MUZAFFARNAGAR-मिट्टी को तरस रहे प्रजापति समाज को मिले सरकारी चाक

भाकियू नेता विकास शर्मा ने गांव मंगनपुर के प्रजापति समाज की समस्याओं को लेकर की पंचायत, मूलभूत सुविधा से संचित करने का आरोप

Update: 2024-09-19 11:40 GMT

मुजफ्फरनगर। लोगों के जीवन स्तर को संवारने के लिए राज्य और केन्द्र सरकारों के द्वारा अनेक प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। ऐसे में योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने के लिए भी खूब जोर आजमाइश होती रही है, लेकिन प्रजापति समाज सरकारी योजना का लाभ मिलने के बाद भी निराशा के माहौल में जी रहा है। प्रजापति समाज के लोगों को मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए सरकारी योजना में पात्रता साबित होने पर आधुनिक चाक तो मिल गये, लेकिन इन चाक का चलन बंद पड़ा है, क्योंकि इस चाक पर बर्तन बनाने के लिए मिट्टी ही नहीं मिल पा रही है। ऐसी ही प्रजापति समाज की कई प्रमुख समस्याओं को उठाने के लिए भाकियू के मंडल युवा अध्यक्ष विकास शर्मा ने पंचायत की और निस्तारण की मांग करते हुए अपनी आवाज मिलाते हुए प्रजापति समाज की आवाज को अफसरों तक पहुंचाने का काम किया गया।


चरथावल क्षेत्र के गांव मंगनपुर में प्रजापति समाज दोराहे पर है, पहले तो उसको अपनी आजीविका चलाने के लिए कारोबार का संकट है तो दूसरी ओर सड़क, बिजली और पानी की मूलभूत सुविधाओं से उसको वंचित किया जा रहा है। इन्हीं समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन के सहारनपुर मंडल के युवा अध्यक्ष विकास शर्मा ने गांव में प्रजापति समाज के लोगों के साथ पंचायत की और अफसरों को जगाने का प्रयास किया। विकास शर्मा ने बताया कि गांव मंगनपुर में प्रजापति समाज को सरकार ने चाक तो उपलब्ध करा दिए लेकिन उन चाक पर बर्तन बनाने के लिए मिट्टी का प्रबंध करने का रास्ता नहीं खोला, जिससे चाक बंद तो कारोबार भी बंद पड़ा हुआ है।

पंचायत में प्रजापति समाज को इन सरकार चाक पर बर्तन बनाने के लिए मिट्टी की व्यवस्था करने के साथ ही पाल समाज की बस्ती में गंदा पानी सड़क पर भरा होना, गांव के सरकारी सेक्टर को खुलवाने की मांग की गई हैं। जल निगम द्वारा ग्राम में टंकी का निर्माण किया गया है उसकी बिजली की मोटर बड़ी डलवाने की भी आवाज उठाई गई। बिजली के मुद्दे सहित आदि समस्याओं पर चर्चा हुई। पंचायत में ग्रामीणों से वार्ता के लिए नायब तहसीलदार रितु देवी चरथावल पुलिस कर्मियों के साथ गांव मंगनपुर पहुंची। उनको ग्रामीणों द्वारा समस्याओं को उठाते हुए ज्ञापन दिया गया।

उन्होंने एक सप्ताह के अंदर निस्तारण करने का आश्वासन दिया। भाकियू नेता विकास शर्मा ने कहा कि अगर एक सप्ताह के अंदर मिट्टी की व्यवस्था और अन्य मुद्दों का समाधान नहीं होता तो मुख्यालय पर बड़ा आंदोलन किया जायेगा। इस दौरान मुख्य रूप से ग्राम प्रधान जितेंद्र कुमार, बृजपाल राणा, गोलू पुंडीर, सोमपाल प्रजापति, ओमपाल प्रजापति, ़षिपाल कुमार रामकुमार, किरण, सौरभ चौहान, राजेंद्र प्रजापति, महेंद्र प्रजापति, सुभाष प्रजापति, संजू शर्मा, कुलदीप राणा, दुष्यंत पवार, मांगेराम शर्मा, श्रीपाल सिंह, यशपाल सिंह, सतपाल सिंह, जगदीश प्रजापति आदि सैकड़ो ग्राम वासी मौजूद रहे।

Similar News