अब एसजीपीजीआई लखनऊ में तैयार होगी वैक्सीन

यहां वायरस, बैक्टीरिया व फंगस पर शोध करने वाले विशेषज्ञ भी हैं, लेकिन कई जांचों के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ वायरोलाॅजी (एनआईवी) पुणे पर आश्रित रहना पड़ता है।

Update: 2021-01-11 10:15 GMT

लखनऊ। संक्रामक बीमारियों की रिसर्च व वैक्सीन तैयार करने के लिए सेंटर आॅफ एक्सीलेंस आॅफ इंफेक्शियस डिजीज एंड वैक्सीन डवलपमेंट की स्थापना एसजीपीजीआई में की जाएगी। इसके तहत नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ वायरोलाॅजी, पुणे की तर्ज पर एक वायरोलाजी लैब भी बनेगी, जिसमें संक्रामक रोग से जुड़ी दवाएं व वैक्सीन तैयार की जाएंगी। यहां संक्रामक बीमारियों के इलाज के लिए अलग से विभाग और अस्पताल भी बनेगा। इसकी कार्ययोजना को प्रदेश सरकार ने स्वीकार कर लिया है।

एसजीपीजीआई में अभी तक माइक्रोबायोलाॅजी विभाग कार्य कर रहा है। यहां वायरस, बैक्टीरिया व फंगस पर शोध करने वाले विशेषज्ञ भी हैं, लेकिन कई जांचों के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ वायरोलाॅजी (एनआईवी) पुणे पर आश्रित रहना पड़ता है। ऐसे में एसजीपीजीआई भी अपनी वायरोलाॅजी लैब विकसित करना चाहता है। मुख्यमंत्री ने भी ऐसी लैब खोलने की इच्छा जताई थी। इसलिए प्रदेश सरकार ने इस प्रोजेक्ट को स्वीकार कर लिया है। शनिवार को एसजीपीजीआई के दीक्षांत समारोह में पहुंचे मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने भी सेंटर आॅफ एक्सीलेंस आॅफ इंफेक्शियस डिजीज एंड वैक्सीन डवलपमेंट का प्रोजेक्ट जल्द शुरू कराने का आश्वासन दिया है।

Similar News