MUZAFFARNAGAR-दिल्ली अग्निकांड के बाद जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

शहर के प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञों के अस्पतालों में सीएमओ ने कराया इवैक्युएशन ड्रिल, परखी फायर सेफ्टी, आशीर्वाद नर्सिंग होम, श्री साईं हॉस्पिटल एवं एसआर नर्सिंग होम में स्वासथ्य विभाग की टीम द्वारा किया गया औचक निरीक्षण

Update: 2024-05-28 10:59 GMT

मुजफ्फरनगर। दिल्ली के बेबी केयर अस्पताल में अग्निकांड होने के कारण कई बच्चों की मौत के बाद प्रदेश में सरकार द्वारा किये गये अलर्ट का असर जनपद में भी नजर आया। सीएमओ के नेतृत्व में जिले के प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों के अस्पतालों में फायर ऑडिट और इवैक्युएशन ड्रिल के लिए औचक निरीक्षण किया गया।

प्रदेश में वर्तमान में बढ़ते तापमान के कारण संभावित अग्नि दुर्घटनाओं के दृष्टिगत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार के द्वारा अपर मुख्य सचिव गृह के आदेश अनुसार जनपद के समस्त अस्पताल, नर्सिंग होम विशेषकर बच्चों के अस्पताल आदि में फायर आडिट, इवैक्युएशन ड्रिल व अग्नि सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के संबंध में विशेष चेकिंग अभियान आरंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि आज उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अशोक कुमार, स्टेनो दीपक कुमार एवं अन्य टीम के द्वारा सदर बाजार स्थित डा. हेमंत कुमार के आशीर्वाद नर्सिंग होम, सर्कुलर रोड स्थित डा. गिरीश कुमार के श्री साईं हास्पिटल तथा अंसारी रोड स्थित डा. रविंद्र जैन के एसआर हास्पिटल में निरीक्षण किया गया, जहां पर टीम के द्वारा फायर आडिट, अग्नि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जांच पड़ताल के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद के समस्त अस्पतालों नर्सिंग होम विशेषकर बच्चों के अस्पतालों आदि में फायर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एवं इवैक्युएशन ड्रिल आदि के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने समस्त अस्पतालों को निर्देशित किया कि फायर रिस्क के अनुसार अग्नि सुरक्षा व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें तथा स्थल की क्षमता से अधिक व्यक्तियों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए। इसके साथ ही इलेक्ट्रिकल सेफ्टी के दृष्टिगत विद्युत उपकरणों और तारों का इलेक्ट्रिकल आडिट कराकर विद्युत लोड के अनुसार उपकरण व तारों को अधिष्ठापित कराया जाए। अगर किसी भी स्तर पर कोई भी मामूली सी भी कमी हो तो उसे सही कराकर समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाए तथा 3 दिन के कार्य दिवस के अंदर जनपद के समस्त चिकित्सालय व नर्सिंग होम अपना प्रमाण पत्र और शपथ पत्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जमा कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जिन अस्पताल व नर्सिंग होम के द्वारा प्रमाण पत्र कार्यालय में जमा नहीं कराया जाएगा उनके विरुद्ध आवश्यक अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Similar News