किसानों को खांडसारी इकाईयों से भी नहीं मिलेगा नकद भुगतान

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने समीक्षा बैठक में खाण्डसारी इकाई स्वामियों को दिए बैंक खाते में भुगतान करने के निर्देश

Update: 2024-09-30 10:57 GMT

मुजफ्फरनगर। चीनी मिलों को गन्ना देने के बाद भी अपना भुगतान पाने के लिए भटकने वाले किसानों को खाण्डसारी उद्योग से नकद भुगतान मिलने की व्यवस्था भी अब अंकुश लगने जा रहा है। इसके लिए जिलाधिकारी ने खाण्डसारी उद्योग को लेकर की गई समीक्षा बैठक में जनपद में चल रही खाण्डसारी इकाईयों के स्वामियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि वो किसानों को गन्ना मूल्य का नकद भुगतान बंद कर चीनी मिलों की भांति उनके बैंक खातों में भुगतान करने का काम करें।

जिला पंचायत सभागार में सोमवार को जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता में खाण्डसारी इकाईयों के संचालन के सम्बंध में की गई समीक्षा बैठक में खाण्डसारी और कोल्हुओं को लेकर अनेक समस्याओं को उठाया गया। बैठक में सहायक चीनी आयुक्त द्वारा जिलाधिकारी उमेश मिश्रा को अवगत कराया गया कि खाण्डसारी इकाईयों द्वारा कृषकों से खरीदे गये गन्ने का भुगतान ऑनलाईन या बैंक माध्यम से न करके नकद किया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि खाण्डसारी इकाईयों, कोल्हुओं द्वारा खराब गुणवत्ता की चीनी में गन्ने का रस मिलाकर गुड़ का उत्पादन किया जाता है।


इस पर जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने नकद भुगतान की व्यवस्था इसी सत्र से बंद करते हुए खाण्डसारी इकाईयों को चीनी मिलों की तरह किसानों के बैंक खाते में गन्ना मूल्य का भुगतान कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अपने निर्देशों में कहा कि जनपद में आगामी पेराई सत्र में संचालित खाण्डसारी इकाईयों द्वारा खरीदे जा रहे गन्ना मूल्य का भुगतान ई-ट्रांजेक्शन या फिर बैंक खातों के माध्यम से सीधे कृकिसानों बैंक खाते में शत प्रतिशत सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सहायक चीनी आयुक्त, शामली एवं जिला गन्ना अधिकारी, मुजफ्फरनगर के साथ बैठक कराकर प्रत्येक माह खाण्डसारी इकाई के संचालकों एवं गन्ना किसानों के मध्य जागरूकता अभियान चलाया जाये।

साथ ही यह निर्देश भी दिये कि खराब गुणवत्ता की चीनी में गन्ने का रस मिलाकर गुड़ का उत्पादन एवं प्रदूषण करने वाली खाण्डसारी इकाईयों और कोल्हुओं का प्रदूषण विभाग एवं एफ.एस.डी.ए. से समन्वय स्थापित करते हुए एक संयुक्त टीम बनाकर औचक निरीक्षण किया जाये और अनियमितता मिलने पर उनके खिलाफ कार्यवाही की जाये। बैठक में जनपद मुजफ्फरनगर के खाण्डसारी इकाई संचालको ने प्रतिभाग किया एवं जिलाधिकारी को खाण्डसारी उद्योग सम्बंधी समस्याओं से अवगत कराया। बैठक के दौरान सहायक चीनी आयुक्त मुजफ्फरनगर, सहायक चीनी आयुक्त शामली, जिला गन्ना अधिकारी मुजफ्फरनगर, खाण्डसारी अधिकारी, शामली, क्षेत्रीय खाण्डसारी निरीक्षक एवं खाण्डसारी इकाई प्रतिनिधि इत्यादि उपस्थित रहे।

Similar News