प्लास्टिक के खिलाफ भगत सिंह रोड पर पालिका का हल्ला बोल

अतिक्रमण करने वाले तीन व्यापारियों पर लगाया जुर्माना, छह किलो प्रतिबंधित पॉलीथिन जब्त, तीन दुकानों से वसूले साढ़े छह हजार

Update: 2024-09-19 12:08 GMT

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् के द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अन्तर्गत गुरूवार को सवेरे जहां लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का त्याग करने और स्वच्छता में सहयोगी बनने के लिए शपथ ग्रहण कराते हुए पॉलिथिन जागरुकता कार्यक्रम किये गये, वहीं साफ सफाई भी कराई गई। दोपहर बाद पालिका टीम ने भगत सिंह रोड पर प्लास्टिक विरोधी हल्ला बोल अभियान चलाया। इस छापामार कार्यवाही से दुकानदारों और व्यापारियों में हड़कम्प मच गया। कई दुकानदार दुकानों को बंद कर भाग गये। पालिका टीम ने प्रतिबंधित पॉलीथिन बेचने वाले तीन दुकानों पर साढ़े छह हजार जुर्माना करते हुए रकम वसूली तो वहीं अतिक्रमण करने वाले तीन व्यापारियों को सख्त चेतावनी के साथ तीन हजार का जुर्माना किया गया।


नगरपालिका परिषद् के द्वारा 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके तहत प्रतिदिन स्वच्छता जागरुकता अभियान के लिए चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के निर्देशन में पालिका के अधिकारी सड़कों पर उतरे नजर आ रहे हैं। पालिका की अधिशासी अधिकारी डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में जनजागरण और छापामार अभियान चलाया जा रहा है। सवेरे नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार के नेतृत्व में स्थानीय रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस स्टैंड पर वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया, जिसमे नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ साथ आम जनमानस ने साफ सफाई के लिए श्रमदान किया।


इसके साथ ही व्यापारियों और सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं को साथ लेकर शिव चौक तुलसी पार्क में स्वच्छता शपथ ग्रहण कराई गई, लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक को त्यागने और स्वच्छता में सहयोग देने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं पर तहसील मार्किट में भी दुकानदारों को कूड़ा करकट न फैलाने और अभियान में सहयोग के लिए जोड़ा गया। एसबीएम के डीपीएम सुशील कुमार द्वारा नगर पालिका कन्या इंटर कॉलेज में समस्त स्टाफ व छात्राओं को स्वच्छता शपथ दिलाई गई और अपने घर, मोहल्ले, शहर को स्वच्छ बनाए जाने हेतु जागरूक किया गया। अभियान में व्यापारी नेता कृष्ण गोपाल मित्तल, राकेश त्यागी, स. बलविन्दर सिंह सल, बलजीत सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार मुख्य सफाई निरीक्षक योगेश कुमार, सफाई निरीक्षक प्लाक्षा मैनवाल, एसबीएम लिपिक आकाश दीप, आई.टी.सी. सुनहरा कल से दीपक सैनी, एमआईटूसी कंपनी के कुलदीप सिंह आदि उपस्थित रहे।


दोपहर बाद कर अधीक्षक नरेश शिवालिया के नेतृत्व में भगत सिंह रोड पर प्लास्टिक और पॉलीथिन के विरोध में हल्ला बोल छापामार अभियान चलाया गया। शिव चौक से शामली बस स्टैण्ड तक चले इस अभियान में पालिका टीम ने व्यापारियों को अतिक्रमण हटवाने के लिए निर्देशित किया। सड़क पर अतिक्रमण करने वाले तीन व्यापारियों से तीन हजार रुपये जुर्माना मौके पर वसूलते हुए उनको चेतावनी दी गई। इसके साथ ही तीन दुकानदारों के यहां पर प्रतिबंधित पॉलीथिन की बिक्री पकड़े जाने पर डेढ़ किग्रा. पॉलीथिन जब्त करते हुए साढ़े छह हजार रुपये का जुर्माना भी मौके पर ही वसूल किया गया। टीम के हल्ला बोल के लिए उतरने से व्यापारियों में हड़कम्प मच गया और कई दुकानदार अपनी दुकानों को भगत सिंह रोड पर बंद कर भाग गये। कर अधीक्षक नरेश शिवालिया के साथ राजस्व निरीक्षक विजय कुमार, एसबीएम लिपिक आकाशदीप, बीसी विकास शर्मा, शोभित कुमार आदि कर्मचारी मौजूद रहे। 

Similar News