एम.जी. पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने फ्रेब्रिक प्रिंटिंग सीखने को किया शैक्षिक भ्रमण

एम.जी. पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या मोनिका गर्ग ने बताया कि विद्यार्थियों को विद्यालय की फाईन आर्ट्स की शिक्षिका डॉ. श्वेता गुप्ता और प्रवीण गोयल के साथ शैक्षणिक भ्रमण पर भेजा गया।

Update: 2024-10-16 12:15 GMT

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में अध्ययनरत फैशन स्टडीज के विद्याथियों को फ्रेब्रिक प्रिंटिंग ;कपड़ा छपाईद्ध का व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त कराने के लिए शैक्षिणिक भ्रमण पर ले जाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों के द्वारा कपड़ा छपाई के प्रमुख नवाचार, तकनीक और औद्योगिक विषयों पर आधारित जानकारी प्राप्त करते हुए लाभ उठाया।


एम.जी. पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका गर्ग ने बताया कि विद्यालय में फैशन स्टडीज विषय में शिक्षा ग्रहण करने वाले कक्षा-11वीं और कक्षा-12वीं के विद्यार्थियों को विद्यालय की फाईन आर्ट्स की शिक्षिका डॉ. श्वेता गुप्ता और प्रवीण गोयल के साथ शैक्षणिक भ्रमण पर भेजा गया। इन विद्यार्थियों को शिक्षकों के द्वारा कपड़ा छपाई के प्रमुख केन्द्र पर्ल एकेडमी, दिल्ली में सहभागिता सत्र के अन्तर्गत शैक्षणिक भ्रमण कराया गया। इस सत्र के दौरान विद्यार्थियों को कपड़ा छपाई से संबंधित प्रमुख नवाचारों, तकनीक और इसके लिए निर्धारित विभिन्न प्रक्रियाओं की जानकारी प्रदान की गई।

Full View

इसमें कपड़ों पर पैटर्न बनाने के लिए अपनाई जाने वाली जापानी मैनुअल रेजिस्ट डाइंग तकनीक शिबोरी के प्रति विद्यार्थियों का विशेष ध्यानाकर्षण करते हुए इसमें होने वाले नीले और सफेद रंग के उपयोग की विधा को समझाया गया। इस शैक्षणिक भ्रमण के दौरान छात्राओं को फैब्रिक डिजाइनिंग और फैशन मीडिया के के सम्बंध में नवीनतम प्रक्रिया की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई। छात्राओं ने इस दौरान विशेषज्ञों से कपड़ा छपाई के सम्बंध में अनेक प्रश्न पूछे और अपनी जिज्ञासा को पूर्ण किया। साथ ही छात्राओं ने सत्र के दौरान कपड़ा छपाई का व्यवहारिक ज्ञान अर्जित करने के लिए कपड़ों पर विभिन्न प्रकार के प्रिंट भी किये। कपड़ा छपाई के लिए आयोजित इस शैक्षणिक भ्रमण का छात्राओं ने अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में पूरे उत्साह के साथ आनंद लिया और उनका ज्ञानवर्धन भी हुआ। 

Similar News