BAPPA BIRTHDAY-शनिवार को भक्तों का कल्याण करने नगर भ्रमण पर आ रहे गणपति

गणपति धाम मंदिर परिवार ने की भव्य शोभायात्रा की तैयारी, 15 सितम्बर तक चलेगा भगवान गणपति जन्मोत्सव समारोह

Update: 2024-09-05 10:51 GMT

मुजफ्फरनगर। भगवान गणपति बप्पा शनिवार के दिन अपने भक्तों का कल्याण करने के लिए स्वर्ण रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण के लिए आ रहे हैं। गणपति धाम मंदिर परिवार की ओर से गणपति बप्पा की शोभायात्रा की भव्य तैयारियां की हैं। शनिवार से शुरू होने वाला उत्सव 15 सितम्बर तक धूमधाम से मनाया जायेगा। भगवान गणेश जी का जन्म महोत्सव के अवसर पर गणपति धाम खाटू श्याम मंदिर परिसर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

श्री गणपति धाम खाटू श्याम मंदिर कमेटी के अशोक गर्ग ने मंदिर परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान इस वर्ष आयोजित होने वाले श्री गणपति जन्मोत्सव कार्यक्रम के बारे में बताया कि अग्रपूज्य, पार्वती नन्दन व सि(िविनायक भगवान श्री गणपति का जन्मोत्सव प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 07 सितम्बर से 15 सितम्बर 2024 तक श्री गणपति धाम मन्दिर परिवार, भरतिया कालोनी द्वारा श्री मंदिर प्रांगण में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। भगवान श्री गणपति जी का नयनाभिराम स्वर्ण श्रृंगार, 56 भोग व भगवान गणपति जी का रजत पालना इस उत्सव के विशेष आकर्षण होंगे। मन्दिर को मनमोहक लाईट, फूलों से सजाया जा रहा है।

बताया कि 7 सितम्बर दिन शनिवार को प्रातः 10ः00 बजे से विशाल शोभायात्रा मन्दिर प्रांगण से प्रारम्भ होकर परम्परागत मार्ग से नवीन मंडी स्थल गुड मंडी होते हुए राजबाहा रोड़ से मुनीम कालोनी होते हुए, नई मंडी बड़े डाकखाने के सामने से निकलकर गौशाला रोड़ से नन्दी स्वीटस के बराबर से होते हुए पुरानी गुड मण्डी, पीठ बाजार, बिन्दल बाजार होते हुए मेहता क्लब के बराबर से वकील रोड़ होते हुए चौड़ी गली से गौशाला रोड़ से होकर भोपा पुल से मालवीय चौक होते हुए अंसारी रोड, नावल्टी चौक शिवचौक, टाउन हाल रोड़ से मालवीय चौक होते हुए सिविल लाइन्स थाने के सामने से पचैण्डा रोड़, रेलवे ओवर ब्रिज से होते हुए गांधी कालोनी, लक्ष्मीनारायण मन्दिर होकर मुख्य मार्ग से वापस पचैण्डा रोड़, द्वारिकापुरी, भोपा रोड़ पर पुल के बराबर से होते हुए वकील रोड से नई मण्डी बिजलीघर होते हुए, बड़े डाकखाने के सामने से वापस मंदिर पर सम्पन्न होगी। भगवान श्री गणपति जी स्वर्ण रथ पर स्वर्ण रूप में भक्तों के कष्टों को हरने के लिए स्वयं चलकर आयेगें और भक्तों के निवास और प्रतिष्ठानों को मंगलमय करेंगे। इस अवसर पर श्री गणपति धाम मन्दिर परिवार द्वारा शोभायात्रा के मार्ग को तोरणद्वारों व झण्डों द्वारा सजाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव के विशेष आकर्षण में खाटू श्याम जी का विशाल रथ, 12 झाँकियां, 5 बैण्ड, ढोल ताशे, 2 रथ, 2 आतिशबाजी, 2 डीजे, 2 टैम्पू यात्रा में रहेंगे। गंगा अवतरण, देशभक्ति की झांकियों का आकर्षण भी भक्तों को मोहपाश में बांधने वाला होगा। भारत के प्रसि( बैण्ड भी वातावरण को भक्तिमय बनाने का काम किया जायेगा।

अशोक गर्ग ने बताया कि इस महोत्सव की कड़ी में 08 सितम्बर सायं 7 बजे बधाई उत्सव मंदिर प्रांगण में मनाया जायेगा। 10 सितम्बर सायं 6 बजे से सुन्दरकाण्ड पाठ मंदिर प्रांगण में किया जायेगा। 11 सितम्बर राधाअष्टमी सायं 7 बजे उत्सव मंदिर प्रांगण में मनाया जायेगा। 7 सितम्बर से 15 सितम्बर तक दैनिक पूजा अर्चना प्रातः 8 बजे व सायं 7 बजे विद्वान आचार्यों द्वारा की जायेगी व प्रतिदिन सायं 7 बजे से 10 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम व भजन संध्या का भव्य आयोजन किया जायेगा। यह महोत्सव 15 सितम्बर को खतौली में गंगनहर में भगवान श्री गणपति जी के विसर्जन के बाद विशाल भण्डारे के साथ सम्पन्न होगा। प्रेस वार्ता के दौरान मंदिर के अध्यक्ष भीमसेन कंसल, अशोक गर्ग, अनिल गोयल, चाचा जेपी गोयल, कैलाश चन्द ज्ञानी, सोमप्रकाश कुच्छल, अम्बरीश सिंघल, विनोद राठी, बिजेन्द्र कुमार रानो, विकास अग्रवाल, प्रतीक कंसल, रजत राठी, नीरज गोयल, अमित गोयल, रजत गोयल, नवीन अग्रवाल, शुभम तायल, अंकित अग्रवाल, नवनीत गुप्ता, तुषार गर्ग, यश गर्ग व गणपतिधाम परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

शोभायात्रा के दौरान पीएम मोदी के स्वच्छ भारत का रखेंगे ध्यान

मुजफ्फरनगर। श्री गणपति धाम मंदिर समिति के अशोक गर्ग ने कहा कि महाराष्ट्र प्रान्त व सम्पूर्ण भारतवर्ष में सभी धर्मों के लोग प्रथम पूज्य भगवान गणपति की स्थापना करते हैं और इस उत्सव को सघ्द्भावना के साथ मनाते हैं तथा अपने सभी कार्यों को निर्विघ्न पूरे करते है। उन्होंने भगवान गणपति जन्मोत्सव के इस धार्मिक उत्सव के अवसर पर सभी लोगों का आह्नान करते हुए कहा कि हम सभी मिलजुलकर विघ्नविनाशक भगवान गणपति के जन्मोत्सव को मनाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को साकार करते हुए मन्दिर समिति परिवार के साथ मिलकर शोभायात्रा के दिन स्वच्छता का ध्यान रखें और नगरपालिका परिषद् से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने का भी आग्रह किया गया है ताकि स्वच्छता का संदेश सार्थक हो सके।

Similar News