मुजफ्फरनगर...किसानों के धरने पर पहुंचे पुलिस अफसर ने टिकैत को धमकाया!

लखीमपुर खीरी प्रकरण को लेकर डीएम कार्यालय पर दूसरे दिन भी लटका दिखाई दिया किसानों का ताला। कलेक्ट्रेट में आंदोलन को रालोद का समर्थन, किसानों का हौसला बढ़ा, ट्रैक्टर-ट्राली लेकर उमड़ी भीड़। गौरव टिकैत बोले-भाजपा का एजेंट बनकर काम न करें अफसर, किसान अपनी बात मनवाना जानता हैं। एक अफसर ने आकर हमें धमकी दी, कहा मैं इलाज करना जानता हूं, आज दिखाई नहीं दे रहा।

Update: 2022-08-20 11:01 GMT

मुजफ्फरनगर। लखीमपुर प्रकरण के चलते भारतीय किसान यूनियन का धरना शनिवार को भी कलेक्ट्रेट में जारी रहा। इस दौरान दूसरे दिन भी डीएम कार्यालय पर किसानों का ताला लटका रहा। इस कारण यहां पर कामकाज प्रभावित रहा तो वहीं फरियादियों को भी डीएम के दर्शन नहीं हो सके। डीएम कार्यालय से अफसरों के नदारद रहने के कारण किसानों का हौसला भी बढ़ा है। यही कारण है कि शनिवार को जनपद के ग्रामीण इलाकों से भारी संख्या में किसान ट्रैक्टर ट्राली के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे और इस 75 घंटे के धरना प्रदर्शन में शामिल रहे। इसके साथ ही किसानों ने इसे आरपार की लड़ाई बनाने का आह्नान किया, वहीं किसान नेताओं ने पुलिस प्रशासन के अधिकारियों पर भाजपा का एजेंट बनकर काम करने के आरोप लगाते हुए चेतावनी दी। आज इस धरने को रालोद ने भी अपना समर्थन दिया है।


बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य किसान संगठनों ने लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र उर्फ टेनी की बर्खास्तगी की मांग के लिए 18 से 20 अगस्त तक 75 घंटे का धरना प्रदर्शन शुरू किया था। इसमें भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भी शामिल हैं। लखीमपुर खीरी में किसानों के धरने पर सुविधाएं नहीं दिए जाने से नाराज संयुक्त किसान मोर्चा ने हर जिले में धरने का एलान किया था, जिसके बाद बीती गुरुवार रात भाकियू के शीर्ष नेतृत्व के आह्नान पर यूनियन नेताओं के साथ किसान कलक्ट्रेट में पहुंच गए थे और तभी से दिन रात डीएम कार्यालय पर कब्जा कर किसान वहीं पर जमे हुए हैं।

धरना प्रदर्शन को रालोद ने समर्थन दिया


शनिवार को इस धरने पर और भी ज्यादा शबाब नजर आया। देहात से भारी संख्या में किसान भाकियू का झण्डा टोपी लगाकर अपने ट्रैक्टर ट्राली के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे और ट्रैक्टर डीएम कार्यालय परिसर तक घुसकर घेराव प्रदर्शन करते हुए शासन प्रशासन को चुनौती पेश की। आज दूसरे दिन भी डीएम कार्यालय पर ताला ही लटका हुआ नजर आया। जिला मुख्यालय पर इस धरने का नेतृत्व भाकियू युवा विंग के अध्यक्ष चौ. गौरव टिकैत ने संभाला हुआ है। वह दिन रात कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए धरने पर मौजूद हैं। भाकियू के इस धरना प्रदर्शन को राष्ट्रीय लोक दल का समर्थन भी मिल रहा है। बुढ़ाना विधानसभा से रालोद विधायक और सदन में रालोद विधायक दल के नेता राजपाल बालियान ने पार्टी के अन्य नेताओं के साथ आज धरने पर पहुंचकर पार्टी की ओर से समर्थन दिया।


भाकियू युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव टिकैत ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोग 3 दिन से यहां पर बैठे हुए हैं लेकिन किसी प्रशासनिक अधिकारी ने हमारी कोई सुध नहीं ली। यहां पर किसानों के लिए पानी तक का प्रबंध भी नहीं कराया गया है। उन्होंने कहा कि एक पुलिस अधिकारी आया था और बड़े रौब से हमें धमकाते हुए कहा कि मैं इलाज कर देता हूं, उसके बाद वह भी नहीं आया। हम किसी भी इलाज से नहीं डरते हैं, ये किसानों की धरती है और अफसर ये न भूलें कि किसानों को अपनी बात मनवानी ठीक तरीके से आती है।


उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन के अफसर भाजपा का एजेंट बनकर काम कर रहे है। किसानों की पीड़ा उनको दिखाई नहीं दे रही है। लखीमपुर खीरी में धरने प्रदर्शन में मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित किया जा रहा है, 120 बी का मुजरिम अभी भी अपने पद पर बना हुआ है, किसानों की लोकल समस्याएं भी हैं, जब तक इनका समाधान नहीं होता धरना चलता रहेगा। वहीं जिलाध्यक्ष योगे शर्मा ने कहा कि अफसर कोई बात नहीं सुन रहे हैं। किसान परेशान है। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र उर्फ टेनी की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी, एमएसपी पर गारंटी कानून बनाने, बिजली दरों और नलकूपों पर विद्युत मीटर लगाए जाने, अग्निपथ योजना वापस लेने, शहीद किसानों के परिवारों को मुआवजा, किसानों पर दर्ज मुकदमों की वापसी की मांग के लिए किया जा रहा है। धरने पर आज भी भोजन किसानों ने ही बनाया और टैंट लगाकर इस धरने को विशाल बनाने में जुटे रहे।


प्रदर्शन में मुख्य रूप से भाकियू नेता गौरव टिकैत, जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा, युवा जिलाध्यक्ष कपिल सोम, महानगर अध्यक्ष गुलबहार राव, बघरा ब्लाक अध्यक्ष अमरजीत, संजय त्यागी, बिजेंद्र बालियान, मांगेराम त्यागी, विकास शर्मा, राजेंद्र सैनी, राशिद कुरैशी, अमित त्यागी, भोला त्यागी, टीटू राठी, आस मौहम्मद, रवि पाल, राजू पीनना, बालेंद्र, दुष्यंत कुमार, नीटू दुल्हैरा और विनय कुमार के साथ ही सैंकड़ों किसान मौजूद रहे।

रात को मच्छरदानी और दिन में टैंट बना सहारा


मुजफ्फरनगर में भाकियू के द्वारा डीएम कार्यालय पर कब्जा कर दिये जा रहे धरने के दौरान हुक्का पानी का पूरा प्रबंध किसानों ने किया है। इसके साथ ही रात को यहां पर मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए मच्छरदानी के साथ गददों के बिस्तर का प्रबंध किया गया है तो सवेरे धूप से बचने के लिए शनिवार को डीएम कार्यालय परिसर में टैंट लगा दिया गया। वहीं गर्मी से बचाव के लिए यहां पर बड़े टैंट कूलर लगाये गये हैं। 

Similar News