विश्वकर्मा जयंती पर अपने बड़ों को नजरअंदाज कर युवाओं ने निकाली शोभायात्रा

समाज के युवक आदित्य बंसल की हादसे में मौत के कारण श्री विश्वकर्मा चौक समिति ने शोभायात्रा कर दी थी स्थगित

Update: 2024-09-17 12:35 GMT

मुजफ्फरनगर। विश्वकर्मा जयंती शहर के साथ ही जनपद भर में धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान भगवान श्री विश्वकर्मा चौक समिति के द्वारा समाज के ही युवक की सड़क हादसे में मौत हो जाने के कारण शोभायात्रा को सामाजिक शोक के कारण स्थगित कर दिया गया था, लेकिन समाज के युवाओं ने अपने बड़ों के निर्णय को नजरअंदाज करते हुए भव्य शोभायात्रा निकाली। जबकि समाज के बड़े बुजुर्ग सवरे विश्वकर्मा चौक पर हवन पूजन करने के बाद वापस लौट गये थे। इस दौरान मंत्री कपिल देव और सांसद चंदन चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने हवन में प्रतिभाग कर भगवान श्री विश्वकर्मा के दर्शन कर पूजन किया।


भगवान श्री विश्वकर्मा चौक समिति के द्वारा हर साल भगवान श्री विश्वकर्मा की जयंती धूमधाम से मनाई जाती है। इस दिन समाज के लोगों के द्वारा भव्य शोभायात्रा का भी शहर में आयोजन किया जाता है। इस बार भी इसकी भव्य स्तर पर तैयारी की गई थी, लेकिन दो दिन पूर्व ही मंसूरपुर थाना क्षेत्र में हाईवे पर हुए सड़क हादसे में समाज ही युवा आदित्य पांचाल की मौत हो जाने के कारण समिति के पदाधिकारियों ने सामाजिक शोक के दृष्टिगत जयंती पर शोभायात्रा का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। इसके लिए प्रशासन को भी सूचना दे दी गई थी और समाज को भी अवगत करा दिया गया था। इसके साथ ही भगवान श्री विश्वकर्मा चौक समिति के द्वारा विश्वकर्मा जयंती पर रामपुरी और इंदिरा कालोनी स्थित मंदिरों में हवन कार्यक्रम किया गया। इसके साथ ही विश्वकर्मा चौक भोपा रोड पर भी सवेरे हवन किया गया। इसमें मुख्य रूप से प्रदेश सरकार के व्यवसायिक शिक्षा, कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल, सांसद चंदन सिंह चौहान, वरिष्ठ भाजपा नेता गौरव स्वरूप, जिला बार संघ अध्यक्ष प्रमोद त्यागी, पूर्व विधायक मिथलेश पाल और अशोक कंसल, सपा के राष्ट्रीय सचिव राकेश शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोगों ने विश्वकर्मा चौक पहुंचकर भगवान श्री विश्वकर्मा के दर्शन और पूजन करने के साथ ही हवन में हिस्सा लिया।


हवन के बाद समिति के अध्यक्ष डॉ. नरेश विश्वकर्मा और महामंत्री जगदीश पांचाल ने शोभायात्रा के स्थगित होने और समाज में शोक की जानकारी सभी को दी, लेकिन इसके बावजूद भी समाज के युवाओं ने शोभायात्रा निकालते हुए अपने बड़ों के निर्णय को नकार दिया। बताया गया कि सहारनपुर जनपद और मुजफ्फरनगर जनपद के समाज के कुछ युवाओं की टोली ने शहर में शोभायात्रा निकाली है। समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि सामाजिक निर्णय में शोभायात्रा को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन युवाओं का दल नहीं माना और उनके द्वारा भव्य झांकियों के साथ यह शोभायात्रा निकाली। यह शोभायात्रा विश्वकर्मा चौक से शुरू होकर भोपा रोड, मालवीय चौक, झांसी की रानी, शिव मूर्ति, रुडकी रोड, अहिल्याबाई चौक, फ्रेंडस कालोनी, कच्ची सड़क, घास मंडी, अंसारी रोड से भोपा पुल होती हुई विश्वकर्मा चौक पर ही सम्पन्न हुई। शोभायात्रा में बैंडबाजों के साथ सुंदर झांकियां ने मन मोहा। सवेरे हवन पूजन के दौरान डॉ. नरेश विश्वकर्मा, जगदीश पांचाल, स. बलविन्दर सिंह, सभासद रजत धीमान, देशपाल पांचाल, नरेश विश्वकर्मा, नंद किशोर पांचाल, राजकुमार पांचाल, लोकेश पांचाल, अनुज विश्वकर्मा, प्रदीप धीमान, उमेश धीमान, ओमप्रकाश धीमान, मुकेश धीमान, योगेश धीमान, नरेश पांचाल, शिव कुमार धीमान सहित सैंकड़ों लोग मौजूद रहे। 

Similar News