MUZAFFARNAGAR-ड्यूटी से गायब सफाई कर्मियों का निरंतर निकल रहा वेतन

चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के समक्ष पहुंची सभासद की शिकायत, तो खुली गड़बड़ी की पोल, वार्ड दस में दो सफाई नायक और 34 कर्मचारी तैनात, ड्यूटी पर आते हैं 5 से 8 सफाई कर्मी, पालिकाध्यक्ष ने दिए जांच के निर्देश

Update: 2024-09-18 11:53 GMT

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप शहर को स्वच्छ बनाने के लिए जितना संवेदनशील होकर काम कर रही है, व्यवस्था उतनी ही बेपटरी नजर आती है। स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के शुभारंभ पर वो सफाई नायकों और कर्मचारियों की जिम्मेदारी से भली प्रकार परिचित हो चुकी हैं तो अब उनके सामने ऐसा मामला आया, जिसे देखकर वो खुद भौचक्क हैं। शहर के वार्ड संख्या 10, जिसमें खुद नगरपालिका मुख्यालय टाउनहाल के साथ ही काफी बड़ा एरिया आता है, में ड्यूटी से लगातार गायब रहने के बावजूद भी सफाई कर्मचारियों का पूरा वेतन पालिका से निकाला जा रहा है। सभासद ने इसकी शिकायत की तो अब जांच पड़ताल शुरू की गयी है।

नगरपालिका परिषद् में अक्सर ही सफाई कर्मियों के कार्य व्यवहार को लेकर सवाल उठते रहे हैं। वर्तमान में करीब 1000 सफाई कर्मचारी शहर के 55 वार्डों में पालिका प्रशासन के द्वारा तैनात करते हुए सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें बड़े वार्डों में सुफाई कर्मियों की संख्या भी ज्यादा है, ताकि वहां पर नियमित सफाई कार्य होने के लिए कोई असुविधा न हो। ऐसे ही बड़े एरिया वाले वार्ड संख्या 10 में सफाई कर्मियों की हठधर्मिता ऐसी है कि बिना ड्यूटी पर आये हुए ही वो घर बैठे बैठे अपना पूरा वेतन ले रहे हैं। वार्ड की सभासद महीका गुप्ता ने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को लेकर बोर्ड मीटिंग में भी आवाज उठाई थी। अब उनके पति भाजपा नेता शोभित गुप्ता ने वार्ड में तैनात सभी सफाई कर्मचारियों के ड्यूटी पर नहीं आने और इसके बावजूद भी उन पर कार्यवाही किये जाने के बजाये उनका पूरा वेतन पालिका से निकलने की शिकायत करते हुए चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप और ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह के समक्ष ही गहरी नाराजगी प्रकट की।

सभासदपति शोभित गुप्ता ने अपनी शिकायत में बताया कि उनका वार्ड काफी बड़ा है और टाउनहाल, झांसी की रानी आदि प्रमुख क्षेत्र उनके वार्ड के अन्तर्गत ही आते हैं। सफाई व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए उनके वार्ड में दो सफाई नायकों प्रभात कुमार और गौरव कुमार के साथ 34 सफाई कर्मचारी लगाये गये हैं, लेकिन इनमें से ड्यूटी पर केवल पांच से आठ सफाई कर्मचारी ही प्रतिदिन दिखाई देते हैं, जबकि सफाई नायक द्वारा सभी कर्मचारियों की हाजिरी अपने रजिस्टर में अंकित की जाती है और प्रति माह सभी सफाई कर्मचारियों को ड्यूटी पर आये बिना ही वेतन भी निकाला जा रहा है। इसे गंभीर अनियमितता बताते हुए सभासद पति शोभित गुप्ता ने जांच की मांग की है। चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने कहा कि उनके सामने वार्ड 10 में सफाई कर्मचारियों के ड्यूटी से नदारद रहते हुए भी पूरा वेतन पाने का मामला आया है। इसके लिए उन्होंने ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह से जांच करने रिपोर्ट देने के लिए कहा है। यदि ऐसा है तो यह गंभीर प्रकरण है। इसमें दोषी कर्मियों और दूसरे लोगों पर कार्यवाही की जायेगी। ईओ ने बताया कि मामले में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार से रिपोर्ट मांगी गयी है। डॉ. अतुल का कहना है कि वार्ड 10 के सफाई नायक प्रभात कुमार को नोटिस जारी करते हुए शिकायत के सम्बंध में स्पष्टीकरण मांगा गया है।

वहीं दूसरी ओर सभासदपति शोभित गुप्ता, प्रमोद कुमार, हसीब राणा, सुन्दर कुमार, कपिल पाल, सभासद शहजाद चीकू आदि ने चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप से मांग की है कि सभी वार्डों में सफाई नायकों के साथ सफाई कर्मियों की हाजिरी लेने का अधिकार सभासदों को भी दिया जाये। इसके साथ ही वेतन जारी करने के लिए हाजिरी रिपोर्ट पर सभासद की संस्तुति को भी अनिवार्य किया जाये ताकि सफाई नायकों और कर्मियों पर भी एक दबाव बनाया जा सके और ऐसी गड़बड़ियों को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी सभासदों को भी एकजुट किये जाने का प्रयास किया जा रहा है और आगामी बोर्ड मीटिंग में इसके लिए प्रस्ताव भी लाया जायेगा।

जनता के साथ मंत्री-चेयरपर्सन ने की योजनाओं पर चर्चा

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल और नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप द्वारा मंगलवार देर शाम भारत विकास परिषद् द्वारा आयोजित मीटिंग में प्रतिभाग करते हुए शहरी विकास की योजनाओं को लेकर खुले मंच पर चर्चा की। इस दौरान लोगों के द्वारा उठाई गई अनेक समस्याओं को मंत्री और चेयरपर्सन ने गंभीरता से लेते हुए उनके निस्तारण का पूरा भरोसा दिया।


भारत विकास परिषद मुज़फ्फरनगर की समस्त शाखाओं द्वारा गत रात्रि शहर के एक रेस्टोरेंट में बैठक का आयोजन किया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री कपिल देव अग्रवाल और पालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप उपस्थित रहे। इस आयोजित बैठक में नगर के सर्वांगीण विकास की विभिन्न योजनाओं पर विस्तार से चर्चा हुई। लोगों ने सफाई, बिजली और पानी से जुड़ी अधिकांश समस्याओं को उठाया और शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए अपने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी प्रस्तुत किये। इस अवसर पर मंत्री कपिल देव अग्रवाल और नगरपालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने लोगों के सुझावों पर अमल करने तथा समस्याओं के जल्द समाधान के लिए काम करने का भरोसा दिया। इस दौरान भारत विकास परिषद के प्रदेश सचिव शशिकांत मित्तल, पालिका की अधिशासी अधिकारी और अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Similar News