102nd BIRTH ANNIVERSARY-समाज सेवा और दान-पुण्य मुझे बाबूजी ने विरासत में दियाः सतीश गोयल

एम.जी. पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनी बाबू हरबंसल लाल गोयल जी की 102वीं जन्म जयंती

Update: 2024-08-04 10:50 GMT

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल प्रांगण में विद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गीय बाबू हरबंसल लाल गोयल जी की 102वीं जन्म जयंती धूमधाम और श्रद्धा भाव के साथ मनाई गई। इस अवसर पर पूरे एम.जी. परिवार की ओर से उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उनके जीवन आदर्श को याद करते हुए भावपूर्ण श्रद्धा नमन और वंदन किया गया। एम.जी. परिवार ने बाबू हरबंसल लाल गोयल जी के द्वारा समाज की सेवा और शिक्षा के दान के लिए दिखाये गये मार्ग पर चलने का संकल्प दोहराते हुए उनके अधूरे सपनों को साकार करने का प्रण किया।


एम.जी. पब्लिक स्कूल प्रांगण में रविवार को विद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गीय बाबू हरबंसल लाल गोयल जी की 102वीं जन्म जयंती समारोह का आयोजन किया गया। यहां पहुंचे मुख्य अतिथि एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरर्मन सतीश चन्द गोयल, श्रीमति मधु गोयल, एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सचिव वैभव गोयल, एम.जी. पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष भीम सेन कंसल, कमेटी के सचिव विकास गोयल, उपाध्यक्ष विनीत सिंघल और कोषाध्यक्ष रोहित सिंघल के साथ ही अन्य अतिथियों का विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग ने स्वागत किया। सर्वप्रथम विद्यालय प्रांगण में स्थापित बाबू जी की प्रतिमा पर अतिथियों और शिक्षक शिक्षिकाओं ने पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उनको याद किया। तत्पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ, जिसमें एम.जी. पब्लिक स्कूल और एम.जी. वर्ल्ड विजन स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भजन और गीत व नृत्य प्रस्तुत देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। शिक्षिका पूजा शर्मा ने बाबू जी का सुन्दर जीवन परिचय कराया तो गीतांजलि शर्मा ने काव्य पाठ के माध्यम से अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। कक्षा 6 से 10 तक के छात्र-छात्राओं ने सुन्दर भजन हर हर शंभू की प्रस्तुति देकर भक्तिमय वातावरण बनाने में भूमिका निभाई। एम.जी. वर्ल्ड विजन के छात्र छात्राओं ने शिक्षा प्रद गीत तो प्राइमरी विंग के विद्यार्थियों ने सुन्दर प्रभु वन्दना से समां बांध दिया और प्रत्येक कार्यक्रम के सहारे बाबू जी को स्मरण करते हुए उनको श्रद्धा नमन किया गया।


एम.जी. चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन सतीश चन्द गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि बाबू जी से मुझे विरासत में समाज सेवा का संकल्प मिला है। जीवन के आखिरी क्षणों तक भी उनको समाज की चिंता ही रही। उन्होंने गंगा घाट और श्मशान के लिए सेवा के साथ ही मुझे शिक्षा के दान की विरासत दी है। मैंने हर संभव प्रयास किया कि उनके आदर्श को अपनाकर समाज के जरूरतमंद लोगों को मदद पहुंचा सकूं। निर्धन प्रतिभावान बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए हमारा प्रयास निरंतर जारी है। बेटियों को शिक्षित बनाने के लिए भी हम हर संभव कदम उठा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि सभी को शिक्षा मिले, क्योंकि समाज और राष्ट्र की उन्नति शिक्षा के सहारे ही की जा सकती है।


एम.जी. पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष भीम सेन कंसल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बाबू हरबंस लाल जी सभी के प्रेरणास्रोत और धैर्यशाली व्यक्ति थे। अपने जीवन में उन्होंने हमेशा ही समाज के प्रति समर्पित रहते हुए सेवा भाव को जीवित रखा। नई पीढ़ी को शिक्षित करने के लिए विद्यालय बनाये और उनके अनुभव तथा आदर्श हमें जीवन पर्यन्त शिक्षित करते हुए सेवा करने की प्रेरणा देते रहेंगे। प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग ने अपने सम्बोधन में कहा कि एम.जी. परिवार सौभाग्यशाली रहा है जोकि बाबू जी जैसी पवित्र आत्मा का साथ मिला। उनके आदर्श हमें निरंतर समाज और देश के प्रति योगदान तथा सेवा के लिए निरंतर प्रेरित करते रहेंगे। उन्होंने सुन्दर और शिक्षा प्रद काव्य पाठ के सहारे अपनी भाव श्रद्धांजलि अर्पित की।


कार्यक्रम में 19 जुलाई को विद्यालय प्रांगण में आयोजित कराई गई इंटर स्कूल ड्राईंग एण्ड पेंटिंग कॉम्पीटिशन ग्रुप-ए प्रोट्रेट मेकिंग में विजेता रहे छात्र छात्राओं अवंतिका सिंह, मयंक प्रजापत और अधिराज जयंत तथा गु्रप-बी पेंटिंग प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं मेधा सिंधी, अवंतिका राठी और आराध्या को पुरस्कार राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया। साथ ही स्कूल के सहायक कर्मचारियों शिव कुमार, पूनम, राकेश, मनीष कुमार, सोनी और पूनम को साइकिल और सिलाई मशीन उपहार स्वरूप भेंट की गई। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को भी पारितोषिक दिया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सतीश चन्द गोयल, श्रीमति मधु गोयल, वैभव गोयल, भीम सेन कंसल, विकास गोयल, विनीत सिंघल, रोहित सिंघल, श्रीमती माधवी स्वरूप, डॉ. अविनाश रमानी, दिनेश मोहन एडवोकेट, राजीव जैन, एडीजीसी विक्रांत राठी, सीए अजय अग्रवाल, वरदान चौधरी, श्रीमती राशि चौधरी, आशीष गुप्ता, विभोर अग्रवाल, श्रीमति अपर्णा जैन, शुधात्म जैन, अजय गर्ग, श्रीमति अलका मलिक, अमित पंवार, सत्यवीर सिंह, डॉ. अशोक कुमार, अंकित राणा, मूलराज सिंह, आरएसएस के सहसेवा प्रमुख मनीष कुमार आदि गणमान्य लोग शिक्षक, शिक्षिका एवं विद्यार्थी मौजूद रहे। संचालन )तु सिक्का एवं नीति द्वारा किया गया। अंत में प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Similar News