MUZAFFARNAGAR-संचारी रोग की रोकथाम को पालिका ने शुरू किया विशेष सफाई अभियान

पहले ही दिन पांच वार्डों में ड्यूटी से गायब मिले आठ सफाई कर्मचारी, वेतन पर लगाई रोक, नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बारिश के बीच टीम लेकर पांच वार्डों में कराई सफाई, 11 दिनों तक शहर में लगातार चलेगा अभियान

Update: 2024-09-13 10:52 GMT

मुजफ्फरनगर। बरसात में मौसम में लोगों को संक्रामक रोगों से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाये जाने वाले संचारी रोग रोकथाम अभियान की कड़ी में नगरपालिका परिषद् ने भी अपना विशेष सफाई अभियान शुक्रवार को लगातार हो रही बारिश के बीच शुरू किया। पहले ही दिन शहर के पांच वार्डों में टीम लेकर उतरे नगर स्वास्थ्य अधिकारी को सफाई कर्मचारी ड्यूटी से गायब मिले। ईओ के निर्देश पर ऐसे सभी कर्मचारियों के वेतन पर रोक लगा दी गई है। साथ ही 11 दिवसीय इस अभियान के दौरान सफाई कर्मचारियों और सफाई नायकों को संवेदनशील होकर ड्यूटी करने के लिए सख्त दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। अभियान के इन 11 दिनों में सफाई कर्मचारियों की छुट्टी पर भी रोक लगा दी गई है।

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के संचारी रोग रोकथाम अभियान को सफल बनाने के लिए नगर विकास विभाग के मंत्री एके शर्मा ने नगरीय निकायों को भी समन्वय बनाकर विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिये थे। इसी कड़ी में नगरपालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप के निर्देशन में पालिका की ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह द्वारा 11 दिवसीय विशेष सफाई अभियान शहर केे सभी 55 वार्डों में चलाने के निर्देश नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार को दिये थे। इन 11 दिनों में हर दिन पांच वार्डों में यह विशेष सफाई अभियान चलाते हुए नाले-नालियों, सड़कों और गलियों में सफाई के साथ ही सड़क किनारे खड़ी झाड़ियों-घास आदि की कटाई और सफाई के साथ ही कूडा और सिल्ट तत्काल ही उठाने का काम किया जाना है। इसके लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने अभियान की रूपरेखा बनाकर सभी सफाई नायकों को निर्देश जारी कर दिये थे।


शुक्रवार को शहर के पांच वार्डों से इस संचारी रोग रोकथाम विशेष सफाई अभियान का शुभारंभ किया गया है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार सवेरे बारिश के बीच ही पांचों वार्डों में सफाई कर्मियों की टीमों को लेकर सड़कों पर उतरे नजर आये। सुबह 6ः30 बजे से सफाई कार्य प्रारम्भ किया गया। इस दौरान वार्ड संख्या 01, 02, 14, 18 और 33 के अन्तर्गत आने वाले इलाकों में साफ सफाई कराई गई। कर्मचारियों ने जानसठ रोड, अलमासपुर, भरतिया कालोनी, पटेलनगर नई मंडी आदि क्षेत्रों में विशेष रूप से सफाई की। जिसमें कर्मचारियों के द्वारा डिवाइडर, मुख्य मार्ग की सफाई, रोड के किनारे घास की कटिंग और नालियों व गलियों से निकला कूड़ा तुरंत प्रभाव से गाड़ियों के माध्यम से उठाया गया। उन्होंने बताया कि अभियान शुरू करने से पूर्व सफाई कर्मचारियों की हाजिरी दर्ज कराई गई, इस दौरान पांच वार्डों में आठ सफाई कर्मचारी अपनी ड्यूटी से पूर्व सूचना के बिना ही गैर हाजिर मिले।

इन सभी सफाई कर्मचारियों पर ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह के निर्देशों के तहत कार्यवाही करते हुए एक दिन के वेतन पर रोक लगा दी गई है। साथ ही चेतावनी दी कि आगामी दिनों में चलने वाले अभियान के दौरान यदि सफाई कर्मचारी गैर हाजिर रहेंगे तो वेतन रोकने के साथ ही उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने सफाई नायकों को निर्देश दिये कि 11 दिनों के अभियान के दौरान सफाई कर्मचारियों व नायकों की छुट्टी पर भी रोक लगाई गई है। शनिवार को वार्ड संख्या 10, 24, 27, 42 और 50 के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। इस दौरान अभियान का जायजा लेने के लिए चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप और ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह भी औचक निरीक्षण कर सकती हैं। शुक्रवार को अभियान के शुभारंभ अवसर पर सभासद पति एवं युवा भाजपा नेता विकल्प जैन, राहुल पंवार, सुरेन्द्र कुमार, ललित कुमार, सभासद सतीश कुकरेजा के साथ ही नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार, मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक योगेश कुमार गोलियान और सफाई एवं खाद्य निरीक्षक प्लाक्षा मेनवाल और सभी सफाई नायक मौजूद रहे। 

Similar News