सुमति नाथ जी का महान जीवन सर्वसमाज के लिए प्रेरणादायकः कपिल देव

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार ने प्राचीन तीर्थ स्थल श्री सुमति नाथ जिनालय प्रतिष्ठा की 36वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में किया प्रतिभाग

Update: 2024-06-01 10:57 GMT

मुजफ्फरनगर। शहर के मोहल्ला अबुपूरा में करीब 125 वर्ष प्राचीन तीर्थ स्थल श्री सुमति नाथ जिनालय की प्रतिष्ठा की 36वीं वर्षगांठ पर शनिवार को आयोजित ध्वजारोहण एवं भव्य वार्षिक रथ यात्रा महोत्सव ;उछावद्ध कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश सरकार के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास उद्यमशीलता विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने सभी को बधाई दी। उन्होंने कार्यक्रम में पूजा अर्चना कर श्री सुमति नाथ जी को नमन किया। मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि श्री सुमति नाथ जी का महान जीवन सर्वसमाज के लिए प्रेरणादायक है।


मोहल्ला अबुपूरा में श्री जैन श्वेताम्बर मूर्ति पूजक समिति के तत्वधान में 125 साल पुराने तीर्थ स्थल श्री सुमति नाथ जिनालय के प्रतिष्ठा की 36वीं वर्षगांठ परम्परागत तौर पर धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर आयोजित ध्वजारोहण एवं भव्य वार्षिक रथ यात्रा महोत्सव उछाव कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यातिथि राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल, भारतीय प्रेस परिषद् के सदस्य अंकुर दुआ और नगर पालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने संयुक्त रूप से किया। आयोजकों के द्वारा सभी अतिथियों का पटका और माला पहनाने के साथ ही समृति चिन्ह प्रदान करते हुए उनको सम्मानित किया।

Full View

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि भारतीय समाज में सर्वाधिक शिक्षा और समृ(ि जैन समाज में है। किसी दूसरे समुदाय को भी शिकायत करने के बजाए उनसे प्रेरणा लेने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूज्य तीर्थंकरों ने समाज को न केवल कुरीतियों से बाहर निकलने का मार्ग प्रशस्त किया, बल्कि समाज को एक नया, सरल और सहज स्वरुप प्रदान किया। उन्होंने और उनके बाद के तीर्थंकरों ने प्रेम, क्षमा, दया, करुणा और अहिंसा जैसे मूल्यों को पुनः स्थापित किया। मंत्री कपिल देव ने कहा कि हमारा देश )षियों, संतो और मुनियों की परंपरा वाला देश है। शताब्दियों तक मिलने वाली चुनौतियों के बावजूद भारत की मुनि परंपरा अटूट रही है। हमारा जैन समाज इसका जीता जागता प्रमाण है। इस अवसर पर महेंद्र कुमार जैन, संजय गर्ग, रोहित तायल, दीपक मित्तल, कृष्णगोपाल मित्तल, सचिन जैन, गौरव जैन, नरेश जैन, राजेश जैन, अनिल कुमार जैन, राहुल जैन, नवनीत जैन आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Similar News