आतिशबाजी में लगी आग, बारात में मची चीख पुकार

घायलों में पांच बच्चे भी शामिल, आतिशबाज की हालत गंभीर, मेरठ रैफर। शाहपुर के गांव पलड़ी में हुआ हादसा, गमगीन माहौल में बदली शादी की खुशियां, पुलिस मौके पर, बच्चे जिला अस्पताल में भर्ती

Update: 2020-11-01 10:34 GMT

मुजफ्फरनगर। शादी-ब्याह के अवसरों पर हर्ष फायरिंग और आतिशबाजी को लेकर आये दिन गंभीर घटना सामने आती रहती है, लेकिन कोई सबक लेने को तैयार नहीं है। आज ऐसा ही एक हादसा जनपद मुजफ्फरनगर के शाहपुर क्षेत्र से भी सामने आया, जिसने लोगों को हिला दिया है। यहां एक गांव में बारात लेकर निकले दुल्हे के जश्न के लिए हो रही आतिशबाजी में अचानक ही आग लग गयी और आतिशबाज सहित छह लोग झुलस गये। इनमें पांच बच्चे भी शामिल हैं। घटना की सूचना पर शाहपुर थाना प्रभारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे, वहीं घायल सभी बच्चों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। घटना को लेकर तरह तरह की चर्चाएं हैं। आतिशबाज की हालत गंभीर होने पर उसको मेरठ रैफर कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार रविवार को सवेरे थाना शाहपुर क्षेत्र के गांव पलडी निवासी आकिब के पुत्र आकिल की बारात बुढ़ाना जानी थी। आकिल दुल्हा बनकर तैयार हुआ और अपनी बारात लेकर घर से निकल पड़ा। आकिल की शादी को लेकर उसके परिवार के लोगों ने जश्न का पूरा प्रबंध किया था। आकिल के पीछे पीछे आतिशबाज नईम पुत्र शमीम निवासी गांव पलड़ा शाहपुर पूरे जोश के साथ आतिशबाजी करता हुआ चल रहा था। इस बारात को देखने के लिए गांव से लोगों के साथ ही छोटे बच्चों का भी पूरा हुजूम उमड़ा हुआ था। इससे पहले की दुल्हा अपनी कार में बैठकर रवाना होता, यहां बारात में हादसा हो गया।


बताया गया है कि आतिशबाज बारात में जश्न के लिए आतिशबाजी करने में व्यस्त था। उसके साथ एक बोरा था, जिसमें उसने आतिशबाजी के लिए बम-पटाखे भर रखे थे, अचानक ही उस बोरे में आग लग गयी और आतिशबाजी में भयंकर विस्फोट होने लगे। नईम के साथ ही वहां पर खड़े कई बच्चे इसकी चपेट में आकर घायल हो गये। कुछ बच्चे तो बुरी तरह से झुलस गये थे। हादसा होने के कारण मौके पर चीख पुकार मच गयी। बच्चों को बचाने के लिए भी लोग दौड़े। बारात में भी भगदड़ मच गयी। हादसे के बाद सूचना मिलने पर शाहपुर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर संजीव कुमार मय फोर्स मौके पर पहुंचे। उन्होंने आकिब व अन्य ग्रामीणों से घटना के सम्बंध में जानकारी ली। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि आतिशबाजी छुटाते हुए चिंगारी आतिशबाज के बोरे में गिर गयी, जिससे उसमें आग लगी थी, जबकि कुछ का कहना है कि आतिशबाजी के बोरे में किसी असामाजिक तत्व के द्वारा जानबूझकर आग लगायी गयी है, जिससे यह हादसा कारित हुआ।

थाना प्रभारी इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने बताया कि घटना में झुलसे लोगों को उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया जहां से उनको जिला चिकित्सालय रैफर किया गया। इस घटना में आतिशबाज नईम बुरी तरह से झुलसा है। उसकी हालत गंभीर होने पर मेरठ रैफर किया गया है। जबकि हादसे में घायल बच्चों आमिर पुत्र सलीम कुरैशी, अंकित पुत्र माया सिंह, रिहान पुत्र साबिर, उम्मीद पुत्र शहजाद कुरैशी, सावन पुत्र नाहर सिंह कश्यप को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया है। ये सभी बच्चे 9 से 10 साल की उम्र के ही हैं। इनमें से कुछ बच्चों को मामूली चोट आयी है, तो कई बच्चे बुरी तरह से पूरे झुलस गये हैं। इस हादसे के कारण बारात की सारी खुशियां गमगीन माहौल में बदली नजर आयी। हादसे के बाद आकिल की बारात को भी परिजन सादगी के साथ लेकर रवाना हुए। 

Tags:    

Similar News