श्री आदर्श रामलीला पटेलनगर में 49वां रामलीला महोत्सव का धूमधाम से शुभारंभ

समाजसेवी सत्यप्रकाश रेशू ने सपत्नीक किया पूजन, पीसीआई मैम्बर अंकुर दुआ ने किया दीप प्रज्जवलन, नारद मोह लीला ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

Update: 2024-10-01 10:41 GMT

मुजफ्फरनगर। श्री आदर्श रामलीला भवन सेवा समिति पटेलनगर के 49वां श्री रामलीला मंचन महोत्सव का भव्य शुभारंभ सोमवार रात्रि में धूमधाम के साथ हुआ। इस दौरान स्थानीय कलाकारों ने अपनी मंचीय प्रस्तुतियों से सभी को मोहित किया। पहले दिन नारद मोह और शिव पार्वती की लीलाओं ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और पहले ही दिन भारी संख्या में दर्शक पटेलनगर रामलीला मैदान पर रामलीला मंचन देखने के लिए उमड़े नजर आये। कलाकारों ने अपनी उत्कृष्ट कला प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

श्री आदर्श रामलीला भवन सेवा समिति पटेलनगर के तत्वाधान में इस साल 49वें श्री रामलीला मंचन महोत्सव का भव्य शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि मुकेश गोयल पेपर वालों ने सपत्नीक अपनी उपस्थित दर्ज कराई उन्होंने विधिवत फीता काटकर प्रभु श्रीराम के जीवन चरित्र पर आधारित श्री रामलीला मंचन का उद्घाटन किया। समाजसेवी सत्यप्रकाश रेशू एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमति शैल गर्ग ने अन्य अतिथियों नारायण ऐरन, ज्योति ऐरन, कन्दर्प ऐरन, विनय गुप्ता, सपना गुप्ता के साथ पूजन सम्पन्न कराया। भारतीय प्रेस परिषद् के सदस्य एवं मुजफ्फरनगर बुलेटिन के सम्पादक अंकुर दुआ ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। इसके साथ ही अतिथियों ने भगवान श्री गणेश की स्तुति और आरती के साथ उनको भोग लगाया। अतिथियों और आयोजकों ने श्री रामायण जी, ठाकुर जी की भी आरती की। कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों और गणमान्य लोगों का कमेटी के पदाधिकारियों ने पटका पहनाकर स्वागत एवं अभिनंदन किया। अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।


श्री आदर्श रामलीला भवन सेवा समिति के तत्वाधान में श्री गणेश वंदना के बाद नारद मोह की लीला का कलाकारों द्वारा सुन्दर मंचन किया गया। भगवान श्री गणेश से वरदान प्राप्त कर नारद जी सुन्दर स्वरूप के अहंकार से घिर जाते हैं। इस लीला में भगवान विष्णु द्वारा नारद जी का मोह भंग किया गया। इससे नाराज नारद जी द्वारा भगवान विष्णु को धरती पर अवतार के दौरान पत्नी वियोग में भटकने का श्राप दिया गया। इसके पश्चात भगवान शिव और पार्वती की लीला ने भी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। भगवान शिव ने पार्वती को भगवान विष्णु के प्रभु श्रीराम के अवतार और उसकी आवश्यकता की पूरी लीला का वर्णन सुन्दर ढंग से किया, तो पूरा वातावरण भगवान श्रीराम की भक्ति में डूब गया और जय श्रीराम के जयघोष ने वातावरण को धर्ममय बना दिया। पहले दिन की लीला में विशाल शर्मा नारद, स्पर्श गर्ग मां लक्ष्मी, सोनू सिंह भगवान शंकर, अभिषेक कुमार मां पार्वती, आकाश गोयल कामदेव, देवेन्द्र कुमार इन्द्र देव की भूमिका में नजर आये। शिवांश ठाकुर ने भगवान गणेश का पात्र निभाया। पंकज शर्मा भगवान राम के पात्र की भूमिका निभा रहे हैं। अज्जू जैन और विपुल मोहन ने जोकर बनकर दर्शकों को खूब हंसाने और मनोरंजन करने का काम किया।


समाजसेवी सत्यप्रकाश रेशू ने कहा कि आज देश और प्रदेश में धर्म की पताका लहरा रही है। यही रामलीलाएं हमें अपने धर्म की पहचान कराते हुए संस्कृति के सूत्र में बांधते हुए एक दूसरे से जोड़ती हैं और पीढ़ियों को संस्कारवान बनाने का काम कर रही हैं। उन्होंने कमेटी के लोगों की सुन्दर आयोजन के लिए सराहना की। भारतीय प्रेस परिषद् के सदस्य अंकुर दुआ ने कहा कि आज युवा वर्ग भ्रमित हो रहा है। ये रामलीला मंचन ही ऐसा माध्यम है, जिसके सहारे युवाओं को अपने धर्म की पहचान हो रही है। उन्होंने सभी से आह्नान करते हुए कहा कि हमें अपने बच्चों के साथ रामलीला में अवश्य आना चाहिए, क्योंकि मोबाइल और इंटरनेट की डिजीटल दुनिया में खोये हमारे बच्चे आज अपने धर्म और संस्कृति से कहीं न कहीं दूर हो रहे हैं। इन रामलीला और धार्मिक आयोजन के सहारे संस्कृति से जुड़कर ही हम एक संस्कारवान और आस्थावान पीढ़ी तैयार कर पायेंगे। संस्कृति की जानकारी होने से ही धर्म बचेगा और धर्म रहेगा तो समाज भी रहेगा।


श्री आदर्श रामलीला भवन सेवा समिति के कार्यक्रम संयोजक पूर्व सभासद विकल्प जैन ने बताया कि इस साल समिति द्वारा 49वें श्री आदर्श रामलीला मंचन महोत्सव का भव्या आयोजन किया जा रहा है। यह रामलीला स्थानीय कलाकारों के द्वारा ही मंचित की जाती है। इसमें सभी कलाकार समिति के पदाधिकारी या उनके परिवार से ही होते हैं। उन्होंने सभी लोगों से प्रतिदिन रामलीला मंचन देखने आने के लिए अपील की। इस दौरान मुख्य रूप से वैभव जैन, मनीष कपूर, अजय कपूर, मनीष चौधरी के अलावा रामलीला समिति के मुख्य प्रबंधक अनिल ऐरन, अध्यक्ष गोपाल चौधरी, कार्यक्रम संयोजक सभासद विकल्प जैन, महामंत्री सुरेंद्र मंगल, मंत्री जितेंद्र कुच्छल, उपाध्यक्ष प्रमोद गुप्ता, मुख्य निर्देशक विजय मित्तल, पंकज शर्मा, निर्देशक अमित शर्मा, अनिल लोहिया, गोविंद शर्मा, नारायण ऐरन, जितेंद्र नामदेव, पीयूष शर्मा, राकेश बंसल, अनिल गोयल, राकेश मित्तल, अंकुश गुप्ता, विपुल मोहन, अज्जू जैन, आकाश गोयल, गौरव मित्तल, विकास भारद्वाज, अमरचंद जैन, विवेक मंुजाल, रजनीश मंुजाल, आकाश गोयल, यश चौधरी, अमर चौधरी, हरिओम मास्टर, मिंटू त्यागी, सोनू सिंह, शिवांश ठाकुर मौजूद रहे।

Similar News