BHARAT BAND-कोटा काटने पर कलेक्ट्रेट में दलितों का हंगामा

बसपा और भीम आर्मी के बैनर तले अनुसूचित वर्ग के लोगों ने भारत बंद के आह्नान पर घेरा डीएम का दफ्तर, खुला रहा पूरा बाजार, शहर के शिव चौक से गांव देहात के बाजारों तक तैनात रहा पुलिस फोर्स

Update: 2024-08-21 10:32 GMT

मुजफ्फरनगर। अनुसूचित जाति व जनजाति के निर्धारित आरक्षण में कोटा दिए जाने के मामले में भारत बंद के आह्वान के तहत बुधवार को पूरे जिले में हाई अलर्ट रहा। इस दौरान सुबह से ही बसपा, आजाद समाज पार्टी, भीम आर्मी भारत एकता मिशन, चमार महासंघ सहित अनुसूचित जाति एवं जनजाति से जुड़े अनेक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय पर जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। भीम आर्मी और आसपा के कार्यकर्ताओं ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन कर डीएम दफ्तर का घेराव किया और दलितों का निर्धारित कोटा काटने को लेकर कड़ा आक्रोश प्रदर्शित करते हुए इसे वापस लिये जाने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपे गये। भारत बंद के आह्नान का वैसे को कोई खास असर जिले में नजर नहीं आया, लेकिन दलित संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए जिला मुख्यालय से लेकर गांव गांव तक सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स पूरी तरह से एक्टिव मोड पर रहा। शहर के शिव चौक और महावीर चौक के साथ ही सभी मुख्य चौराहों पर पुलिस अफसरों की फोर्स के सज्ञथ डयूटी लगाई गई थी। जिले में समाजवादी पार्टी ने भी बंद को समर्थन करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया।


सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति की क्रीमिलेयर को आरक्षण से बाहर करने और इस वर्ग के लिए निर्धारित आरक्षण कोटे में कोटा तय करने के फैसले को निष्प्रभावी किये जाने की मांग को लेकर भारत बंद के आह्नान पर देशव्यापी प्रदर्शन के चलते बुधवार को जिले में भी भारी हंगामा नजर आया। शहर से लेकर गांव देहात तक प्रदर्शन किये गये। आरक्षण के इस मामले पर अनुसूचित जाति व जनजाति से संबंधित संगठनों में भारी आक्रोश नजर आया। बसपा, भीम आर्मी, आजाद समाज पार्टी, बहुजन एकता संघर्ष समिति, चमार महासंघ सहित अन्य दलित वर्गीय संगठनों के लोगों ने अलग अलग प्रदर्शन करते हुए इस फैसले को लेकर कड़ी नाराजगी जताई और इसे वापस लेने की मांग की है। इसके साथ ही सपा सहित विभिन्न संगठनों ने भारत बंद के आह्वान का समर्थन किया है।


इसी के चलते बुधवार को सवेरे से ही भीम आर्मी और आजादी समाज पार्टी के कार्यकर्ता ट्रैक्टर ट्रालियों में सवार होकर दलित समाज के लोगों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचने लगे थे। भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष रजत निठारिया और आजाद समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष बबलू चौधरी के नेतृत्व में सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने डीएम दफ्तर का घेराव करते हुए वहां धरना शुरू कर दिया। बसपा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने भी जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। हालांकि जिलेभर में भारत बंद का कोई विशेष असर देखने को नहीं मिला। शहर में अधिकांश बाजारों में दुकानें खुली रहीं। सड़कों पर लोगों का आवागमन भी जारी रहा। रोडवेज से लेकर प्राइवेट बसें दौड़ती रहीं। राहगीरों को सफर करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। बंद और प्रदर्शन को देखते हुए सुबह से ही सुरक्षा के मददेनजर पुलिस अधिकारी भी सतर्क हैं।


हालांकि कलेक्ट्रेट, एसएसपी कार्यालय, शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिस की तैनाती रही। पुलिस प्रशासन पूरे दिन अलर्ट मोड पर रहा। खुद सीओ सिटी एसएसपी व्योम बिन्दल सिविल लाइन प्रभारी ओमप्रकाश सिंह के साथ भारी पुलिस बल और फायर ब्रिगेड लेकर महावीर चौक पर तैनात रहे तो शिव चौक पर भी पुलिस फोर्स को एक्टिव किया गया था। इस प्रदर्शन के दौरान एससी वर्ग की क्रीमीलेयर को आरक्षण के दायर से बाहर करने और कोटा काटने को लेकर रोष जताते हुए प्रदर्शनकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा कि यदि इसे वापस नहीं लिया गया तो पूरे देश में उग्र आंदोलन किया जायेगा। प्रदर्शन के बाद बसपा, सपा, भीम आर्मी, आजाद समाज पार्टी, चमार महासंघ, बहुजन एकता संघर्ष समिति सहित अन्य एससी-एसटी संगठन के पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन कलेक्ट्रेट में सिटी मजिस्ट्रेट विकास कश्यप को सौंपा और आरक्षण की चली आर रही पूर्व व्यवस्था में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं करने की मांग करते हुए कहा गया कि इसे किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं किया जायेगा। ज्ञापन के बाद सभी अपने अपने रास्ते रवाना हो गये। प्रदर्शन शांतिपूर्वक निपटने के बाद पुलिस प्रशासन के अफसरों ने भी राहत की सांस ली। इस प्रदर्शन में भीम आर्मी जिला संयोजक रजत निठारिया, आसपा जिलाध्यक्ष बबलू चौधरी मंडल महासचिव जगदीश पाल, कपिल मलीरा, जयंत गौतम, संजीव जौला, मोनीश अहमद, जोनी, अमित गौतम, अखिल भारतीय चमार महासंघ के सुरेन्द्र पाल सिंह एडवोकेट, सन्तराम गौतम, ब्रह्मपाल, बसपा जिलाध्यक्ष सतीश कुमार रवि, सपा राष्ट्रीय सचिव राकेश शर्मा, जिलाध्यक्ष जिया चौधरी भी अपनी-अपनी टीम के साथ शामिल रहे। 

Similar News