KHUBBAPUR-- तृप्ता त्यागी के खिलाफ नया मुकदमा

लखनऊ के वकील की शिकायत के बाद हुई जांच में पुलिस ने लिया फैसला, बाल संरक्षण अधिनियम में आरोपी शिक्षिका के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर, अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र को सहपाठियों से पिटवाकर शिक्षिका ने की थी धार्मिक टिप्पणी, वीडियो हुई थी वायरल।

Update: 2023-09-20 09:31 GMT

मुजफ्फरनगर। जनपद के एक छोटे से गांव को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर बड़ी सुर्खी बना देने वाले छात्र पिटाई प्रकरण में अब फिर से एक नया मोड़ आ गया है। अभी तक इस मामले को ठण्डे बस्ते में माना जा रहा था, लेकिन पुलिस ने गुपचुप तरीके से जांच के बाद आरोपी दिव्यांग शिक्षिका के खिलाफ संज्ञेय अपराध की धारा में नया मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस की यह कार्यवाही इतनी खामोशी के साथ हुई कि किसी को भी कानों-कान खबर तक नहीं हुई, लेकिन मुकदमा दर्ज होने के करीब एक पखवाडा बाद अब यह भंडाफोड हुआ तो मामले में फिर से गरमाहट पाने की संभावना बन गई है। पुलिस का दावा है कि जांच के बाद यह नया मुकदमा दर्ज किया गया है, लेकिन अभी कार्यवाही के लिए जांच पड़ताल की जा रही है।

बता दें कि मंसूरपुर थाना क्षेत्र के गांव खुब्बापुर के नेहा पब्लिक स्कूल में शिक्षिका तृप्ता त्यागी द्वारा एक अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र की उसके सहपाठियों से पिटाई कराये जाने का वीडियो वायरल हुआ था। 26 अगस्त की शाम को डीएम ने वीडियो का संज्ञान लेते हुए बीएसए को जांच के आदेश दिये थे, इसके बाद देश और विदेशों तक इस प्रकरण की गंूज रही। आरोप है कि शिक्षिका ने पांच का पहाड़ा नहीं सुनाने पर अल्पसंख्यक समुदाय के यूकेजी के छात्र की सहपाठियों से बेरहमी से पिटाई करा दी थी। इसके साथ ही छात्र के धर्म को लेकर भी आपत्तिजनक टिप्पणी की गयी। यह मामला राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा। शिक्षिका के व्यवहार की सबने निंदा की। हालात ऐसे बने कि बाल आयोग और बाल कल्याण समिति को अपील करनी पड़ी की वीडियो वायरल न करें। बच्चे की पहचान उजागर नहीं करने पर कानूनी कार्यवाही किये जाने की बात कही। खुब्बापुर में सूरज निकलते ही लोगों का जमावड़ा लगने लगा। ओबी वैन पहुंची। सोशल मीडिया पर यहां की हर बात खबर बनकर बाहर आती रही।

दोपहर बाद भाकियू अध्यक्ष चैधरी नरेश टिकैत, पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक, भाकियू प्रमुख चै. नरेश टिकैत, केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, सपा जिलाध्यक्ष जिया चैधरी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुबोध शर्मा, त्यागी भूमिहार समाज के अध्यक्ष मांगेराम त्यागी आदि पहुंचे तो गांव के गणमान्य लोगों की पंचायत बुलाई गई। तीन दिन से सुर्खियां बना मामले का कुछ ही देर में पटाक्षेप हो गया। बच्चों ने पंचायत में एक-दूसरे को टाॅफी खिलाई और भाईचारे की बात की। एक-दूसरे को गले लगाकर भाईचारे का संदेश भी दिया। गांव में खुशी का माहौल बन गया। पीड़ित छात्र के पिता की तहरीर पर पुलिस ने धारा 323 और 504 के अन्तर्गत एनसीआर दर्ज कर ली। इसमें सभी प्रयासों में जुटे रहे कि जिले का माहौल न बिगड़े, क्योंकि साल 2013 का दंश सभी झेल चुके हैं। इसके बाद माना गया कि यह प्रकरण दब गया है, लेकिन इसी बीच पत्रकार मौ. जुबैर के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया और फिर से इस प्रकरण में नई आवाज उठने लगी। लखनऊ के एक वरिष्ठ अधिवक्ता मौहम्मद हैदर ने एसएसपी संजीव सुमन को पत्र लिखकर आरोपी शिक्षिका तृप्ता त्यागी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की। पुलिस ने इस प्रकरण में जांच करते हुए नया मुकदमा दर्ज किया गया है। इसमें थाना प्रभारी मंसूरपुर या दूसरे पुलिस अधिकारी कुछ भी बताने को तैयार नहीं है, लेकिन अधिवक्ता हैदर की शिकायत में सीओ खतौली डाॅ. रविशंकर द्वारा उनको भेजे गये दो पृष्ठ के जवाब में सारा चिट्ठा खुल गया है।

सीओ खतौली डाॅ. रविशंकर के सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस जवाबी पत्र, जो उन्होंने 18 सितम्बर 2023 को हैदर एडवोकेट के नाम लिखा है, में कहा गया है कि खुब्बापुर के नेहा पब्लिक स्कूल में छात्र की पिटाई के प्रकरण में पिता की तहरीर पर आरोपी शिक्षिका तृप्ता त्यागी के खिलाफ आईपीसी की धारा 323 और 504 में एनसीआर संख्या 62/2023 दर्ज की गयी, इसकी जांच उप निरीक्षक सोमप्रकाश द्वारा की जा रही थी। जांच के क्रम और उच्चाधिकारियों के निर्देशों पर इस प्रकरण में किशोर न्याय ;बच्चों की देखरेख और संरक्षणद्ध अधिनियम 2015 की धारा 75 ;संज्ञेय अपराधद्ध के अन्तर्गत मुकदमा अपराध संख्या 260/2023 दर्ज कर जांच वरिष्ठ उप निरीक्षक मंसूरपुर नवीन भाटी को सौंपी गयी है। सीओ के अनुसार उन्होंने इस प्रकरण में दर्ज नये मुकदमे में जल्द जांच कर रिपोर्ट देने और कार्यवाही करने के निर्देश एसएचओ मंसूरपुर को दिये हैं। 

Similar News