MUZAFFARNAGAR-श्रमिकों के खिलाफ धरने पर बैठे ईंट भट्टा मालिक

भट्टा कारोबारियों ने डीएम दफ्तर पर प्रदर्शन कर श्रमिकों पर लगाया उत्पीड़न करने, झूठे मामलों में फंसाने का आरोप

Update: 2024-01-24 10:23 GMT

मुजफ्फरनगर। जनपद के ईंट भट्टा संचालित करने वाले कारोबारियों ने बुधवार को जिला मुख्यालय पहुंचकर डीएम दफ्तर के बाहर श्रमिकों के खिलाफ धरना देकर प्रदर्शन किया। भट्टा मालिकों ने आरोप लगाया कि भट्टों पर कार्य करने वाले श्रमिक और उनके परिजन आये दिन झूठे मामले बनाकर उनका उत्पीड़न कर रहे हैं। उन्होंने डीएम से पुलिस और प्रशासन से की जाने वाली शिकायत पर कार्यवाही से पहले निष्पक्ष जांच कराने की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा।

मुजफ्फरनगर ईंट निर्माता समिति के अध्यक्ष राकेश कुमार डागर और महामंत्री शमशाद अली के नेतृत्व में जनपद के ईंट भट्टा मालिक बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे और श्रमिकों के खिलाफ एकजुटता को प्रदर्शित करते हुए धरने पर बैठ गये। इस दौरान प्रदर्शन करते हुए ईंट भट्टा मालिकों ने डीएम के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा। इसमें कहा गया है कि जनपद में ईंट भट्टों पर कार्य करने वाले श्रमिकों के द्वारा किये जा रहे शोषण और की जाने वाली झूठी शिकायतों से भट्टा मालिकों को नाजायज तरीके से परेशान किया जा रहा है।

उनका कहना है कि श्रमिकों के द्वारा की जाने वाली शिकायतों पर जिला प्रशासन, पुलिस और श्रम विभाग के अधिकारी बिना ईंट भट्टा स्वामी को सूचना दिये, उसका पक्ष सुने बिना ही एक तरफा कार्यवाही करते हैं। जबकि श्रमिकों के द्वारा घर का खर्च चलाने और बीमारी आदि कार्य के लिए अग्रिम भुगतान के रूप में भट्टा मालिकों से काफी मोटी रकम उठाई जाती है। अभी भट्टों पर ईंट पथेर का कार्य शुरू नहीं हुआ है, लेकिन ऐसे में भी घर बैठे ही कुछ भट्टा स्वामियों पर श्रमिकों के द्वारा बंधक बनाने का आरोप लगा दिया जाता है। ऐसे मामलों में जिला प्रशासन से शिकायत मिलने पर कार्यवाही से पहले जांच कराये जाने की मांग भट्टा स्वामियों में की है। 

Similar News