रहा है। सिसौली में किसान मुख्यालय में बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की मूर्ति के समक्ष हवन किया गया। भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत, चौधरी नरेंद्र टिकैत, किसान चिंतक कमल मित्तल, भाजपा नेता जयदेव बालियान सहित सैकड़ों किसान यज्ञ में शामिल हुए। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे की ओर से वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमल मित्तल ने स्व. चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की समाधि पर श्र(ांजलि अर्पित की।


अविनाश पांडे ने अपने संदेश में बाबा टिकैत को किसानों का मसीहा बताते हुए कहा कि उनके द्वारा किसानों के लिए किए गए कार्यों को कभी नहीं भुलाया जा सकता। भाकियू सुप्रीमो चौ. नरेश टिकैत ने किसान जागृति दिवस के अवसर पर किसान चिंतक एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कमल मित्तल को भारतीय संस्कृति का प्रतीक टोपी पहनकर सम्मानित किया। इस अवसर पर चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि टोपी हमारे सिर का ताज होती है, पुरातन समय में हर समाज, वर्ग में टोपियों का महत्व होता था। यह सम्मान, स्वाभिमान और वैभव की प्रतीक थी, लेकिन नई पीढ़ी इसके महत्व को भूल गई है। किसान चिंतक कमल मित्तल ने भाकियू सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत द्वारा टोपी पहनाऐ जाने को जीवन का एक गौरवान्वित पल बताते हुए कहा कि मेरे परदादा देवकीनंदन सहाय, परबाबा स्वतंत्रता सेनानी डॉ. मित्रसेन मित्तल, बाबा श्यामलाल मित्तल एवं पिता डा. राजकुमार मित्तल भी टोपी पहना करते थे, आज इस कड़ी में अपना नाम जुड़ने पर मुझे अपार हर्ष का अनुभव हो रहा है।

हरियाणा के चुनाव में साफ दिख रहा किसानों की नाराजगी का असरः नरेश टिकैत

मुजफ्फरनगर। भाकियू के संस्थापक अध्यक्ष स्व. महेन्द्र सिंह टिकैत ने किसान भवन सिसौली में आयोजित जयंती समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में हो रहे विधानसभा चुनाव में किसानों के संघर्ष और सरकारों के प्रति उनकी नाराजगी का असर साफ दिखाई दे रहा है। जहां देश का किसान देश ही नहीं विदेशों के नागरिकों के लिए भी अन्न पैदा करता है, लेकिन सरकारंे उसकी समस्याओं और उसकी फसलों के वाजिब दाम देने के लिए दृढ़ संकल्प नहीं दिखाई दी। अब किसानों ने अपनी शक्ति को पहचान कर पहले लोकसभा चुनाव में और अब हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपनी वोट की ताकत का भरपूर असर दिखना शुरू कर दिया है। समय रहते उत्तर प्रदेश सरकार ने भी किसानों के साथ आंख मिचोली का खेल खेलना बंद नहीं किया तो भविष्य में उसका भी यही हश्र होने वाला है, जैसी तस्वीर लोकसभा चुनाव और अब हरियाणा चुनाव के परिदृश्य से सामने आ रही तस्वीरें बयां कर रही हैं। उन्होंने कहा कि किसान हित से हम कभी समझौता नहीं करेंगे, हमारी लड़ाई पार्टी से नहीं सरकारों से हैं, सरकार किसानों को सम्मान दें और समस्या का समाधान देने का काम करें।

लखनऊ से सीएम योगी ने दी बधाई, सांसद हरेन्द्र मलिक सिसौली पहुंचे

मुजफ्फरनगर। रविवार को लखनऊ से सिसौली तक किसान मसीहा स्व. महेन्द्र सिंह टिकैत की जयंती की धूमधाम नजर आई। लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये किसान मसीहा महेन्द्र सिंह टिकैत को उनकी 89वीं जयंती पर याद करते हुए उनके संघर्ष को याद किया तो वहीं सपा के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद हरेन्द्र मलिक ने किसान भवन सिसौली पहुंचकर उनकी समाधि पर पुष्प अर्पित करते हुए अपनी पुष्पांजलि अर्पित की।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टिकैत जयंती के अवसर पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दिए संदेश में कहा कि महान किसान नेता चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत ने अन्नदाता किसानों की समृ(ि एवं उनके सशक्तिकरण हेतु जीवनपर्यंत संघर्ष किया। किसानों के हितों के लिए किए गए उनके अविस्मरणीय प्रयास हमारे लिए प्रेरक हैं। उन्होंने उनकी जयंती पर उन्हें विनम्र श्र(ांजलि अर्पित की। वहीं सपा के राष्ट्रीय महासचिव सांसद हरेंद्र मलिक ने किसानांे के मसीहा स्व बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की जयंती के उपलक्ष में किसान भवन पर पहुंचकर श्र(ांजलि अर्पित करते हुए बाबा द्वारा किसानों के हक मे किये गए कार्यों को याद किया। उन्होंने कहा कि जो संघर्ष किसानों के हित में बाबा टिकैत ने किया उसको कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। आज किसान कौम पूरी तरह से उनकी )णी है। 

Similar News